JEE Main 2024 : आज से शुरू हो रही B.E-B.Tech परीक्षा, एग्जाम में शामिल होने से पहले यहां चेक करें जरूरी निर्देश

1 minute read
JEE Main 2024 (2)

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Main 2024) B.E/B.Tech आज यानि 27 जनवरी 2024 से शुरू हो रही है और इसका आयोजन 1 फरवरी 2024 तक किया जाएगा। एग्जाम देने के लिए जाने वाले कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड के साथ सेंटर पहुंचना होगा, लेकिन कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर और परीक्षा से जुड़े अन्य निर्देशों को भी जानना चाहिए जिससे उन्हें एग्जाम में कोई परेशानी न हो।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से कहा गया है कि JEE Main 2024 एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड के अलावा आईडी प्रूफ भी लेकर जाना होता है और उन्हें एडमिट कार्ड पर लिखे समय के अनुसार ही रिपोर्ट करना होगा।

यह भी पढ़ें- JEE Mains 2024 : जेईई मेंस एग्जाम के लिए योग्यता, एप्लिकेशन फाॅर्म, करेक्शन विंडो, एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड, टिप्स

एग्जाम सेंटर का गेट बंद होने के बाद एंट्री लेने वाले कैंडिडेट्स को परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।

बता दें कि JEE Main B.E/B.Tech देश भर में कई परीक्षा केंद्रों पर 27, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी 2024 को आयोजित किया जाएगा। एग्जाम दो शिफ्ट में होगा। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।

JEE Main 2024 (1) (1)

JEE Main 2024 के लिए दिशानिर्देश

JEE Main 2024 के लिए दिशानिर्देश इस प्रकार हैंः

  • परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी।
  • उम्मीदवार को उनके लिए आवंटित सीट पर बैठना होगा। 
  • छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। 
  • दूर से आने वालों को भी यात्रा की व्यवस्था भी करना आवश्यक होगा।
  • यदि उम्मीदवार किसी भी कारण से परीक्षा की निर्धारित तिथि पर उपस्थित होने में असमर्थ है तो उसके लिए दोबारा परीक्षा नहीं कराई जाएगी।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण- मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, स्मार्ट घड़ियां, चिट, किताबें, हैंड बैग और पर्स ले जाने की अनुमति नहीं है।

यह भी पढ़ें- JEE Main Admit Card Session 2 : जेईई मेन सेशन 2 के एडमिट कार्ड जारी, B.E-B.Tech परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स यहां से करें डाउनलोड

जेईई मुख्य सत्र 1 परीक्षा 2024 – क्या ले जाना है?

JEE Main 2024 के लिए परीक्षा संबंधित जरूरी दिशानिर्देश इस प्रकार हैंः

  • परीक्षा के दिन जेईई मेन हॉल टिकट अनिवार्य है। छात्रों को अपने साथ जेईई मेन्स हॉल टिकट का रंगीन प्रिंटआउट ले जाना आवश्यक है। 
  • एडमिट कार्ड के साथ छात्रों को अपने साथ एक वैध फोटो आईडी प्रूफ भी लाना होगा। 
  • फोटो आईडी कोई भी सरकारी दस्तावेज हो सकता है।
  • छात्रों को अपने साथ कम से कम तीन पासपोर्ट साइज की फोटो लानी होंगी। फोटो वही होनी चाहिए जो जेईई मेन आवेदन पत्र में अपलोड की गई थी।
  • छात्रों को परीक्षा हॉल के अंदर रफ वर्क के लिए पेपर उपलब्ध कराए जाएंगे। हालांकि कैंडिडेट्स को अपने साथ बॉल पॉइंट पेन लाना आवश्यक है।
  • PwD कैटेगरी के छात्रों और जिन्हें स्क्राइब की आवश्यकता है, उन्हें आवश्यक दस्तावेजी प्रमाण और अनुमति पत्र अपने साथ रखना होगा। PwD श्रेणी के छात्रों को परीक्षा के दिन प्रमाण पत्र अपने साथ ले जाना होगा।
  • अभ्यर्थियों को अपने साथ पानी की बोतल ले जाने की अनुमति है। बोतल पारदर्शी होनी चाहिए। मेडिकल आपातकालीन छात्र आवश्यक अनुमति के साथ दवाओं, इन्हेलर और अन्य उपकरणों सहित अपनी आवश्यक वस्तुएं अपने साथ ले जा सकते हैं।

JEE Main Exam 2024 हाइलाइट्स

एग्जामJEE Mains 2024
कंडक्टिंग बाॅडीनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)
JEE Mains 2024 अटेम्प्ट्स 1 वर्ष में 2 बार
रजिस्ट्रेशन डेट (पहला सत्र)1 नवंबर 2023 से 4 दिसंबर 2023
JEE Mains 2024 एग्जाम डेट (पहला सत्र)24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक
रजिस्ट्रेशन डेट (दूसरा सत्र)2 फरवरी 2024 से 2 मार्च 2024। (संभावित)
JEE Mains 2024 एग्जाम डेट (दूसरा सत्र)3 से 15 अप्रैल 2024 तक।

दोनों सत्रों के लिए अप्लाई कर सकते हैं कैंडिडेट्स

NTA की ओर से यह भी कहा गया है कि देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स पहले या दूसरे या फिर दोनों सत्रों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। JEE Main Exam 2024 एग्जाम में बीटेक प्रोग्राम के लिए पेपर 1, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के लिए पेपर 2A और बैचलर ऑफ प्लानिंग के लिए पेपर 2B यानि कुल तीन पेपर होते हैं।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको JEE Main 2024 से संबंधित जरूरी दिशानिर्देश की पूरी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*