पश्चिम बंगाल में 14-27 मार्च के बीच 8.5 लाख छात्र देंगे हायर सेकेंडरी परीक्षा

1 minute read
Paschim bangal me 14 se 27 march ke beech 8.5 lakh chatra denge higher secondary exam

इस वर्ष 8.52 लाख उम्मीदवार 14 मार्च से शुरू होने वाली हायर सेकेंडरी परीक्षा में अपना पेपर लिखेंगे। वहीं पिछले साल के 7.45 लाख से अनुमानित इस साल।

10 मार्च 2023 को परीक्षा आयोजित करने वाली पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने कहा लड़कियों की संख्या 1.27 लाख, कुल उम्मीदवारों के 57.43 प्रतिशत से अधिक होगी।

परिषद के अध्यक्ष चिरंजीब भट्टाचार्य ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले साल कुल परीक्षार्थियों में 54.79 प्रतिशत लड़कियां थीं।

परीक्षाएं 14 मार्च से 27 मार्च तक 2,349 स्थानों पर आयोजित की जाएंगी।

भट्टाचार्य ने आगे कहा कि 206 स्थानों को संवेदनशील घोषित किया गया है जहां तीन लेवल स्क्रीनिंग सिस्टम होगी ताकि किसी भी मिसकंडक्ट को रोकने के लिए परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन या किसी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को चोरी होने से रोका जा सके।

हर कार्यक्रम स्थल पर सीसीटीवी से निगरानी और मेटल डिटेक्टर होंगे।

भट्टाचार्य ने कहा कि पहली बार, परिषद ने 206 संवेदनशील स्थानों में से कुछ में किसी भी मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की उपस्थिति को ट्रैक करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी डिटेक्टर (आरएफडी) का उपयोग करने का निर्णय लिया है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अधिकांश संवेदनशील स्थल मालदा जिले में स्थित हैं।

वेन्यू में परीक्षा प्रक्रिया में शामिल उम्मीदवारों या किसी अन्य को सुबह 10 बजे से परीक्षा के एक घंटे के बीतने से पहले अपनी सीट छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यह उपाय इस साल और पिछले वर्षों में कक्षा 10 की राज्य बोर्ड परीक्षा शुरू होने के बाद कभी-कभी सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्रों की कथित छवियों के सामने आने की खबरों के मद्देनजर किए गए थे। हालाँकि, परिषद ने उस मुद्दे का उल्लेख नहीं किया।

एक सवाल के जवाब में परिषद अध्यक्ष ने कहा कि अधिकारी 7,000 हायर सेकेंडरी स्कूल्स के ग्रुप डी कर्मचारियों की सेवाएं मांगेंगे, जिनमें से कई अदालत के आदेशों के बाद सेवाओं की छंटनी के मद्देनजर परीक्षा स्थलों के रूप में सूचीबद्ध नहीं हैं।

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण समाचारों के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*