Indian Forest Service Prelims Examination 2023: IFS का प्रीलिम्स एग्जाम की तैयारी के लिए जरुरी टिप्स; जानें सम्पूर्ण जानकारी

1 minute read

UPSC IFS 2023 एग्जाम के प्रीलिम्स की डेट UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। इस वर्ष 150 पोस्ट के लिए अधिकारियों का रिक्रूटमेंट किया जाएगा। UPSC IFS 2023 का प्रीलिम्स एग्जाम 28 मई 2023 को होने वाला है। 

यह एक नेशनल लेवल का एग्जाम  है जो तीन चरणों में कंडक्ट किया जाता है – प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू। प्रारंभिक चरण सिविल सर्विस एग्जाम के अंतर्गत आता है, जबकि मेन्स UPSC IFS एग्जाम के अंतर्गत कंडक्ट किया जाता है। इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम 2023 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in/examinations पर जा सकते हैं।  

UPSC IFS प्रीलिम्स एग्जाम सिलेबस

यहां इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) का सिलेबस दिया जा रहा हैं, जिसे आप नीचे दिए गए टेबल में देख सकते हैं-

पेपर -1 सामान्य अध्ययन 2 घंटे 200 मार्क्स 
पेपर -2 CSAT- सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट 2 घंटे 200 मार्क्स

UPSC IFS की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स 

यहां आईएफएस प्रीलिम्स एग्जाम से संबंधित कुछ जरुरी टिप्स के बारे में बताया जा रहा हैं, जो एग्जाम में सफलता के लिए उपयोगी होगी:-

1. स्टडी के लिए टाइम टेबल बनाएं – एग्जाम में सफल होने के लिए आपको पहले से ही अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। यह सोचकर अपना कीमती समय बर्बाद न करें कि आप एक महीने या उससे कम समय तक स्टडी करके कंप्लीट सिलेबस को पूरा कर सकते हैं, इसलिए सही प्लानिंग करना बहुत जरुरी है। 

2. IFS एग्जाम का कंप्लीट सिलेबस जान लें – एग्जाम में सफलता के लिए बहुत जरुरी है कि आपको अपडेटेड सिलेबस की पूरी जानकारी हो। जिससे आप कंप्लीट सिलेबस की स्टडी करके सभी जरुरी नोट्स को बना लें। 

3. मॉक टेस्ट की तैयारी करें – प्रिलिम्स सिलेबस कंप्लीट करने के बाद आप मॉक टेस्ट की तैयारी शुरू कर सकते हैं, ताकि एग्जाम से पहले आपकी कंप्लीट प्रैक्टिस हो सकें। 

4. अच्छी किताबों से रेफ़्रेन्स लें – IFS प्रिलिम्स की तैयारी के लिए बेस्ट अपडेटेड बुक्स का चयन करें। जिससे एग्जाम में आपकी सफलता के चांस बढ़ जाएं। 

5. पिछले वर्ष के प्रश्नों की प्रैक्टिस करें – पिछले वर्ष के प्रश्नों को स्लॉव करने से आपको एग्जाम में बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। पिछले क्वेशन पेपर्स को स्लॉव करने से न केवल आपको एग्जाम के लिए अच्छी तैयारी करने में मदद मिलती है बल्कि आपको अच्छे मार्क्स प्राप्त करने में भी मदद मिलती है।

यह भी पढ़े – Indian Forest Service Prelims Examination 2023: IFS का प्रीलिम्स एग्जाम CS(P) मोड से किया जाएगा कंडक्ट; जानें सभी महत्वपूर्ण जानकारी

UPSC IFS 2023 एग्जाम की जानकारी 

यहां UPSC IFS एग्जाम से संबंधित सभी महत्वपुर्ण जानकारियों की तारीख दी जा रही हैं, जिन्हें आप नीचे दिए गए टेबल में देख सकते हैं:-

एग्जाम का नाम UPSC IFS 2023
कंडक्टिंग बॉडी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) 
एग्जाम लेवल नेशनल 
एप्लीकेशन मोड ऑनलाइन 
एग्जाम मोड ऑफलाइन मोड 
एग्जाम ड्यूरेशनएक दिन 
पोस्ट की संख्या 150 
एग्जाम अटेम्प्ट्स 
प्रीलिम्स एग्जाम डेट 28 अप्रैल 
प्रीलिम्स एग्जाम रिजल्ट डेट जून 2023 
ऑफिशियल वेबसाइट Ifs.nic.in / upsc.gov.in/examinations

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स  के लिए बने रहिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*