हरियाणा में स्कूलों के लिए नई पहल, 24 नए एजुकेशनल ब्लॉक्स देंगे लर्निंग स्किल्स को धार

1 minute read
Jamia Millia Islamia next year se 4-year course offer kar rahi hai
Source – Pixabay

डायरेक्टरेट ऑफ एजुकेशन ने हरियाणा के मौजूदा 119 ब्लॉक्स में 24 और ब्लॉक जोड़ने के लिए सभी एजुकेशनल ब्लॉक्स में जल्द से जल्द स्कूलों की डिटेल्स मांगने के लिए एक सर्कुलर जारी करने का निर्णय लिया है। 

अब से पंचायती राज के तहत, हरियाणा में एजुकेशनल ब्लॉक्स की संख्या भी कम्युनिटी डेवलपमेंट ब्लॉक्स के बराबर होगी।

पंचायती राज की तर्ज पर ब्लॉक्स का हो रहा विस्तार

डायरेक्टरेट पंचायती राज की तर्ज पर ब्लॉक्स का विस्तार कर रहा है। हरियाणा में 24 नए ब्लॉक्स बनने से जिम्मेदारियां बंटेंगी, शिक्षा की क्वालिटी में सुधार होगा। एक सीनियर ऑफिशियल के मुताबिक अधिक ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों की भर्ती की जाएगी, जिससे मौजूदा BEO का कार्यभार कम होगा।

अभी के सिस्टम में, एक कम्युनिटी डेवलपमेंट सेक्शन के अंतर्गत आने वाले स्कूल उसी एजुकेशन सेक्शन के अंतर्गत आ भी सकते हैं और नहीं भी, जिसे 24 नए ब्लॉक्स के गठन के बाद सुलझा लिया जाएगा।

सीनियर ऑफिशियल आगे कहते हैं कि “अधिकारियों को स्कूल का सही ब्लॉक ढूंढने में कठिनाई का सामना करना पड़ा है। उदाहरण के लिए देखिए, करनाल जिले के कुंजपुरा सीडी ब्लॉक में कुछ स्कूल इंद्री शिक्षा ब्लॉक के अंतर्गत आते हैं, जबकि कुछ घरौंदा ब्लॉक के अंतर्गत आते हैं”।

विभाग द्वारा मांगी गई डिटेल्स

विभाग द्वारा मांगी गई डिटेल्स में संबंधित DEO के अधिकार क्षेत्र के तहत सभी प्राइमरी, सेकेंडरी और हायर और सीनियर सेकेंडरी स्कूल्स के मौजूदा रेगुलेटर ब्लॉक और उनके प्रस्तावित रेगुलेटर ब्लॉक के बारे में जानकारी शामिल है।

इसी और अन्य प्रकार के  Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*