विदेश और भारत के बेस्ट लाइब्रेरी साइंस कॉलेज ये हैं

1 minute read

पिछले कुछ वर्षों में लाइब्रेरी साइंस के अध्ययन ने काफी प्रसिद्धि पाई है। यह क्षेत्र लाइब्रेरी प्रणाली की बेहतरी के प्रति समर्पित है और यही वजह है इन दिनों इससे जुड़े विभिन्न कोर्सेज प्रदान किए जा रहे है। इसलिए अगर आप एक पुस्तक प्रेमी हैं और कॉलेज की लाइब्रेरी आपको आकर्षित करती है और आप लाइब्रेरी साइंस के विभिन्न पहलुओं से जुड़ कर काम करना चाहते हैं, तो फिर आपके लिए लाइब्रेरी साइंस कोर्स में डिग्री प्राप्त करना ही सही रास्ता है। इस ब्लॉग में भारत और विदेश के बेस्ट लाइब्रेरी साइंस कॉलेज के बारे में बताया गया है।

This Blog Includes:
  1. लाइब्रेरी साइंस क्या है?
  2. लाइब्रेरी साइंस का उद्देश्य  
  3. आवश्यक स्किल्स
  4. दुनिया भर में उपलब्ध विभिन्न लाइब्रेरियन कोर्सेज
  5. लाइब्रेरियन कोर्स प्रदान करने वाले टॉप इंटरनेशनल कॉलेज
    1. फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी, फ्लोरिडा
    2. कोलोराडो विश्वविद्यालय डेनवर
    3. एरिज़ोना विश्वविद्यालय
    4. लिवरपूल विश्वविद्यालय
    5. ग्लासगो विश्वविद्यालय
    6. शेफील्ड विश्वविद्यालय
    7. भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज
    8. यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता
    9. पंडित रविशंकर शुक्ला यूनिवर्सिटी
    10. दिल्ली यूनिवर्सिटी
    11. मैंगलोर यूनिवर्सिटी
    12. श्री वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटी
    13. अरुणाचल यूनिवर्सिटी ऑफ़ स्टडीज
    14. गुजरात विद्यापीठ
    15. लाइब्रेरी साइंस कॉलेज आसाम
  6. योग्यता
  7. आवेदन प्रक्रिया 
  8. आवश्यक दस्तावेज़  
  9. FAQs

लाइब्रेरी साइंस क्या है?

लाइब्रेरी साइंस एक अंतःविषय या बहु-विषयक क्षेत्र है, इस कोर्स के तहत छात्रों को लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट, डॉक्यूमेंटेशन, मैनुस्क्रिप्ट, कैटलॉग, बिबलियोग्राफी आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स में छात्रों को लाइब्रेरी को संभालने के मैनेजरियल और प्रशासनिक पहलुओं का गहन ज्ञान प्रदान करता है। अतः लाइब्रेरी साइंस का दायरा काफी बड़ा हो गया है, आज के समय में यह एक हाईटेक कार्य के रूप में जाना जाता है। इसलिए इसमें करियर के अवसर भी काफी ज्यादा नजर आ रहे हैं। 

लाइब्रेरी साइंस का उद्देश्य  

लाइब्रेरी साइंस के अंतर्गत तीन प्रमुख उद्देश्य नीचे दिए गए हैं:

  • पाठकों को सामान्य सेवाएं देना जैसे कि पुस्तकों का आदान-प्रदान करना।
  • तकनीकी कार्य किताबों की एंट्री, लिस्ट बनाना या इंडेक्सिंग करना। 
  • प्रशासनिक काम जैसे – लाइब्रेरी की सुविधाएं बढ़ाना और लाइब्रेरी से संबंधित काम को सही रूप से संचालित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क बनाये रखना होता है। इसके साथ ही पुस्तकों की खरीदारी से सम्बंधित कार्य भी देखने पड़ सकते हैं।

आवश्यक स्किल्स

यहाँ लाइब्रेरी साइंस में एक सफल करियर बनाने के लिए आवश्यक प्रमुख कौशल दिए गए हैं:

  • क्रिएटिविटी स्किल
  • रिसर्च स्किल
  • अनुकूलन क्षमता
  • कम्युनिकेशन स्किल
  • मैनेजमेंट स्किल
  • समस्या समाधान करने की कुशलताएं
  • इंटरनेट से परिचित होना
  • लाइब्रेरी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर प्रोफिसिएंसी होनी चाहिए
  • बारीकियों पर ध्यान देना आना चाहिए

दुनिया भर में उपलब्ध विभिन्न लाइब्रेरियन कोर्सेज

लाइब्रेरी साइंस के उभरते हुए क्षेत्र की खोज के लिए, आप इस क्षेत्र में शार्ट टर्म कोर्सेज के साथ-साथ फुल टाइम कोर्सेज का विकल्प चुन सकते हैं। लाइब्रेरियन कोर्सेज को आगे बढ़ाने के लिए आप निम्नलिखित श्रेणियों में से चुनें:

  • डिप्लोमा कोर्सेज
  • सर्टिफिकेट कोर्सेज
  • बैचलर डिग्री कोर्सेज
  • मास्टर डिग्री कोर्सेज

डिप्लोमा और सर्टिफिकेट लाइब्रेरियन कोर्सेज

  • Diploma in Library and Information Science
  • Certificate in Library and Information Science
  • Certificate in Library Science
  • Post Graduate Diploma in Library Automation and Networking

बैचलर लेवल लाइब्रेरियन कोर्सेज

  • Bachelor of Library and Information Science (BLI. Sc)
  • Bachelor of Library Science (B.Lib.)

मास्टर डिग्री लाइब्रेरियन कोर्सेज

  • Master in Library and Information Science
  • Master in Library Science

डॉक्टरेट डिग्री लाइब्रेरियन कोर्सेज

  • M.Phil in Library and Information Science
  • PhD in Library and Information Science

लाइब्रेरियन कोर्स प्रदान करने वाले टॉप इंटरनेशनल कॉलेज

दुनिया भर में ऐसे कई कॉलेज हैं जो डिग्री प्रोग्राम और शॉर्ट-टर्म कोर्स में भिन्न लाइब्रेरियन कोर्सेज की एक सारणी प्रदान करते हैं। यहां दुनिया भर में लाइब्रेरियन कोर्सेज प्रदान करने वाले प्रमुख कॉलेजों की सूची दी गई है:

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी, फ्लोरिडा

फ़्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी उच्च शिक्षा की एक प्रणाली बनाने के लिए 1823 अमेरिकी कांग्रेस द्वारा निर्धारित एक योजना के लिए उपलब्ध है। 1947 तक फ्लोरिडा विधानमंडल ने FSCW को सहशिक्षा का दर्जा वापस कर दिया और इसे फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी नामित किया। यह द ओक रिज एसोसिएटेड यूनिवर्सिटीज, साउथईस्टर्न यूनिवर्सिटीज रिसर्च यूनिवर्सिटीज, यूनिवर्सिटी कॉरपोरेशन फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च, यूनिवर्सिटीज रिसर्च एसोसिएशन, नेशनल सी ग्रांट कॉलेज प्रोग्राम और स्पेस ग्रांट कॉलेजों से संबद्ध है। क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग ने इसे #448 का वैश्विक रैंक दिया है , टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग ने इसे 251-300 की रेंज में वैश्विक रैंक दिया है , और यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्टरैंकिंग ने इसे 190 का वैश्विक रैंक दिया है।

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी का परिसर फ्लोरिडा के तल्हासी शहर में स्थित है । मुख्य परिसर में हेरिटेज ग्रोव सहित 489 एकड़ भूमि शामिल है और इसमें 14,800,000 वर्ग फुट से अधिक इमारतें हैं। विश्वविद्यालय में एक अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम, ग्रेजुएट स्कूल, लॉ स्कूल और एक मेड स्कूल है। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी को 16 कॉलेजों और स्कूलों में विभाजित किया गया है, जिसमें एप्लाइड स्टडीज, कला और विज्ञान , व्यवसाय, संचार और सूचना , अपराध विज्ञान और आपराधिक न्याय , शिक्षा, इंजीनियरिंग , ललित कला , मानव विज्ञान , कानून , चिकित्सा , मोशन पिक्चर आर्ट्स के कॉलेज शामिल हैं। संगीत , नर्सिंग , सामाजिक विज्ञान और सार्वजनिक नीति , और सामाजिक कार्य, प्लस ग्रेजुएट स्कूल, डेडमैन स्कूल ऑफ़ हॉस्पिटैलिटी, और जिम मोरन स्कूल ऑफ़ एंटरप्रेन्योरशिप।

कोलोराडो विश्वविद्यालय डेनवर

सीयू डेनवर चार परिसरों में से एक है जो कोलोराडो विश्वविद्यालय प्रणाली बनाते हैं। विश्वविद्यालय 1912 में कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय के विस्तार के रूप में शुरू हुआ । 1973 में, यह एक स्वतंत्र परिसर बन गया, और कोलोराडो विश्वविद्यालय डेनवर आधिकारिक तौर पर स्थापित किया गया था। 2023 में, विश्वविद्यालय अपनी 50 वीं वर्षगांठ मनाएगा। कोलोराडो विश्वविद्यालय डेनवर को उच्च शिक्षा आयोग (HLC) द्वारा मान्यता प्राप्त है, जो कि नॉर्थ सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ कॉलेजेज एंड स्कूल्स (NCA) का हिस्सा है। एचएलसी को अमेरिकी शिक्षा विभाग (यूएसडीई) द्वारा डिग्री प्रदान करने वाले उच्च शिक्षा संस्थानों को मान्यता प्रदान करने के लिए मान्यता प्राप्त है।

सीयू डेनवर, डाउनटाउन डेनवर के केंद्र में स्थित, अत्याधुनिक अनुसंधान और सस्ती शिक्षा को उन लाभों के साथ मिश्रित करता है जो केवल एक जीवंत महानगरीय वातावरण ला सकता है। वे एक उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करते हैं जिसके लिए कोलोराडो विश्वविद्यालय को असाधारण मूल्य पर मान्यता प्राप्त है। यह अपने आठ स्कूलों और कॉलेजों में 100 से अधिक डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है।

एरिज़ोना विश्वविद्यालय

संयुक्त राज्य अमेरिका में एरिज़ोना में स्थित एरिज़ोना विश्वविद्यालय को एक सार्वजनिक शहरी विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है। यह संयुक्त राज्य में सबसे बड़े सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसमें हर साल छात्रों की बढ़ती संख्या में नामांकन होता है। एरिज़ोना विश्वविद्यालय को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 द्वारा उच्च शिक्षा के लिए शीर्ष 250 विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। वर्तमान समय में, एरिज़ोना विश्वविद्यालय प्रमुख धाराओं में कोर्सेस का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रदान करता है।

  • एरिज़ोना विश्वविद्यालय के परिसर में डिजिटल कक्षाएं, कैफेटेरिया, चिकित्सा सुविधाएं और सभागार हैं। संस्थान द्वारा आयोजित सभी कार्यक्रम, अतिथि व्याख्यान, प्रतियोगिताएं, प्रश्नोत्तरी और उत्सव परिसर के भीतर होते हैं।  इसके अलावा, कई कैफे, रेस्तरां, डिपार्टमेंटल स्टोर और केमिस्ट की दुकानें परिसर के पास स्थित हैं। संस्थान से सार्वजनिक परिवहन आसानी से उपलब्ध है। परिसर में एक शांतिपूर्ण सीखने का माहौल है।
  • एरिज़ोना विश्वविद्यालय के परिसर को चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जिन्हें जिलों के नाम से जाना जाता है, पार्क जिला, हाइलैंड जिला, ऐतिहासिक जिला और उत्तरी जिला। 
  • कैंपस की छात्र आबादी लगभग 112 विभिन्न देशों और कुल मिलाकर 50 राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले 35,000 से अधिक है। परिसर में 100 से अधिक शोध केंद्र और संस्थान हैं जो छात्रों और शिक्षकों को आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान करते हैं। 600 से अधिक विभिन्न छात्र संगठन और क्लब हैं, परिसर में 17 खेल टीमें हैं।
  • एरिज़ोना विश्वविद्यालय में 300 ग्रेजुएट प्रमुख और 500 से अधिक मास्टर्स कार्यक्रम प्रदान करता है। कार्यक्रम 20 कॉलेजों और 12 स्कूलों के माध्यम से पेश किए जाते हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्सबैचलर ऑफ साइंस, बैचलर ऑफ एप्लाइड साइंस और बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स में ग्रेजुएट कोर्सेस विश्वविद्यालय के कोर्स में शामिल हैं।

लिवरपूल विश्वविद्यालय

लिवरपूल विश्वविद्यालय यूनाइटेड किंगडम के सबसे प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है। लिवरपूल विश्वविद्यालय की स्थापना 1881 में हुई थी। लिवरपूल रसेल ग्रुप ऑफ यूनिवर्सिटीज और एन 8 ग्रुप का संस्थापक सदस्य है। यह विश्वविद्यालय विश्व स्तर पर उच्च शिक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक के रूप में जाना जाता है। विश्वविद्यालय का दावा है कि इनका हर महाद्वीप में एक परिसर है। 

लिवरपूल का मुख्य परिसर 100 एकड़ से अधिक भूमि में फैला है और इसमें 192 भवन हैं जो गुणात्मक शिक्षा के लिए प्रसिद्ध हैं। इसमें गहन रिसर्च करने के लिए विशेष रिसर्च केंद्र हैं। लिवरपूल विश्वविद्यालय लगभग 103 विषयों में लगभग 230 प्रथम-डिग्री कोर्सेज प्रदान करता है। वर्तमान में, विश्वविद्यालय लगभग 7,700 अंतरराष्ट्रीय छात्रों की शैक्षणिक मांगों को पूरा करता है। अंतरराष्ट्रीय प्रवेश को प्रोत्साहित करके यह विश्वविद्यालय एक समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। 

ग्लासगो विश्वविद्यालय

ग्लासगो विश्वविद्यालय, ग्लासगो, स्कॉटलैंड में एक सार्वजनिक रिसर्च विश्वविद्यालय है। हाई अकादमिक स्टैण्डर्ड, सख्त प्रवेश आवश्यकताओं (requirements) और एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय रिसर्च प्रतिष्ठा ने, विश्वविद्यालय को दुनिया भर के छात्रों के लिए एक प्रतिस्पर्धी डेस्टिनेशन बना दिया है। विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम में कई डिग्री प्रदान करता है, जिसमें विज्ञान, सामाजिक कार्य, फार्मेसी, कला, अर्थशास्त्र, वास्तुकला और इंजीनियरिंग आदि शामिल हैं।

विश्वविद्यालय वर्तमान में कई परिसरों में फैला हुआ है। हिलहेड में मुख्य गिलमोरहिल परिसर है। इसके साथ ही बियर्सडेन में गारस्क्यूब एस्टेट, पशु चिकित्सा स्कूल, वेधशाला, जहाज मॉडल बेसिन और विश्वविद्यालय की अधिकांश खेल सुविधाएं, सिटी सेंटर में डेंटल स्कूल, गार्टनवेल रॉयल अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण का डिपार्टमेंट है इसके अलावा ग्रेट वेस्टर्न रोड पर क़्वीन एलिजाबेथ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में टीचिंग एंड लर्निंग सेंटर और डमफ्रीज़ में क्रिचटन कैंपस हैं।

यूनाइटेड किंगडम के 3 प्रधान मंत्री (विलियम लैम्ब, हेनरी कैंपबेल-बैनरमैन और बोनर लॉ), 2 स्कॉटिश प्रथम मंत्री (निकोला स्टर्जन और डोनाल्ड देवर), अर्थशास्त्री एडम स्मिथ, दार्शनिक फ्रांसिस हचसन, इंजीनियर जेम्स वाट, भौतिक विज्ञानी लॉर्ड केल्विन, सर्जन जोसेफ लिस्टर के साथ 8 नोबेल पुरस्कार विजेता और कई ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ग्लासगो विश्वविद्यालय के एलुमनाई हैं। 

शेफील्ड विश्वविद्यालय

शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय यूनाइटेड किंगडम में सबसे प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है , जिसे 1897 में स्थापित किया गया था । यह शेफ़ील्ड मेडिकल स्कूल, फ़र्थ कॉलेज और शेफ़ील्ड टेक्निकल स्कूल का हिस्सा रहा है, जिसमें तकनीकी क्षेत्र और विज्ञान पर विशेष ध्यान दिया गया है । इसे छह मूल ‘रेडब्रिक’ में से एक के रूप में भी जाना जाता है। विश्वविद्यालय ने 114 छात्रों के साथ अपनी कक्षाएं शुरू कीं, और बाद में, नामांकन की संख्या बढ़कर 1,000 छात्रों तक पहुंच गई। इन वर्षों में, विश्वविद्यालय तेजी से उभरा है और नए विभागों, आवासीय हॉल, संकाय भवनों का विकास किया है, और परिसर के क्षेत्र का भी विस्तार किया है। आज, विश्वविद्यालय विश्व स्तर पर उच्च शिक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक के रूप में जाना जाता है ।

शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय के प्रमुख समूहों जैसे – रसेल ग्रुप , यूएन एसीयू, एन8 ग्रुप, और एएमबीए यूनिवर्सिटी यूके सदस्य है। विश्वविद्यालय का एक परिसर शेफ़ील्ड, यॉर्कशायर में स्थित है। परिसर में बेहतरीन सुविधाएं, स्टडी रूम और देश का सर्वश्रेष्ठ छात्र संघ उपलब्ध हैं। इसके अलावा, परिसर में कई रेस्तरां और कैफे हैं जहां छात्र आराम कर सकते हैं। विश्वविद्यालय ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स की पेशकश करके छात्रों की शैक्षणिक मांगों को पूरा करता है। विश्वविद्यालय में पांच प्रमुख विभाग – विज्ञान विभाग, कला और मानविकी विभाग, सामाजिक विज्ञान विभाग, इंजीनियरिंग विभाग और चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग शामिल हैं । इस विश्वविद्यालय में एक अंतरराष्ट्रीय विभाग भी है जिसे ग्रीस में स्थित सिटी कॉलेज के नाम से जाना जाता है ।

भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज

भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज की सूची नीचे दी गई है। 

विश्वविद्यालय का नामस्थान
दिल्ली विश्वविद्यालयदिल्ली
बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालयलखनऊ
पांडिचेरी विश्वविद्यालयपांडिचेरी
कलकत्ता विश्वविद्यालयकलकत्ता
गुवाहाटी विश्वविद्यालयगुवाहाटी
आंध्र विश्वविद्यालयआंध्र प्रदेश
श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालयआंध्र प्रदेश
पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालयछत्तीसगढ़
महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय बड़ौदागुजरात
गुजरात विद्यापीठअहमदाबाद
नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर टेक्निकल यूनिवर्सिटीअरुणाचल प्रदेश
हिमालयन विश्वविद्यालयअरुणाचल प्रदेश
अरुणाचल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडीजअरुणाचल प्रदेश
पटना विश्वविद्यालयपटना
कश्मीर विश्वविद्यालयश्रीनगर
बैंगलोर विश्वविद्यालयबैंगलोर
कर्नाटक विश्वविद्यालयकर्नाटक
मैंगलोर विश्वविद्यालयकर्नाटक
चौधरी चरण सिंह पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेजउत्तर प्रदेश

यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता

यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज में उत्कृष्ट कॉलेज में से एक है। यूनिवर्सिटी का लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन साइंस विभाग लाइब्रेरी साइंस के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। लाइब्रेरियन कोर्स के लिए यह सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक है। यूनिवर्सिटी में लाइब्रेरी साइंस से संबंधित विषयों में डिप्लोमा, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज भिन्न प्रकार के विषयों जिसमें लाइब्रेरी और इनफार्मेशन साइंस एजुकेशन, इंडस्ट्रीयल लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन सिस्टम, कृषि लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन सिस्टम और सेवाएँ, डिजिटल लाइब्रेरी मैनेजमेंट, लाइब्रेरी वेबसाइट डिज़ाइन आदि शामिल हैं। इसलिए ये सभी कोर्सेज लाइब्रेरी साइंस के हर पक्ष को पूर्ण करते हैं। मुख्य कोर्सेज निम्न हैं: 

  • B Lib.I.Sc
  • M.Lib.I.Sc
  • 5 साल का इंटीग्रेटेड एमएलआईएस
  • 3 वर्ष बीए.  / बी.एससी (ऑनर्स) इन लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन स्टडीज  
  • 2 वर्ष इंटीग्रेटेड बी.लिब.आई.एससी- एम.लिब.आई.एससी
  • एम.फिल
  • पीएचडी

पंडित रविशंकर शुक्ला यूनिवर्सिटी

भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज की हमारी सूची में अगला नाम है पंडित रविशंकर शुक्ला यूनिवर्सिटी का। पंडित रविशंकर शुक्ला यूनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ स्टडीज इन लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस भारत का एक और शीर्ष लाइब्रेरी साइंस कॉलेज है। यूनिवर्सिटी के कोर्सेज लाइब्रेरी साइंस के संबंध में समग्र ज्ञान प्रदान करते हैं और छात्रों को इस बदलती दुनिया में लाइब्रेरी के महत्व को समझने में मदद करते हैं। इसके अलग अलग कोर्सेज जैसे लाइब्रेरी आर्गेनाइजेशन और मैनेजमेंट, रिसर्च मेथडोलॉजी, क्लासिफिकेशन, कैटालॉगिंग, आईसीटी और कंप्यूटर लिटरेसी, बिबलियोग्राफी और रेफरेंस सर्विस और कई अन्य कोर्सेज लाइब्रेरी साइंस के हर पहलू को कवर करते हैं। पेश किए गए मुख्य कोर्सेज हैं: 

  • एम.लिब.और आई.एससी  
  • बी लिब और आई.एससी 
  • लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन साइंस में पीएच.डी.
  • एम.फिल
  • लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन साइंस (सीबीसीएस)

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी निश्चित रूप से भारत की सबसे सम्मानित यूनिवर्सिटी में से एक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज के शीर्ष कॉलेज में आता है। लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन साइंस विभाग दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है जो लाइब्रेरी साइंस में कोर्स प्रदान करता है। कोर्सेज को इस तरह से तैयार किया गया है कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्र उन सभी तकनीकों और विधियों को सीखें जिनका उपयोग लाइब्रेरी साइंस से संबंधित विभिन्न समस्याओं को हल करने में हो सके। रिसर्च मेथडोलॉजी इन लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन साइंस, इनफार्मेशन प्रोसेसिंग और आर्गेनाईजेशन, लाइब्रेरी, इन्फॉर्मेशन और सोसाइटी, मैनेजमेंट ऑफ लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन सेंटर्स आदि मुख्य विषय में शामिल हैं। प्रस्तावित मुख्य कोर्सेज निम्नलिखित हैं:   

  • बैचलर ऑफ़ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस (बीएल.आई.एससी) 
  • मास्टर ऑफ़ लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन साइंस  (एमएल.आई.एससी)
  • एम.फिल
  • पीएचडी 

मैंगलोर यूनिवर्सिटी

भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज में एक और नाम मैंगलोर यूनिवर्सिटी का भी है। इस हेरिटेज यूनिवर्सिटी का साइंस और टेक्नोलॉजी फैकल्टी लाइब्रेरी साइंस में माहिर है और इस क्षेत्र में कई कोर्सेज प्रदान करता है। फॉउण्डेशन्स ऑफ लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन साइंस, मैनेजमेंट ऑफ़ लाइब्रेरीज और इनफार्मेशन सेंटर्स, मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (एमआईएस), कंज़र्वेशन और प्रिजर्वेशन ऑफ इन्फॉर्मेशन रिसोर्सेज आदि प्रमुख विषय हैं जिन्हें यहाँ की फैकल्टी प्रदान करती है। इन कोर्सेज के अंत तक आप लाइब्रेरी साइंस के हर प्रमुख पहलू को सीखकर उसका अभ्यास कर महारथ हासिल कर चुके होंगे। प्रस्तुत महत्वपूर्ण कोर्सेज निम्न हैं:

  • एमएल.आई.एससी. (मास्टर ऑफ़ लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन साइंस)
  • पीएच.डी. लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन साइंस

श्री वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटी

श्री वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटी का लाइब्रेरी और इन्फॉर्मेशन साइंस विभाग भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज में से एक है। यूनिवर्सिटी के कोर्सेज का उद्देश्य छात्रों को लाइब्रेरी साइंस में विशेषज्ञता प्रदान करना और उन्हें इस क्षेत्र के बदलावों के साथ तालमेल में रखना है। यूनिवर्सिटी की फैकल्टी के पास विभिन्न कार्यशालाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का व्यावहारिक ज्ञान है। मुख्य कोर्सेज यहां दिए गए हैं:

  • एमएल.आई.एससी.
  • एम.फिल.
  • पीएच.डी.

अरुणाचल यूनिवर्सिटी ऑफ़ स्टडीज

अरुणाचल यूनिवर्सिटी ऑफ़ स्टडीज भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज में से एक है। लाइब्रेरी साइंस की सारी फैकल्टी छात्रों को लाइब्रेरी साइंस फंडामेंटल और इस क्षेत्र में रिसर्च के विस्तार से मिलाने के लिए समर्पित है। लाइब्रेरी रिसर्च, शिक्षा, आर्काइव्ज, और यहां तक ​​कि लाइब्रेरी के कम्प्यूटरीकरण जैसे लाइब्रेरी साइंस में शामिल प्रमुख प्रसंस्करण को समझने के लिए इनके कई कोर्स हैं। छात्रों को मूल रूप से इन कोर्सेज के माध्यम से लाइब्रेरी साइंस की मूल बातें बताई और सिखाई जाती हैं ताकि वह समझ सकें कि इनका उपयोग क्षेत्र की बेहतरी के लिए कैसे किया जाए। इनके कोर्सेज में शामिल हैं:

  • बैचलर ऑफ़ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस (बीएल. आई.एस )  
  • मास्टर ऑफ़ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस (एमएल. आई.एस ) 
  • पीएच.डी. 
  • एम.फिल

गुजरात विद्यापीठ

गुजरात विद्यापीठ एक और संस्था है जो देश में मानक लाइब्रेरी साइंस शिक्षा बनाने की दिशा में काम कर रही है। यह भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज में से एक है। संस्थान का उद्देश्य लाइब्रेरी प्रणाली को संरक्षित करना और निरंतर अनुसंधान के माध्यम से क्षेत्र का दायरा बढ़ाना है। इसी उद्देश्य के लिए संस्थान एम.फिल और पीएचडी स्तर के प्रोग्राम प्रदान कर रहा है। गुजरात विद्यापीठ की लाइब्रेरी को गुजरात के सबसे अमीर लाइब्रेरी में से एक माना जाता है और यहाँ की फैकल्टी इस लाइब्रेरी को आगे बढ़ाने और इसकी बेहतरी के लिए संपूर्ण तरह से समर्पित है। इससे आपको इस क्षेत्र की प्रैक्टिकल समझ प्राप्त होगी। मुख्य कोर्सेज निम्न हैं:

  • लाइब्रेरी साइंस में एम.फिल
  • लाइब्रेरी साइंस में पीएचडी

लाइब्रेरी साइंस कॉलेज आसाम

आसाम के लाइब्रेरी साइंस कॉलेज की सूची नीचे दी गई है:

  • गुवाहाटी विश्वविद्यालय, गुजरात
  • असम विश्वविद्यालय, सिलचरी
  • डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय
  • असम प्रोफेशनल एकेडमी – APA
  • डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय
  • रॉयल ग्लोबल यूनिवर्सिटी – RGU

योग्यता

यदि आप इस क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। ये आवश्यकताएं कोर्सेज के स्तर के अनुसार भिन्न होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा। कुछ सामान्य पात्रता इस प्रकार हैं–

  • बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी स्ट्रीम से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो। किसी विषय में ग्रेजुएशन करने के बाद लाइब्रेरी साइंस के बैचलर कोर्स में प्रवेश लिया जा सकता है। यह कोर्स एक साल का होता है।
  • मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है, हालांकि कुछ यूनिवर्सिटीज एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम की आयोजित करवाती है।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं। जिसमें IELTS स्कोर 7 या उससे अधिक और TOEFL स्कोर 100 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियोभी जमा करने की जरूरत होती है।

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finderकी सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसेSOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसेIELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Liveकक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजाऔर छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज़  

कुछ जरूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

FAQs

लाइब्रेरी का कोर्स कितने साल का होता है?

किसी विषय में ग्रेजुएशन करने के बाद लाइब्रेरी साइंस के बैचलर कोर्स में प्रवेश लिया जा सकता है। यह कोर्स एक साल का होता है।

लाइब्रेरी कोर्स में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

लाइब्रेरी साइंस के कोर्स के अंतर्गत छात्रों को लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट, कैटलॉग, बिबलियोग्राफी, डॉक्यूमेंटेशन आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। लाइब्रेरी साइंस के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आवेदक को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होना जरूरी है।

लाइब्रेरी साइंस कोर्स क्या है?

लाइब्रेरी साइंस एक अंतःविषय या बहु-विषयक क्षेत्र है, इस कोर्स के तहत छात्रों को लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट, डॉक्यूमेंटेशन, मैनुस्क्रिप्ट, कैटलॉग, बिबलियोग्राफी आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स में छात्रों को लाइब्रेरी को संभालने के प्रबंधकीय और प्रशासनिक पहलुओं का गहन ज्ञान प्रदान करता है।

उम्मीद है, विदेश और भारत में लाइब्रेरी साइंस कॉलेज के बारे में जानने में इस ब्लॉग में आपकी मदद की होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*