IIT मद्रास ने शुरू की डेटा साइंस और एप्लीकेशन में बैचलर ऑफ साइंस (BS) डिग्री, इस तरह ले सकते हैं एडमिशन

1 minute read
IIT Madras ne Data Science aur Applications me Bachelor of Science (BS) degree start ki hai

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) मद्रास ने इस वर्ष डेटा साइंस और एप्लीकेशन में पहली चार वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस (BS) डिग्री शुरू की है, जिसमें फाउंडेशन, डिप्लोमा या बीएससी डिग्री स्तर से पहले बाहर निकलने के ऑप्शन शामिल हैं।

इंस्टिट्यूट के मुताबिक, इस कोर्स में किसी भी स्तर पर बाहर निकलने की भी सुविधा है। कोर्स कंप्लीट करने और क्रेडिट के आधार पर कैंडिडेट IITM कोड (सेंटर फॉर आउटरीच एंड डिजिटल एजुकेशन) से फाउंडेशन सर्टिफिकेट या IIT मद्रास से डिप्लोमा या IIT मद्रास से प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में बीएससी डिग्री या बीएस डिग्री प्राप्त कर सकता है।

Source- iitm

ये है योग्यता

इस कोर्स के लिए 12वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण कोई भी कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा AICTE या राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा कम से कम तीन साल की अवधि के लिए मान्यता प्राप्त डिप्लोमा, या भारत में या किसी भी विदेशी देश में किसी भी सार्वजनिक स्कूल/बोर्ड/विश्वविद्यालय परीक्षा के समकक्ष मान्यता प्राप्त है। एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज द्वारा 10+2 पास होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- ये हैंं भारत में बेस्ट IIT

ऐसे मिलेगा एडमिशन

कैंडिडेट्स अगर इस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो जेईई एडवांस्ड के लिए उपस्थित होना होगा। जो कैंडिडेट्स जेईई-बेस्ड एडमिशन चाहते हैं तो उन्हें पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को वीडियो सामग्री देखनी होगी और चार हफ्तों के लिए वीकली असाइनमेंट जमा करना होगा। कैंडिडेट्स एडमिशनऔर कोर्स व एडमिशन फीस से जुड़ी अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट www.iitm.ac.in से ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- IIT मद्रास की बड़ी पहल, कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट में शुरू किया ऑनलाइन कोर्स

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*