जापान और कनाडा की इन यूनिवर्सिटीज से मिलाया आईआईटी गुवाहाटी ने हाथ, अकादमिक रिसर्च है उद्देश्य

1 minute read
IIT Guwahati ne milaya canada aur japan ki in universities se hath

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी), गुवाहाटी ने अकादमिक और रिसर्च एक्सेलेंसी को बढ़ाने के लिए चार समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं – तीन जापान में गिफू यूनिवर्सिटी के साथ और एक कनाडा में डलहौजी यूनिवर्सिटी के साथ।

पांच साल की अवधि के लिए फॉर्मल और एक्सटेंडेबल एमओयू की घोषणा हाल ही में आईआईटी गुवाहाटी द्वारा की गई। आईआईटी गुवाहाटी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजीव आहूजा ने इंटर-कल्चरल अवसरों के माध्यम से छात्रों के अकादमिक और पर्सनल डेवलपमेंट का समर्थन करने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें: आईआईटी गुवाहाटी में E&ICT अकादमी ने शुरू किया साइबर सिक्योरिटी और ब्लॉकचेन में सर्टिफिकेशन प्रोग्राम

डलहौजी यूनिवर्सिटी, कनाडा के साथ समझौता ज्ञापन, डायनामिक रिसर्च कोलेबरेशन को बढ़ावा देने और छात्रों और अकादमिक वर्कर्स के लिए रेगुलर प्रोग्राम्स की सुविधा प्रदान करने वाले जॉइंट डॉक्टरेट प्रोग्राम शुरू करता है।

इसी तरह, गिफू यूनिवर्सिटी के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) में दोनों संस्थानों के विद्वानों के लिए ग्रुप गाइडेंस और कंसल्टेशन के साथ तीन साल का एक इंटरनेशनल जॉइंट पीएचडी प्रोग्राम शामिल है।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (11 March) : स्कूल असेंबली के लिए 11 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

एक अन्य समझौता ज्ञापन में फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में दो साल का इंटरनेशनल मास्टर्स जॉइंट डिग्री प्रोग्राम शामिल है, जिसका उद्देश्य संबंधित क्षेत्रों में हाई स्किल्स प्रोफेशनल्स को तैयार करना है। इसके अलावा, आईआईटी गुवाहाटी ग्लोकल एक्सपर्ट प्रोग्राम पर गिफू यूनिवर्सिटी के साथ सहयोग करता है, जिससे छात्रों को दोनों विश्वविद्यालयों से सर्टिफिकेशन प्राप्त करने में सक्षम बनाया जाता है, जिससे इंटर-कल्चरल एजुकेशन और वैश्विक दक्षताओं (competencies) को बढ़ावा मिलता है।

इन साझेदारियों को जापान-NER बायोइकनोमिक टेक्नोलॉजी कोलेबरेशन सेमिनार 2024 के दौरान फॉर्मल रूप दिया गया।

आईआईटी गुवाहाटी के बारे में 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), गुवाहाटी  की स्थापना 1994 में की गई थी। यह भारत का छठवां आईआईटी था, इसका सत्र सन् 1995 से शुरू हुआ था। आईआईटी गुवाहाटी भारत का एकमात्र शैक्षणिक संस्थान है जिसने वर्ष 2014 में लंदन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) द्वारा रैंकिंग में 50 वर्ष से कम आयु के शीर्ष 100 विश्व विश्वविद्यालयों में स्थान हासिल किया था। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*