UGC NET 2024: यूजीसी नेट जून के लिए ugcnet.nta.nic.in पर जल्द शुरु हो सकते हैं आवेदन

1 minute read
UGC NET 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही UGC NET 2024 जून के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द शुरू कर सकता है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जून 2024 सत्र के लिए यूजीसी 10 जून से 21 जून 2024 तक आयोजित किया जा सकता है।

यूजीसी-नेट मुख्य रूप से भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘सहायक प्रोफेसर’ के साथ-साथ ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर’ के लिए  पात्रता निर्धारित करने के लिए परीक्षा है। परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा साल में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है, यूजीसी नेट जून 2024 नोटिफिकेशन जल्द ही ugcnet.nta.nic.in पर जारी की जा सकती है। 

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (11 April) : स्कूल असेंबली के लिए 11 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां 

UGC NET June 2024: आवेदन के लिए पात्रता

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता में 5% की छूट के पात्र हैं। है।

UGC NET June 2024 परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। यूजीसी नेट 2024 में कुल 83 विषय शामिल होंगे। यूजीसी ने हाल ही में 2024-25 शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाले पीएचडी प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) के स्कोर को मान्यता दे दी है। यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत प्रवेश प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में मदद करेगा, जिससे कई प्रवेश परीक्षाओं की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: Today’s Current Affairs in Hindi | 10 अप्रैल 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

UGC NET June 2024: आवेदन शुल्क

यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा में आवेदन करने के लिए, अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को INR 1150, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को INR 600 और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/थर्ड जेंडर उम्मीदवारों को INR 325 का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क की अधिक जानकारी कैंडिडेट ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद चेक कर पाएंगे।

UGC NET June 2024: इन स्टेप्स से कर पाएंगे आवेदन

कैंडिडेट आवेदन शुरू होने के बाद कैंडिडेट ऐसे कर पाएंगे आवेदन 

स्टेप 1: सबसे पहले कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: होमपेज पर दिए गये रजिस्ट्रेशन लिंक ( जारी होने के बाद) पर क्लिक करें। 

स्टेप 3: कैंडिडेट के सामने एक नया पेज खुल जाएगा। वहां मांगी गई जानकारी को दर्ज करें। 

स्टेप 4: जानकारी दर्ज करने के बाद कैंडिडेट फीस को जमा करें।

स्टेप 5: अब कैंडिडेट अपने फॉर्म को सबमिट कर दें। 

स्टेप 6: कैंडिडेट भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*