IIM Ahmedabad ने वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए शुरू किया हायब्रेड मोड में दो साल का एमबीए कोर्स

1 minute read
IIM Ahmedabad me shuru hua working professionals ke liye 2 varsh ka mba

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद ने एक नए दो-साल के ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम को शुरू करने की घोषणा की है। यह प्रोग्राम वर्क्रिंग प्रोफेशनल और एंटरप्रेन्योर के लिए शुरू किया गया है। इस कोर्स को ऐसे डिजाइन किया गया है कि वर्क्रिंग प्रोफेशनल और इंटरप्रेन्योर अपने वर्किंग लाइफ का प्रेशर और उनकी प्रोफेशनल एस्पिरशन के बीच संतुलन बनाना चाहते हैं। यह कोर्स न्यूनतम तीन वर्ष के वर्क एक्सपीरियंस वाले वर्क्रिंग प्रोफेशनल और इंटरप्रेन्योर के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें: IIRF MBA Rankings 2024 : IIM अहमदाबाद ने हासिल किया पहला स्थान, यहां देखें अन्य संस्थानों की कैसी रही रैंकिंग?

ऑनलाइन MBA प्रोग्राम एक हाइब्रिड प्रोग्राम है जो ऑन-कैंपस, इन-पर्सन सेशन और लाइव इंटरैक्टिव ऑनलाइन सेशन को जोड़ता है। यह प्रोग्राम कम से कम तीन वर्ष के एक्सपीरियंस वाले पार्टिसिपेंट्स के एक्सपेरिएंस्ड ग्रुप के लिए है। आईआईएम अहमदाबाद ने एक बयान में कहा, यह कोर्स ऑनलाइन सिंक्रोनस माध्यम में डिस्ट्रिब्यूटेड किया गया, जिसे पांच अलग-अलग ऑन-कैंपस मॉड्यूल के जरिए से उपयुक्त रूप से सप्लीमेंट किया गया।

IIM अहमदाबाद के डायरेक्टर प्रोफेसर भरत भास्कर ने कहा कि यह कोर्स उन पेशेवरों के लिए कई प्रॉब्लम्स एरिया का समाधान करता है जो विभिन्न कारणों से फुल टाइम MBA कोर्स में शामिल होने में असमर्थ हैं।

न्यूनतम तीन वर्ष के फुल टाइम वर्क एक्सपीरियंस और स्नातक की डिग्री या समकक्ष वाले वर्किंग प्रोफेशनल्स और इंटरप्रेन्योर प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आईआईएम अहमदाबाद ने एक बयान में कहा, इस कोर्स में प्रवेश प्रवेश परीक्षा (आईआईएमए प्रवेश परीक्षा (IAT)/CAT/GMAT/GRI) और पर्सनल इंटरव्यू के माध्यम से होगा। 

कोर्स के फॉर्मेट के बारे में एक्सपेंशन से बताते हुए, प्रोफेसर जोशी जैकब, चेयरपर्सन (ऑनलाइन एमबीए) ने कहा कि सिलेबस कोर्स पार्टिसिपेंट्स को एक चुनौतीपूर्ण विश्व में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक फंक्शनल और ओर्गनइजेशनल स्किल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रोफेसर जोशी जैकब ने कहा कि “यह वर्किंग प्रोफेशनल्स को ह्यूमन बिहेवियर, एकनॉमिस, फाइनेंस आदि पर आधारित मैनेजरियल डिशन्स लेने वाले ढांचे से अवेयर कराकर उनके स्किल को निखारने की इच्छा रखता है। IIMA में आयोजित पर्सनल क्लास म्यूच्यूअल और ओर्गनइजेशनल मोबिलिटी पर ध्यान केंद्रित करती हैं जो काम्प्लेक्स और डिफिकल्ट हैं। 

IIM अहमदाबाद के बारे में 

IIM अहमदाबाद एक बिजनेस स्कूल है, जो गुजरात में स्थित है। इस इंस्टीट्यूट को 2017 में मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स, भारत सरकार द्वारा नेशनल इम्पोर्टेंस के इंस्टीट्यूट का दर्जा दिया गया है। इसे व्यापक रूप से भारत में लीडिंग बिजनेस स्कूल और दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों में से एक माना जाता है।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) अहमदाबाद की स्थापना 1961 में की गई थी। इसे मैनेजमेंट के तहत पिछले 4 वर्षों से NIRF 2023 रैंकिंग में लगातार 1 स्थान दिया गया है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*