हायर एजुकेशन के लिए केरल तैयार करेगा अपने खुद का रैंकिंग सिस्टम

1 minute read
higher education ke liye kerala taiyar karega apne khud ka ranking system

केंद्र के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की तर्ज पर अपने हायर एजुकेशन संस्थानों को रैंक देने के लिए राज्य अपने स्वयं के ढांचे के साथ आया है।

3 मई 2023 को उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने यहां केरल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (KIRF) का शुभारंभ करते हुए कहा कि संस्थानों को ‘तथ्यात्मक और पारदर्शी’ तरीके से रैंक देने वाला नया तंत्र, राज्य में उच्च शिक्षण संस्थानों की ‘उत्कृष्टता की पहचान’ बन जाएगा।

मंत्री ने कहा कि केरल राज्य उच्च शिक्षा परिषद (KSHEC) द्वारा लाया गया KIRF, सामाजिक न्याय, वैज्ञानिक स्वभाव और धर्मनिरपेक्षता जैसे उच्च शिक्षा क्षेत्र में राज्य द्वारा अपनाए गए मूल्यों को प्रतिबिंबित करेगा।

KIRF के लिए शैक्षणिक और तकनीकी सहायता CSIR के पूर्व निदेशक और Cusat के पूर्व वीसी गंगन प्रताप की अध्यक्षता वाली एक समिति द्वारा प्रदान की गई थी।

रैंकिंग के पांच मुख्य पॉइंटर्स हैं: टीचिंग, लर्निंग एंड रिसोर्सेज (TLR), नॉलेज डिसेमिनेशन एंड रिसर्च एक्सीलेंस (KDRI), ग्रेजुएशन आउटकम (GO), आउटरीच एंड इंक्लूसिविटी (OI), साइंटिफिक टेंपर एंड सेक्युलर आउटलुक (STSO), द मुख्य संकेतक केरल के लिए विशिष्ट है।

KIRF 12 श्रेणियों जैसे सभी, यूनिवर्सिटीज, कॉलेजों, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट,आर्किटेक्चर, मेडिकल, नर्सिंग, कानून आदि में संस्थानों को रैंक देगा। अंतिम रैंकिंग संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मूल्यांकन के बाद तय की जाएगी।

केरल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क

  1. पांच मुख्य संकेतकों के आधार पर उच्च शिक्षा संस्थानों को रैंक देना।
  2. पांच मुख्य संकेतकों को आगे 20 सब-इंडीकेटर्स में विभाजित किया गया है।
  3. वैज्ञानिक दृष्टिकोण और धर्मनिरपेक्ष आउटलुक को राज्य-विशिष्ट संकेतक के रूप में जोड़ा गया।
  4. KIRF, केंद्र के NIRF पर आधारित, 12 श्रेणियों में संस्थानों को रैंक करेगा।
  5. KSHEC पोर्टल पर संस्थानों द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों का मूल्यांकन करने के बाद रैंकिंग।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Eduके साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*