तमिलनाडु के क्लासरूम्स में STEM प्रोजेक्ट को लाएगी L&T

1 minute read
Tamil Nadu ke classrooms me STEM project ko laaegi L&T

2023 की शुरुआत में चेन्नई के स्कूलों के 25 बच्चों ने प्रतिष्ठित ‘डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन 2023’ में जगह बनाई है। 

इस प्रोजेक्ट ने पूरे भारत से कक्षा VI से XII तक के 5,000 स्कूली बच्चों को 150 PICO उपग्रहों के डिजाइन और विकास के बारे में जानने के लिए एक साथ लाया, जिन्हें 19 फरवरी, 2023 को चेन्नई के पास एक तटीय गांव से साउंडिंग रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था।

नेशनल प्रोग्राम को क्रैक करना चेन्नई के 25 स्कूली बच्चों के लिए एक सफलता थी

इस तरह के एक प्रमुख नेशनल प्रोग्राम को क्रैक करना चेन्नई के 25 स्कूली बच्चों के लिए एक सफलता थी, जो इंजीनियरिंग प्रमुख लार्सन एंड टुब्रो के इंजीनियरिंग फ्यूचर्स (EF) प्रोग्राम का हिस्सा थे।

L&T की तमिलनाडु में दो प्रमुख सीएसआर परियोजनाओं में से एक है

EF प्रोग्राम (2019 में लॉन्च) एलएंडटी की तमिलनाडु में दो प्रमुख सीएसआर परियोजनाओं में से एक है – दूसरा एवरी चाइल्ड ए साइंटिस्ट या ईसीएएस (2020 से)। उद्देश्य: सरकारी स्कूलों के छात्रों में वैज्ञानिक स्वभाव और आलोचनात्मक सोच जगाना। दोनों कार्यक्रमों का उद्देश्य छात्रों को प्रौद्योगिकी का उपयोग करने और अत्याधुनिक शिक्षण और सीखने के संसाधनों के साथ काम करने में मदद करके शैक्षिक अंतराल को पाटना है। 

EF प्रोग्राम STEM (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, मैथ्स) के चार विषयों को वास्तविक दुनिया के एप्लीकेशंस के आधार पर सीखने के प्रतिमान में एकीकृत करता है। ECAS प्रोग्राम बच्चों को उनके अकादमिक स्कोर में सुधार करने में मदद करता है और उन्हें पृथ्वी और वायुमंडलीय विज्ञान, जीव विज्ञान, कृषि, स्वास्थ्य और पोषण, भौतिकी, रसायन विज्ञान के बारे में सीखने का अवसर प्रदान करता है।

अब तक, पिछले साढ़े तीन वर्षों में तमिलनाडु के 50 स्कूलों के लगभग 16,000 छात्रों को कवर किया गया है। एलएंडटी के अधिकारियों का कहना है कि इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्र विज्ञान और गणित से डरें नहीं।

EF प्रोग्राम स्कूलों में STEM क्लबों, ड्रोन, आभासी वास्तविकता और उपग्रहों पर आधारित एयरोडायनामिक और स्पेस टेक्नॉलजी पर वर्कशॉप और सर सीवी रमन STEM एक्सपो में भाग लेने को भी बढ़ावा देता है।

कंपनी बच्चों के लिए आयोजित करती है एक्टिविटीज़ 

इस प्रोग्राम के तहत भी कंपनी बच्चों के लिए कुछ खास एक्टिविटीज़ आयोजित करती है। उदाहरण के लिए, इस वर्ष 16 से 30 मई तक, कक्षा VI से X तक के लगभग 30 स्कूली बच्चों ने चेन्नई में एमएस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन में ECAS कोर्स में भाग लिया।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*