IOQ Full Form in Hindi: जानें आईओक्यू की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
IOQ Full Form in Hindi

IOQ Full Form in Hindi: IOQ की फुल फॉर्म ‘इंडियन ओलंपियाड क्वालीफायर’ (Indian Olympiad Qualifier – IOQ) होती है। बता दें कि इंडियन ओलंपियाड क्वालीफायर परीक्षा कक्षा 8वीं, 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए होती है। लेकिन ध्यान दें कि 12वीं पास स्टूडेंट्स इस परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं। वहीं, आईओक्यू परीक्षा क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स को इंटरनेशनल लेवल पर एक पहचान मिलती है। इसके साथ ही उन्हें टॉप कॉलेज और बेहतर जॉब के अवसर मिलते हैं, जिसका फायदा उन्हें जॉब इंटरव्यू में भी होता है।    

क्या आप जानते हैं कि पहले इस परीक्षा को ‘राष्ट्रीय मानक परीक्षा’ (NSE) के नाम से जाना जाता था। किंतु अब इस परीक्षा को ‘इंडियन ओलंपियाड क्वालीफायर’ (IOQ) के नाम से जाना जाता है। IOQ Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।   

IOQ Full Form in Hindi‘इंडियन ओलंपियाड क्वालीफायर’ (Indian Olympiad Qualifier – IOQ)

आईओक्यू के बारे में 

इंडियन ओलंपियाड क्वालीफायर (IOQ) परीक्षा का पहला चरण ‘भारतीय भौतिकी शिक्षक संघ’ (IAPT) और दूसरा चरण ‘होमी भाभा विज्ञान शिक्षा केंद्र’ (HBCSE) द्वारा आयोजित किया जाता है। इसके साथ ही राष्ट्रीय केंद्र के तौर पर फिजिक्स, बॉयोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथ्स और एस्ट्रोनॉमी में जूनियर साइंस ओलंपियाड प्रोग्राम को लागू करने के लिए भारत सरकार की ‘नोडल एजेंसी’ (Nodal Agency) है। आईओक्यू परीक्षा मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, एस्ट्रोनॉमी और जूनियर साइंस विषयों के लिए आयोजित की जाती है।      

वर्तमान में इंडियन ओलिंपियाड क्वालिफायर का आयोजन ‘भारतीय भौतिकी शिक्षक संघ’ (IAPT), ‘एसोसिएशन ऑफ केमिस्ट्री टीचर्स’ (ACT), ‘एसोसिएशन ऑफ टीचर्स इन बायोलॉजिकल साइंसेज’ (ATBS) और ‘होमी भाभा विज्ञान शिक्षा केंद्र’ (HBCSE) संयुक्त रूप से कर रहे हैं।    

संबंधित लेख 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GIS फुल फॉर्म ASI फुल फॉर्म 

आशा है कि आपको IOQ Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*