IIT Scholarship 2024 : आईआईटी दिल्ली ने की स्कॉलरशिप्स की घोषणा

1 minute read
IIT Scholarship 2024

IIT Scholarship 2024 : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटी दिल्ली) ने अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट छात्रों के छात्रवृत्ति शुरू की है। बता दें कि आईआईटी दिल्ली, अपनी प्रतिभाशाली छात्रों को शिक्षा के बेहतरीन अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाएँ प्रदान करता है, जो यूजी और पीजी दोनों स्तरों पर छात्रों के लिए उपलब्ध हैं। इन छात्रवृत्तियों का मुख्य उद्देश्य योग्य एवं ज़रूरतमंद छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि वे अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर सकें और अपनी पढ़ाई बिना किसी रुकावट के पूरी कर सकें। आपको बता दें कि इन छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड योजना के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। आईये जानते हैं विस्तार से।

यह भी पढ़ें : जारी हुआ 12वीं का रिजल्ट, 87.98 स्टूडेंट्स हुए पास

यहाँ देखें छात्रवृत्ति और पात्रता की सूची

छात्रवृत्ति और पात्रता की सूची निम्नलिखित है :

बीटेक और एमएससी छात्रों के लिए: जिन छात्रों का सीजीपीए 6 है और पारिवारिक आय अधिकतम ₹4,50,000 प्रति वर्ष से अधिक नहीं है, वे स्कॉलरशिप के लिए पात्र हैं।

एमडीएस, एमटेक और एमएस(आर) छात्रों के लिए: यदि आप एमडीएस, एमटेक या एमएस(आर) कार्यक्रम में नामांकित हैं और आपके पास 8 या अधिक का सीजीपीए है, तो आप दोहरी डिग्री प्राप्त करने के योग्य हो सकते हैं और प्रति माह ₹12,400 की शिक्षण और अनुसंधान सहायता के लिए पात्र हो सकते हैं।

पीएचडी छात्रों के लिए : पहले दो वर्षों के लिए छात्रों को ₹31,000 प्रति माह और बाद के दो वर्षों के लिए: ₹35,000 प्रति माह प्रदान किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 13 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

IIT दिल्ली के बारे में  

IIT दिल्ली भारत में विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में शिक्षण और अनुसन्धान में उत्कृष्टता प्रदान करने के उद्देश्य स्थापित किया गया था। यह भारत में स्थित 23 IIT संस्थानों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1963 में की गई थी। 

इसकी स्थापना के बाद से यहाँ से लगभग छह हज़ार से भी अधिक लोगों ने इंजीनियरिंग, फ़िज़िक्स, मैनेजमेंट और ह्यूमेनिटीज़ विषयों में ग्रेजुएशन, पीजी और पीएचडी डिग्री प्राप्त की हैं। इस संस्थान के छात्र देश और विदेश के कई सरकारी और गैर सरकारी संगठनों में कार्य कर चुके हैं और कई वर्तमान में भी कार्यरत हैं। 

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*