फ्रांस के इंस्टीट्यूट्स में पढ़ने के लिए 150 होनहार भारतीय छात्रों को दी गई चारपक स्कॉलरशिप

1 minute read
France ke institutes me padhne ke liye 150 bhartiya students ko di gai Charpak scholarships

फॉल में फ्रांसीसी इंस्टीट्यूशंस में पढ़ाई करने के लिए भारतीय छात्रों को 150 से अधिक Charpak स्कॉलरशिप प्रदान की गई हैं।

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने नई दिल्ली में फ्रांसीसी दूतावास में आयोजित प्रोग्राम ऑफ एक्सीलेंस और फ्रेंको-इंडियन एजुकेशन ट्रस्ट के Charpak छात्रवृत्ति 2023 के प्राप्तकर्ताओं को सम्मानित किया।

स्कॉलरशिप पाने वालों की आयु 18-25 के बीच

इस प्रोग्राम में स्कॉलर्स, प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधियों और विभिन्न भारतीय संस्थानों ने भाग लिया। स्कॉलरशिप पुरस्कार विजेता 18 से 25 वर्ष आयु वर्ग के हैं। इन छात्रों को उनकी अकादमिक अचीवमेंट्स और उनके स्टडी प्रोजेक्ट्स के आधार पर चुना गया था। चयनित छात्रों को फ्रांसीसी संस्थानों में पढ़ने का मौका मिलेगा।

2023 Charpak छात्रवृत्ति इंजीनियरिंग, विज्ञान, आर्ट्स और डिजाइन, सोशल स्टडीज़, बिज़नेस मैनेजमेंट, फिल्म, पत्रकारिता और फ्रेंच भाषा के लिए प्रदान की गई। अगले अकादमिक ईयर के लिए योग्य छात्रों को कुल 150 Charpak छात्रवृत्तियां दी गईं।

छात्रों को अपनी विशेष बैचलर या मास्टर डिग्री पूरी करने का भी मौका मिलेगा और इन प्रोग्राम्स के सफल समापन पर उन्हें अंतरराष्ट्रीय डिग्री प्रदान की जाएगी। Charpak छात्रवृत्ति प्रोग्राम्स भारतीय छात्रों को रिसर्च ट्रेनी, रेग्युलर छात्र या फुलटाइम डिग्री छात्रों के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करता है। 

2022 में फंडिंग EURO 1.4 मिलियन थी

2022 में फंडिंग EURO 1.4 मिलियन तक पहुंच गई। फ्रांसीसी सरकार स्कॉलरशिप होल्डर प्राप्तकर्ताओं को कई लाभ प्राप्त होंगे, जिसमें रोजमर्रा के खर्चों को कवर करने के लिए मासिक स्टायपेंड, एक मुफ्त छात्र वीजा और “एट्यूड्स एन फ्रांस” आवेदन प्रक्रिया, हेल्थ इंश्योरेंस में सहायता शामिल है। फ़्रांस में कवरेज और किफायती आवास। संस्थान योग्य छात्रों को ट्यूशन फीस में छूट भी देते हैं।

फ्रेंको-इंडियन एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा स्थापित अंबा डालमिया छात्रवृत्ति कार्यक्रम का उद्देश्य संगीत, थिएटर, खेल, कला, सिनेमा, बैले, ओपेरा, दर्शन, गैस्ट्रोनॉमी, डिजाइन, पेंटिंग, जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अध्ययन करने वाली भारतीय महिलाओं का समर्थन करना है। 

फ्रांस में फोटोग्राफी. फ्रांसीसी दूतावास में शिक्षा, विज्ञान और संस्कृति के कंसलटेंट इमैनुएल लेब्रून-डेमियंस ने छात्रों का स्वागत किया। विश्वविद्यालय और वैज्ञानिक सहयोग के अताशे फैबियन चारिक्स ने फ्रांस में उच्च शिक्षा प्रणाली का एक सिंहावलोकन दिया।

फ्रांसीसी दूतावास हर साल भारतीय छात्रों के लिए 500 से अधिक छात्रवृत्ति की घोषणा करता है। दूतावास ने लेग्रैंड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, डसॉल्ट एविएशन, डालमिया ग्रुप, आईएसएई-एमबीडीए और द नीमराना म्यूजिक फाउंडेशन जैसी कॉर्पोरेट और संस्थागत संस्थाओं के साथ साझेदारी की है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*