मैथ में डॉक्टरेट और मास्टर्स की पढ़ाई के लिए पा सकते हैं NBHM की स्काॅलरशिप, जानें आवेदन करने की अंतिम तिथि

1 minute read
Mathematics me Doctoral and Master’s studies ke liye NBHM Scholarship ke Application start ho gaye hain

मैथ में डॉक्टरेट और मास्टर्स की पढ़ाई के लिए राष्ट्रीय उच्च गणित बोर्ड (NBHM), परमाणु ऊर्जा विभाग, मुंबई स्काॅलरशिप देता है। बोर्ड ने स्काॅलरशिप एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन भी शुरू कर दिए हैं। दोनों स्काॅलरशिप के लिए एक ही परीक्षा निर्धारित की गई है और यह 20 जनवरी 2024 (शनिवार) को 10.30 बजे से 13.30 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। 

एग्जाम के बाद का दूसरा चरण इंटरव्यू होगा। स्काॅलरशिप पाने के लिए अंतिम चयन मुख्य रूप से टेस्ट और इंटरव्यू में प्रदर्शन पर आधारित होगा, हालांकि चयन समिति एकेडमिक ट्रैक रिकॉर्ड के अन्य पहलुओं पर विचार करेगी। आवेदन के समय, कैंडिडेट केवल एक या दोनों स्काॅलरशिप में से एक का विकल्प चुन सकता है।

इस स्काॅलरशिप पाने के लिए योग्यता भी निर्धारित है। इसके लिए कैंडिडेट को वर्तमान में गणित में बैचलर या मास्टर प्रोग्राम में एनरोल्ड होना चाहिए या एकेडमिक ईयर 2024-25 के लिए ऐसे प्रोग्राम में एनरोल्ड होना चाहिए जिससे वह PhD करने के लिए एलिजिबिल हो। 

इसके अलावा कैंडिडेट ने NBHM से पहले मास्टर स्काॅलरशिप प्राप्त नहीं की है और अन्य किसी संस्थान या कोई दूसरी स्काॅलरशिप नहीं ले रहा है तो ही वह आवेदन कर सकता है। बता दें यह स्काॅलरशिप केवर भारतीयों को ही दी जाती है।

मास्टर्स के लिए प्रतिमाह INR 8,000 की दी जाती है स्काॅलरशिप  

मास्टर्स स्कॉलरशिप में कैंडिडेट को प्रतिमाह INR 8,000 की स्काॅलरशिप दी जाती है। इसे एक बार में एक वर्ष के लिए स्वीकृत किया जाता है और बाद में प्रगति होने पर वर्ष के अंत में रिन्यू कर दिया जाता है। जो छात्र अपने मास्टर प्रोग्राम के अंतिम वर्ष में चयनित होंगे, उन्हें केवल 1 वर्ष के लिए स्काॅलरशिप मिलेगी।

Mathematics me Doctoral and Master’s studies ke liye NBHM Scholarship ke Application start ho gaye hain

डॉक्टरेट के लिए दी जाती है इतनी स्काॅलरशिप

डॉक्टरेट स्काॅलरशिप के लिए जनवरी 2025 तक आवेदन करना होगा। पहले 2 वर्षों के लिए प्रतिमाह INR 37,000 दिया जाएगा। बाद में छात्र संस्थान द्वारा नियुक्त समिति की सिफारिश के आधार पर अगले वर्षों के लिए INR 42,000 दिए जाएंगे।

कैंडिडेट्स ऐसे कर सकते हैं आवेदन

आवेदन के लिए कैंडिडेट को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.imsc.res.in/~nbhm पर जाना होगा और आवेदन करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 30.11.2023 निर्धारित की गई है। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*