खुशखबरी : IIMC को मिला डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा, छात्रों को मिलेंगे ये लाभ 

1 minute read
iimc ko mila deemed university ka darja

भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की ओर से डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त हो गया है। डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिल जाने के बाद अब स्टूडेंट्स डॉक्टरेट डिग्री कोर्सेज के साथ साथ अन्य कई डिग्री कोर्सेज भी IIMC से कर सकेंगे।  

IIMC के सभी 5 सेंटर्स को मिला डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा 

पत्रकारिता और जनसंचार को मिला ये डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा IIMC के भारत में स्थित पांचों केंद्रों के लिए मान्य होगा। भारत में IIMC के कुल 5 केंद्र नई दिल्ली, जम्मू, अमरावती (महाराष्ट्र) आइजोल (मिजोरम), कोट्टायम (केरल) और ढेंकनाल (ओडीशा) में स्थित हैं।  

अब IIMC से पीएचडी कर सकेंगे स्टूडेंट्स 

IIMC को डीम्ड इंस्टीट्यूट का दर्जा मिल जाने के बाद अब यहाँ से स्टूडेंट्स पीएचडी कोर्सेज कर सकेंगे। इसके अलावा अब स्टूडेंट्स के लिए IIMC कुछ अन्य नए कोर्सेज भी शुरू कर सकेंगे।  

क्या होता है डीम्ड इंस्टीट्यूट?

किसी इंस्टीट्यूट को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने का अर्थ है कि अब वह इंस्टीट्यूट ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरेट डिग्री कोर्सेज ऑफर कर सकता है। इसके साथ ही नए कोर्सेज शुरू किए जा सकते हैं। एक बार डीम्ड यूनिवर्सिटी बन जाने के बाद वह संस्थान एग्जाम आयोजित कराने और अपना मैनेजमेंट खुद संभालने के लिए स्वतंत्र होता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो डीम्ड यूनिवर्सिटी बन जाने के बाद कोई भी इंस्टीट्यूट ऑटोनोमस मोड में काम कर सकता है। 

IIMC के बारे में 

IIMC का उदघाटन सन 1965 में तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के द्वारा किया गया था। यह संस्थान भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है। इसके भारत में कुल पांच केंद्र हैं। नई दिल्ली के अलावा यह संस्थान जम्मू, अमरावती (महाराष्ट्र) आइजोल (मिजोरम), कोट्टायम (केरल) और ढेंकनाल (ओडीशा) में स्थित हैं। यहाँ स्टूडेंट्स को पत्रकारिता और जनसंचार से जुड़े कोर्सेज के बारे में पढ़ाया जाता है। यह पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए भारत का सबसे उत्तम संस्थान है। भारत के कई प्रसिद्द पत्रकार यहीं से पत्रकारिता की पढ़ाई कर चुके हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*