फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंशियल स्कॉलर्स प्रोग्राम को लेकर आई बड़ी खबर

1 minute read
फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंशियल स्कॉलर्स प्रोग्राम को लेकर आई बड़ी खबर

Presidential Scholars Program में अगले साल एक तक एक्सपेंशन होने की उम्मीद है। 30 छात्रों की पिछली संख्या की तुलना में 60 छात्रों को प्रवेश देने की योजना है। 8 नवंबर को की गई घोषणा आने वाले नए लोगों के लिए प्रोग्राम के विस्तार का फ्रेमवर्क तैयार करती है, जो 2023-2024 स्कूल वर्ष के लिए इसकी प्रवेश आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक बयान के अनुसार, 2014 में लॉन्च किया गया, Presidential Scholars Program “देश में सबसे अधिक प्राप्त करने वाले दिमाग” को आकर्षित करना चाहता है। यह योग्यता आधारित छात्रवृत्ति पहले वर्ष में 25 छात्रों को बांटी गई थी और तब से 20-30 छात्रों के बीच उतार-चढ़ाव होता रहा है।

यह प्रोग्राम, USD 38,000 की कुल योग्यता छात्रवृत्ति और राज्य के बाहर की ट्यूशन छूट के साथ, “नॉलेज, लीडरशिप, सर्विस और करैक्टर” पर ध्यान केंद्रित करते हुए 4 साल का अनुभव बनाने का लक्ष्य रखता है। प्रोग्राम में एनरोल्ड छात्रों से इंटरनेशनल स्टडी में शामिल होने और अंडरग्रेजुएट रिसर्च ऑपर्च्युनिटी प्रोग्राम (UROP) में भाग लेने की उम्मीद है।

USD 38,000 छात्रवृत्ति के लिए USD 14,000 राष्ट्रपति छात्रवृत्ति, USD 12,000 प्रवेश छात्रवृत्ति, और USD 12,000 “एजुकेशन एनरिच्मेंट प्रोग्राम्स” के लिए डिवाइडेड है – ऐसे अनुभव जो प्रोग्राम की इंटरनेशनल स्टडी, रिसर्च और सेवा की बेसिक एक्सपेक्टेशंस पर विस्तार करते हैं।

Presidential Scholars Program के डायरेक्टर डॉ. क्रेग फिलर ने FSView को बताया, “हम फिलैंथरोपिक और इंस्टीट्यूशनल फंड्स के कॉम्बिनेशन के साथ प्रोग्राम का विस्तार करने के लिए उत्साहित हैं।” Florida Board of Governors के अनुसार, FSU ने 2022-2023 अकादमिक ईयर के लिए इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टमेंट में USD 46,481,148 बांटा—स्टेट यूनिवर्सिटी सिस्टम में सभी विश्वविद्यालयों में दूसरा सबसे अधिक। यह 2021-2022 अकादमिक ईयर से USD 808,338 की वृद्धि है।

स्टेट फंडिंग में USD 41,754,252 Presidential Scholars Merit Scholarship पर लागू नहीं है, क्योंकि स्कॉलरशिप खुद कई स्टेट-फंडेड स्कॉलरशिप में शामिल नहीं है। हालांकि, राज्य सरकार से फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रदर्शन-आधारित एलोकेशन के लिए प्रेसिडेंशियल स्कॉलर्स की सफलता महत्वपूर्ण है।

बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा बनाए गए फंडिंग बेंचमार्क में एनरोल्ड नए लोगों का प्रतिशत शामिल है जो अपने हाई स्कूल ग्रेजुएट क्लास के शीर्ष 10% में थे। FSU के पास विशेष रूप से बैचलर्स करने वाले ग्रेजुएट छात्रों की संख्या के लिए एक बेंचमार्क है, जिन्होंने एक उद्यमिता वर्ग लिया है। Presidential Scholars Program, यूनिवर्सिटी ऑनर्स प्रोग्राम के साथ, उनके साथियों के भीतर एंटरप्रेन्योरशिपके विकास पर जोर देता है।

डॉ. फिलर कार्यक्रम के सफल विस्तार का श्रेय “उन डोनर्स को देते हैं जिन्होंने Presidential Scholars Program और हमारे छात्रों में निवेश किया है।”

Presidential Scholars Program के लिए चुने गए वे आवेदक हैं जो पहले ही यूनिवर्सिटी ऑनर्स प्रोग्राम में भर्ती हो चुके हैं, जो कि FSU रिपोर्ट में भी कुल एनरोलमेंट 400 से 800 के वर्ग आकार में दोगुना हो गया है। फ्लोरिडा राज्य यूनिवर्सिटी ऑनर्स प्रोग्राम की ओर एक आकर्षण के रूप में विशेष ध्यान के साथ छोटे वर्ग के आकार को बढ़ावा देता है। 

डॉ. फिलर ने आगे कहा कि विभाग प्रेसिडेंशियल स्कॉलर्स प्रोग्राम के तहत काम करने के लिए दो फुल टाइम पदों को मंजूरी देने की प्रक्रिया में है। यह पूछे जाने पर कि यह ऑनर्स-एट-लार्ज आबादी के आकार में दोगुनी वृद्धि को कैसे प्रभावित करेगा।

यूनिवर्सिटी ऑनर्स प्रोग्राम और प्रेसिडेंशियल स्कॉलर्स प्रोग्राम के विस्तार से अंडरग्रेजुएट रिसर्च ऑपर्च्युनिटी प्रोग्राम में शामिल होने वाले संभावित 460 छात्रों का इंफ्लक्स है। UROP सभी प्रेसिडेंशियल स्कॉलर्स की एक आवश्यकता है और उन उपलब्धियों में से एक है जो यूनिवर्सिटी ऑनर्स प्रोग्राम के भीतर ग्रेजुएशन के लिए आवश्यक अंक प्रदान कर सकती है।

यह पूछे जाने पर कि कक्षा का बढ़ता आकार नॉन-ऑनर्स छात्रों के लिए UROP प्रवेश को कैसे प्रभावित करेगा, सेंटर फॉर अंडरग्रेजुएट रिसर्च एंड एकेडमिक एंगेजमेंट की एसोसिएट डायरेक्टर, एलिसिया बैटलीज़ ने कहा, “[UROP] भी बढ़ता रहेगा। हम लगभग सभी कॉलेजों और अधिकांश बड़ी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करते हुए, पहले, दूसरे वर्ष की सेवा जारी रखने और पूरे कैंपस से छात्रों को स्थानांतरित करने की उम्मीद करते हैं, इस प्रकार विविध पृष्ठभूमि और शैक्षणिक और कैरियर के हितों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ छात्रों का हमारा समर्थन बनाए रखते हैं। कार्यक्रम इस वृद्धि को कैसे संभालने की उम्मीद करता है, यह निर्दिष्ट नहीं किया गया था।

यूनिवर्सिटी न्यूज़ डायरेक्टर, एमी फार्नम-पैट्रोनिस के अनुसार, FSU ने पिछले आठ वर्षों में ग्रेजुएट प्रवेश में वृद्धि देखी है, जो 2016 से प्रथम वर्ष के आवेदनों में 157% की वृद्धि दर्शाती है। 2022-2023 स्कूल वर्ष के लिए, FSU ने लगभग 6,000 एनरोलमेंट के साथ 17,000 छात्रों को प्रवेश दिया।

Presidential Scholars Program की वृद्धि का उद्देश्य नए एनरोलमेंट के साथ-साथ विस्तार करना है, कार्यक्रम में छात्रों के साथ प्रथम वर्ष की आबादी का 1% हिस्सा है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*