NEP 2020 : पहली बार उत्तर प्रदेश के स्कूलों में लागू होगा ‘अनुभूति पाठ्यक्रम’, इन क्लास के छात्रों के लिए जरूरी

1 minute read
National Education Policy: Uttar Pradesh ke schools me class 6th se 8th ke liye Anubhuti curriculum implement kiya jayega

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) आने के बाद भारतीय शिक्षा प्रणाली में बड़े सुधार हो रहे हैं। अब उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में पहली बार ‘अनुभूति पाठ्यक्रम’ (Anubhuti Curriculum) लागू होगा। 

इन स्कूलों में पढ़ने वाले क्लास 6 से 8वीं तक के स्टूडेंट्स में जीवन मूल्यों की समझ विकसित की जाएगी, जिससे भविष्य में वह देश के डेवलपमेंट में अपनी भूमिका निभा सकें और जिम्मेदार नागरिक बन सकें।।

उत्तर प्रदेश के लगभग 45 हजार से ज्यादा उच्च प्राथमिक स्कूलों 50 लाख से अधिक स्टूडेंट्स के लिए यह पाठ्यक्रम है और इसमें स्टूडेंट्स को किताबी ज्ञान और उनकी सफलता के अलावा उन्हें एक जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए ओवरऑल डेवलपमेंट शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘अनुभूति पाठ्यक्रम’ और हैंडबुक डेवलप करने की जिम्मेदारी साइकोलाॅज के एक्सपर्ट्स को दी गई है और क्लास 6, 7 और 8 के लिए पाठ्यक्रम अलग-अलग तैयार कराया जा रहा है।

NCF के आधार पर तैयार किया जा रहा पाठ्यक्रम

पाठ्यक्रम को नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी-2020 और नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) के आधार पर तैयार किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि पाठ्यक्रम को क्लास में टीचिंग के दौरान मोटिवेशनल स्टोरीज के माध्यम से सेट किया जाएगा। प्रश्नों के एक सेट का उपयोग करके ‘अनुभूति पाठ्यक्रम’ का उद्देश्य स्वतंत्र शिक्षा को बढ़ावा देगा।

National Education Policy: Uttar Pradesh ke schools me class 6th se 8th ke liye Anubhuti curriculum implement kiya jayega

स्टूडेंट्स के लिए होंगे ये फायदे

  • ‘अनुभूति पाठ्यक्रम’ से छात्रों को एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए स्किल और नाॅलेज मिलेगी। 
  • स्टूडेंट्स में आत्मविश्वास और दूसरों के प्रति सम्मान करने के लिए जागरूकता बढ़ेगी।
  • स्टूडेंट्स में सोशल रिस्पाॅंसबिलिटी की भावना डेवलप होगी।
  • स्टूडेंट्स को इकोनाॅमी के बारे में बताया जाएगा।
  • स्टूडेंट्स में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाएगी।
  • ‘अनुभूति पाठ्यक्रम’ से स्टूडेंट्स में राष्ट्रीय एकता की भावना भी आएगी और वह भविष्य में सफल ‘अनुभूति पाठ्यक्रम’ से छात्रों में जीवन मूल्यों की समझ विकसित होगी।

नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) के बारे में

नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) की रूपरेखा नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी के कार्यान्वयन को सक्षम करने के लिए बनाई गई है। मूलभूत चरण शिक्षा (3 से 8 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए) के लिए NCF अक्टूबर 2022 में सेंट्रल एजुकेशन मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान द्वारा शुरू किया गया था।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*