IIT Kanpur Summer Internships 2024 : SURGE प्रोग्राम के लिए जल्द करें आवेदन

1 minute read
IIT Kanpur Summer Internships 2024

IIT Kanpur Summer Internships 2024 : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने 18 मार्च से स्नातक समर रिसर्च इंटर्नशिप के लिए पंजीकरण करने के लिए आवेदन विंडो खोल दी है। भारत में स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करने वाले छात्र इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट Surge.iitk.ac.in है।

कार्यक्रम की अवधि लगभग आठ सप्ताह है। आईआईटी कानपुर इंटर्नशिप कार्यक्रम अस्थायी रूप से 10 मई को शुरू होगा और 12 जुलाई को समाप्त होगा। आवेदन लिंक 28 मार्च तक एक्टिव रहेगा रहेगा।

IIT Kanpur Summer Internships 2024 के बारे में

आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग अप्रैल के दूसरे सप्ताह में की जाएगी और रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जाएगा। आईआईटी कानपुर इंटर्नशिप प्रोग्राम स्टूडेंट्स-अंडरग्रेजुएट रिसर्च ग्रेजुएट एक्सीलेंस (SURGE) प्रोग्राम का हिस्सा है। सर्ज कार्यक्रम का उद्देश्य अंडरग्रेजुएट रिसर्च के एजेंडे को विकसित करना और नई पीढ़ी के बीच रिसर्च को बढ़ावा देना है।

रजिस्ट्रेशन शुल्क (पंजीकरण के समय देय) आईआईटी कानपुर के छात्रों के लिए लागू नहीं होगा और गैर-आईआईटी कानपुर के छात्रों को 750 रुपये (नान रिफंडेबल) का भुगतान करना होगा। चयनित प्रतिभागियों की सूची की घोषणा के बाद आईआईटीके छात्रों के लिए प्रशासनिक शुल्क 3,000 रुपये और गैर-आईआईटीके छात्रों के लिए 4,000 रुपये देना होगा। आईआईटी कानपुर परिसर में इंटर्नशिप के दौरान, बोर्डिंग और आवास का खर्च कैंडिडेट्स के द्वारा वहन किया जाएगा।

आईआईटी-के छात्रों के लिए पात्रता मानदंड

इस कार्यक्रम के तहत, सीपीआई >= 5.5 वाले IIT Kanpur के छात्रों को IITK में चुने हुए सलाहकार के साथ काम करने का अवसर दिया जाता है। इंटर्नशिप शुरू करने के समय आईआईटीके छात्रों के लिए पात्रता मानदंड  हैं:

 (i) बी.टेक/बीएस (दूसरा, तीसरा वर्ष पूरा),

(ii) डुअल डिग्री (दूसरा, तीसरा, चौथा वर्ष),

(iii) एम.एससी. 2-वर्ष (प्रथम वर्ष)

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (29 March) : स्कूल असेंबली के लिए 29 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

गैर आईआईटीके छात्रों के लिए पात्रता मानदंड

इंटर्नशिप शुरू होने के समय गैर-आईआईटीके छात्रों के लिए पात्रता मानदंड  नीचे उल्लिखित हैं:

(i) बी.टेक/बीई/बी-आर्क/बीएस (तीसरा वर्ष पूरा),

(ii) पांच वर्षीय डिग्री कार्यक्रम (तीसरा वर्ष पूरा, चौथा वर्ष पूरा)

(iii) बी.एससी/बीए (द्वितीय वर्ष पूरा)

(iv) एम.एससी. 2-वर्ष (पहला वर्ष पूर्ण)

सार्क देशों के लिए पात्रता मानदंड

सर्ज कार्यक्रम सार्क देशों (नेपाल और भूटान) के यूजी छात्रों के लिए खोला गया है। इस श्रेणी के तहत, सार्क देशों के अधिकतम 04 छात्रों को आगामी 2024 की समर इंटर्नशिप के लिए सर्ज कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति है। इंटर्नशिप शुरू करने के समय सार्क देशों के छात्रों के लिए पात्रता मानदंड हैं:

  (i) बी.टेक/बीई/बी-आर्क/बीएस (तीसरा वर्ष पूरा),

(ii) पांच वर्षीय डिग्री कार्यक्रम (तीसरा वर्ष पूरा, चौथा वर्ष पूरा)

(iii) बी.एससी/बीए (द्वितीय वर्ष पूरा)

(iv) एम.एससी. 2-वर्ष (पहला वर्ष पूर्ण)

इस इंटर्नशिप में भाग लेने के इच्छुक छात्र आवेदन करने से पहले शैक्षिक योग्यता की पूरी जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें। नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

IIT कानपुर (IIT-K) के बारे में

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, कानपुर, भारत के उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित है। इसे टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट एक्ट के तहत भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया था। IIT कानपुर को भारत के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में स्थान दिया गया है। इसकी स्थापना 1959 में हुई थी। IIT को QS रैंकिंग 2024 में 278वां स्थान मिला है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*