न्यू लिबरल एजुकेशन पहल के तहत GITAM यूनिवर्सिटी में जल्द शुरू होंगे 4 वर्षीय UG डिग्री प्रोग्राम्स

1 minute read
New Liberal education pehal ke tahat GITAM university me shuru honge 4 year ke UG degree program

हैदराबाद की Gandhi Institute of Technology and Management (GITAM) यूनिवर्सिटी इस एजुकेशनल ईयर से इंटरडिसिप्लिनरी स्पेशलाइजेशन के साथ 4 वर्षीय अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम शुरू करेगी। न्यू लिबरल एजुकेशन पहल के हिस्से के रूप में, BA, BBA या BSc प्रोग्राम्स में एंरोल्ड छात्रों के पास एक प्रमुख और एक छोटा विषय चुनने का विकल्प होगा।

मेन सब्जेक्ट्स में 60 क्रेडिट्स और छोटे में 24 क्रेडिट्स

GITAM में एडमिशन डायरेक्टर डॉ. उदय कुमार ने कहा कि मेन सब्जेक्ट्स में 60 क्रेडिट होंगे, जबकि छोटे विषयों में 24 क्रेडिट होंगे। पहला सेमेस्टर इंटरडिसिप्लिनरी प्रोग्राम का चयन करने वाले सभी छात्रों के लिए समान होगा, और छात्रों को दूसरे सेमेस्टर में अपने मेजर और माइनर को चुनने का अवसर मिलेगा।

इन नए इंटरडिसिप्लिनरी कोर्सेज की शुरूआत एजुकेशनल ईयर 2023-24 से यूनिवर्सिटी की नेशनल एजुकेशनल पॉलिसी (NEP-2020) के एग्ज़िक्यूशन के हिसाब से है। डॉ. उदय कुमार ने कहा, “चार वर्षीय अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को उनकी प्रायोरिटी के अनुसार बड़ी और छोटी कंपनियों को चुनने की अनुमति देकर एक होलिस्टिक, फ्लेक्सिबल और मल्टीडिसकीप्लीनरी एजुकेशन सिस्टम बनाना है।”

प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को काम्प्लेक्स प्रोब्लेम्स-सॉल्यूशंस, क्रिटिकल थिंकिंग और कम्युनिकेशन जैसी स्किल्स के साथ-साथ आर्ट्स, ह्यूमैनिटीज, मैनेजमेंट और साइंस में फैले उनके चुने हुए डिसकीप्लीनरी या इंटरडिसिप्लिनरी प्रमुख और छोटे क्षेत्रों में एडवांस्ड स्पेशलाइजेशन से लैस करना है।

3,000 छात्रों को INR 23.53 करोड़ की छात्रवृत्ति

इसके अतिरिक्त, यूनिवर्सिटी एडमिशन के समय GITAM एंट्रेंस टेस्ट में शीर्ष रैंक हासिल करने वाले छात्रों को शुल्क में छूट प्रदान करता है। डॉ. उदय कुमार आगे कहते हैं कि कहा, एजुकेशनल ईयर 2022-23 में, लगभग 3,000 छात्रों को लगभग`INR 23.53 करोड़ की छात्रवृत्ति के माध्यम से फी में रिबेट मिलीं।

GITAM यूनिवर्सिटी के बारे में

GITAM यूनिवर्सिटी आंध्र प्रदेश में स्थित एक डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी है, जिसकी स्थापना वर्ष 1980 में हुई थी। GITAM को UGC द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह यूनिवर्सिटी मुख्य तौर पर इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी कोर्सेज प्रदान करती है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*