इंडियन लैंग्वेज में फ्री AI ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू, इस तरह करना होगा रजिस्ट्रेशन

1 minute read
indian language me free ai training program start hua hai

सेंट्रल एजुकेशन मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने 15 जुलाई को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर फ्री ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम (AI फॉर इंडिया 2.0) लॉन्च किया है। स्किल इंडिया और IIT मद्रास की ओर से शुरू किए गए स्टार्टअप GUVI की संयुक्त पहल ऑनलाइन प्रोग्राम युवाओं को स्किल से लैस करेगा और इंडस्ट्री की डिमांड के अनुसार तैयार करेगा।

इस ऑनलाइन कार्यक्रम को NCVT और IIT मद्रास द्वारा मान्यता प्राप्त है और इस प्रोग्राम को 9 इंडियन लैंग्वेज में क्यूरेट किया गया है। एजुकेशन मिनिस्टर प्रधान ने कहा कि यह टेक्नोलाॅजी एजुकेशन में लैंग्वेज की प्राॅब्लम्स को दूर करने और युवा शक्ति को सुरक्षित करने की दिशा में एक अच्छी शुरुआत है।

प्रधान ने कहा कि भारत एक टेक्नोलाॅजी-प्रेमी देश है और इस देश में डिजिटल पेमेंट को अपनाया गया और तेजी से हो रहा डिजिटलीकरण इसका उदाहरण है। सरकार के इस फैसले के बाद देश में बड़ी संख्या में युवा स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग ले सकेंगे और अपने करियर को उड़ान दे सकेंगे।

AI ट्रेनिंग प्रोग्राम

प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • सबसे पहले इस लिंक को ओपन करें।
  • ओपन होने के बाद डिटेल दर्ज करें।
  • फ्री पायथन कोर्स का रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  • 15 अगस्त को वर्चुअल इवेंट में पार्टिसिपेट करें और अपना प्रोजेक्ट सबमिट करें।

कैंडिडेट्स को मिलेगा सर्टिफिकेट

GUVI की वेबसाइट के मुताबिक इस प्रोग्राम (AI फॉर इंडिया 2.0) के 1-दिवसीय वर्चुअल इवेंट में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वालों के लिए इंटर्नशिप के अवसर बोनस के रूप में दिए जाएंगे और प्रोग्रा को पूरा करने वाले और AI और ML प्रोग्राम में भाग लेने वाले सभी कैंडिडेट्स को सर्टिफिकेट मिलेगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अर्थ है- बनावटी (कृत्रिम) तरीके से विकसित की गई बौद्धिक क्षमता। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक जॉन मैकार्थी के अनुसार ‘यह बुद्धिमान मशीनों, विशेष रूप से बुद्धिमान कंप्यूटर प्रोग्राम को बनाने का विज्ञान और इंजीनियरिंग है’। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर साइंस का एक सब-डिवीजन है और इसकी जड़ें पूरी तरह से कंप्यूटिंग सिस्टम पर आधारित हैं। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*