NEET UG Final Answer Key 2023: NEET UG एग्जाम की फाइनल आंसर की हुई रिलीज, कैंडिडेट्स neet.nta.nic.in से कर सकते हैं डायरेक्ट डाउनलोड

1 minute read
NEET UG Final Answer Key 2023

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG रिजल्ट 2023 मंगलवार 13 जून को NTA की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी कर दिया है। NEET रिजल्ट के साथ ही NTA ने ऑल इंडिया टॉपर्स के नाम और कैटेगरी वाइज कट-ऑफ नंबर और पर्सेंटाइल रैंक की घोषणा कर दी है। 

अब NTA ने NEET UG Final Answer Key 2023 भी जारी कर दी है। NEET एग्जाम में शामिल होने वाले सभी कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in के माध्यम से डायरेक्ट अपनी फाइनल आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। NEET UG एग्जाम में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को MBBS, BDS , BUMS, BAMS, BSMS, BNYS और BVSc कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। कैंडिडेट्स का एडमिशन NEET UG एंट्रेंस में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होता है। 

NEET UG Final Answer Key 2023: इन स्टेपट्स से डाउनलोड करें आंसर-की

  • सबसे पहले NTA की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं। 
  • अब NEET UG 2023 फाइनल आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें। 
  • अब अपने लॉगिन डिटेल्‍स जैसे रजिस्‍ट्रेशन नंबर आईडी फिल करें।
  • एक फाइनल आंसर की पीडीएफ फॉर्म में आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी। 
  • अब फाइनल आंसर की चेक करने के बाद इसका प्रिंट डाउनलोड कर लें। 

NEET UG 2023 Counseling प्रक्रिया 

NEET UG Final Answer Key 2023 जारी के बाद मेडिकल एडमिशन के लिए NEET UG 2023 कॉउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि काउंसलिंग 2 स्तर पर की जाएगी। एक काउंसलिंग डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज़ (DGHS) की ओर से कराई जाएगी। जिसके माध्यम से ऑल इंडिया कोटा की 15 फ़ीसदी सीटों, डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU), अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) और आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (AFMC) की सीटों में एडमिशन दिया जाएगा। 

अब उम्मीद की जा रही है कि इन इंस्टिट्यूट के लिए काउंसिलिंग का आयोजन जुलाई महीने से शुरू किया जा सकता हैं। जिसके लिए कैंडिडेट्स मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (MCC) की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 

वहीं दूसरी मेडिकल काउंसिलिंग स्टेट कोटा की होती है। जोकि राज्य सरकार के चिकित्सा शिक्षा विभाग अथवा निदेशालय की ओर से आयोजित की जाती है। इसमें राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले इंस्टिट्यूट के साथ-साथ प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की सीटें भी शामिल होती हैं। यहां भी स्टेट कोटा काउंसलिंग जुलाई माह से शुरू की जा सकती है। जिसकी जानकारी कैंडिडेट्स को संबंधित राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त होगी। 

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*