IIM लखनऊ करा रहा है बिजनेस डोमेन में ऑनलाइन AI कोर्स, जानिए रजिस्ट्रेशन और फीस के बारे में 

1 minute read
iim lucknow kara raha hai business domain mein online ai course janiye registration aur fees ke bare mein

आजकल ज़माना AI का है। भारत और दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलीजें (AI) को लेकर नए नए रिसर्च हो रहे हैं। इसी बात को देखते हुए IIM लखनऊ  बजनेस से सम्बंधित एक ऑनलाइन AI कोर्स शुरू करने जा रहा है। यह एक पूर्णत: ऑनलाइन कोर्स होगा जिसकी अवधि छह माह होगी। यह कोर्स वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए है और इसके लिए AI के क्षेत्र में अनुभव होना आवश्यक है।  

छह महीने होगी कोर्स की अवधि,वीकेंड पर लगेंगी क्लासेस 

इस कोर्स को शुरू करने के पीछे IIM लखनऊ का उद्देश्य ग्रेजुएट्स को AI और मशीन लर्निंग के फील्ड में विस्तृत ज्ञान प्रदान करना है। इस कोर्स को करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग में कम से कम 5 वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है। यह कोर्स छह महीने के लिए होगा और इसकी क्लासेस ऑनलाइन मोड में होंगी। क्लासेस वीकेंड पर शनिवार और इतवार को आयोजित की जाएंगी।

1 अक्टूबर से शुरू होंगी क्लासेस, यहाँ करें रजिस्ट्रेशन 

IIM द्वारा शुरू किए जा रहे इस AI कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। इस कोर्स की ऑनलाइन क्लासेस 1 अक्टूबर 2023 से शुरू हो जाएंगी और अप्रैल 2024 तक चलेंगी। इस कोर्स के लिए कुल सीट्स की संख्या 50 निर्धारित की गई है। कोर्स के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट imarticus.org पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।  

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और फीस डिटेल्स  

इस कोर्स के लिए कैंडिडेट के पास कंप्यूटर साइंस, मैथ्स, स्टेटिटिक्स, इकोनॉमिक्स या साइंस में कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट या मास्टर्स डिग्री होना आवश्यक है। IIM लखनऊ के इस AI कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स को INR 47,000/- + जीएसटी रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में चुकाने होंगे। इसके अलावा इस कोर्स के लिए कुल फीस INR 2.35 लाख + जीएसटी निर्धारित की गई है।    

रजिस्ट्रेशन के बाद जो कैंडिडेट्स IIM लखनऊ की ओर से इस AI कोर्स के लिए शॉर्टलिस्टेड किए जाएंगे उन्हें IIM लखनऊ की तरफ से कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कॉल लैटर भेजे जाएंगे। कोर्स की समाप्ति के बाद सभी स्टूडेंट्स को IIM लखनऊ की तरफ से सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*