International Picnic Day : हर साल 18 जून को क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस? यहाँ जाने विस्तार से

1 minute read

पिकनिक का नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बड़ों तक के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। पिकनिक एक फन एक्टिविटी है जो सभी को एनर्जी से भर देता है। पिकनिक मनाने का ट्रेडिशन सालों से चला आ रहा है। ऐसे में दुनियाभर में 18 जून के दिन इंटरनेशनल पिकनिक डे (International Picnic Day in Hindi) सेलिब्रेट किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन को मनाने की शुरुआत फ्रांसीसी क्रांति के दौरान हुई थी। International Picnic Day in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस (International Picnic Day in Hindi) एक वार्षिक उत्सव है जो 18 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन बाहर जाकर प्रकृति का आनंद लेने, स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने और प्रियजनों के साथ समय बिताने का अवसर है। पिकनिक एक मजेदार और आसान तरीका है जिससे आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं, स्वस्थ भोजन कर सकते हैं और प्रियजनों के साथ समय बिता सकते हैं।

पिकनिक डे का इतिहास

पिकनिक शब्द की उत्पत्ति फ्रेंच शब्द “पीक-निक” (pique-nique) से हुई है। इसका अर्थ है “एक सामाजिक कार्यक्रम जहाँ हर कोई अपना भोजन साझा करता है।” हालाँकि यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसकी शुरुआत फ्रांसीसी क्रांति के दौरान हुई थी। उस समय यह एक तरह का अनौपचारिक भोजन हुआ करता था। वहीं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, सबसे बड़ी पिकनिक पुर्तगाल में हुई थी, जिसमें लगभग 20,000 लोगों ने भाग लिया था

अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस के महत्व निम्नलिखित है :

  • अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस हमें व्यस्त जीवन से कुछ समय निकालकर प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है।
  • यह दिन हमें ताजी हवा में सांस लेने, प्राकृतिक परिवेश का आनंद लेने और शहरी जीवन की भागदौड़ से दूर शांति का अनुभव करने का मौका देता है।
  • पिकनिक मनाने से हमें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने में भी मदद मिलती है।
  • अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने और सामाजिक बंधन मजबूत करने का एक शानदार तरीका है।

कैसे मनाते हैं पिकनिक डे?

अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस (International Picnic Day in Hindi) मनाने के कई तरीके हैं। आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ पार्क, झील, या जंगल में पिकनिक मना सकते हैं। आप घर पर ही पिकनिक का आयोजन कर सकते हैं, या फिर किसी रेस्टोरेंट में जाकर पिकनिक-थीम वाला भोजन कर सकते हैं।

यहां कुछ अन्य तरीके दिए गए हैं जिससे आप इस साल के अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस को ख़ास बना सकते हैं :

  • एक पार्क या अन्य बाहरी स्थान चुनें, जहां आप आराम कर सकें और प्रकृति का आनंद ले सकें।
  • सैंडविच, सलाद, फल, और स्नैक्स जैसे आसानी से ले जाने योग्य भोजन पैक करें।
  • फ्रिसबी, बॉल, या बैडमिंटन सेट जैसे खेल और गतिविधियां लाएं ताकि आप मज़े कर सकें।
  • पोर्टेबल स्पीकर लाएं और कुछ उत्साहपूर्ण संगीत बजाएं।
  • अपने आसपास की प्रकृति की सुंदरता का आनंद लें और प्रियजनों के साथ समय बिताने का आनंद लें।

जानिए विश्व के सबसे खूबसूरत पिकनिक स्पॉट्स

यहाँ विश्व के सबसे खूबसूरत पिकनिक स्पॉट्स के बारे में बताया गया है :

सेक्रेड वैली, पेरू 

आश्चर्यजनक पहाड़ी दृश्य, शानदार एकांत , पेरू की पवित्र घाटी का स्वादिष्ट भोजन और सुहावना मौसम पिकनिक के लिए केवल शुरुआत है जिसे वास्तव में जीवन में एक बार का अनुभव कहा जा सकता है। पहाड़ों के बीच पिकनिक मनाने का यह वन्स इन ए लाइफटाइम अनुभव है।

मदर अर्थ सेरेमनी में, पालो संतो, तैता सायरी, माना कोका, अगुआ फ्लोरिडा, कोंडोर के पंख, ग्रैंडफादर प्यूमा, एसेंस और धूप सहित पवित्र दवाओं की भागीदारी के साथ चिकित्सा की भावना का आह्वान करने के लिए विशेष गीत और पारंपरिक प्रसाद बनाए जाते हैं। कई पूर्व-हिस्पैनिक वाद्ययंत्र जिनका कोई संगीत रजिस्टर नहीं है, आनंद, प्रेम, रंग और जीवन के माध्यम से ठीक करने में मदद के लिए उपयोग किए जाते हैं।

माउंट एस्पायरिंग नेशनल पार्क, न्यूज़ीलैंड 

यदि आप सुन्दर अल्पाइन जड़ी-बूटी के खेतों के बीच पिकनिक मनाने का आईडिया पसंद करते हैं, तो रोब रॉय घाटी में यह जादुई स्थान आपके लिए है। साथ ही, आप दुनिया के सबसे लुभावनी अल्पाइन दृश्यों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। वहां पहुंचने का सबसे अच्छा (और सबसे रोमांचक) तरीका नेशनल पार्क के हरे-भरे खेत के माध्यम से एक निर्देशित सैर करना है। 

यह भी पढ़ें : June Important Days : यहाँ देखिए जून 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

जेजू आईलैंड, साउथ कोरिया

यह आश्चर्यजनक द्वीप तट से केवल 85 किलोमीटर दूर दक्षिण कोरिया में सबसे खूबसूरत और पॉपुलर  जगहों में से एक है। प्रकृति के नए सात अजूबों में से एक के रूप में चुने जाने के बाद, जेजू-डो की प्राचीन सुंदरता आपकी सांसें खींच लेगी। चीड़ के जंगलों, ज्वालामुखीय क्रेटर और लावा गुफाओं, सुंदर वनस्पति उद्यान और एक समृद्ध संस्कृति से घिरे असली सफेद रेत के समुद्र तट, सियोल के पास के स्थानों में इस प्राकृतिक स्वर्ग के कुछ उच्च बिंदु हैं जो अवश्य ही देखने योग्य हैं। 

हाइड पार्क, लंदन

हाइड पार्क लंदन का सबसे प्रसिद्ध पार्क है। इसका कारण केवल इसका विशाल और विस्तृत एरिया ही नहीं बल्कि प्रसिद्ध स्पीकर्स कॉर्नर या “स्पीच कॉर्नर” भी है। यह दुनिया की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है, जहां 1855 से कई लोगों ने अपने राजनीतिक विचारों पर भाषण दिए हैं। उदाहरण के लिए, विंस्टन चर्चिल, जॉर्ज ऑरवेल, कार्ल मार्क्स और जॉर्ज बर्नार्ड शॉ उनमें से कुछ हैं।

आज भी लोग हाइड पार्क में सार्वजनिक भाषण, संवाद और चर्चा के लिए जाते हैं। हाइड पार्क में 4,000 से अधिक पेड़, केंसिंग्टन गार्डन, राजकुमारी डायना का एक स्मारक, एक होलोकॉस्ट स्मारक और आगंतुकों के लिए कई अन्य दिलचस्प चीजें हैं। अपने पिकनिक के बाद, कई आगंतुक नाव किराए पर लेते हैं, सर्पेन्टाइन झील में तैरते हैं, और सवारी करते हैं। यह पार्क आपने कई हॉलीवुड मूवीज़ में भी देखा होगा। 

ऐस्पन, कैलिफोर्निया

सूर्योदय देखने के लिए कोलोराडो में एस्पेन स्नोमास स्की रिज़ॉर्ट के पास माउंट स्नोमास को ड्राइव करने के लिए जल्दी जागना व्यर्थ नहीं है , जो गर्मियों में सुबह 5 बजे के आसपास क्षितिज पर रेंगता है। 4,267 मीटर मैरून बेल्स की चोटियों के शानदार दृश्य के लिए मैरून झील से क्रेटर झील तक एक खड़ी, पथरीले रास्ते पर 45 मिनट की लंबी पैदल यात्रा आपका मन मोह लेगी। यह जगह पिकनिक मनाने के लिए परफेक्ट है। 

FAQs

विश्व पिकनिक दिवस कब है?

विश्व पिकनिक दिवस दुनियाभर में हर साल 18 जून को मनाया जाता है।

पिकनिक क्यों मनाया जाता है?

पिकनिक मस्ती मनोरंजन का एक ऐसा साधन है जो हर किसी को उत्साहित कर देता है। यह हमें अपने आसपास की प्रकृति की सुंदरता का आनंद लें और प्रियजनों के साथ समय बिताने का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है।

पिकनिक शब्द का अर्थ क्या है?

पिकनिक फ्रांसीसी भाषा से लिया गया शब्द है। पिकनिक का अर्थ होता है, प्रकृति के बीच बैठकर भोजन या नाश्ता करना।

सम्बंधित आर्टिकल्स

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Picnic Day in Hindi जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*