यूपी सरकार स्कूलों के लिए ला रही है नया नियम, पहले इन जिलों से होगी शुरुआत 

1 minute read
up sarkar schools ke liye la rahi hai naya niyam

उत्तर प्रदेश सरकार लगातार अपने प्रदेश के स्कूलों को बेहतर बनाने में लगी हुई है। इसी अभियान के चलते अब उत्तर प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज की जाया करेगी। इस योजना की शुरुआत 20 नवम्बर 2023 से की जाएगी। 

इन 7 जिलों से होगी योजना की शुरुआत 

उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करने की योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के 7 जिलों से की जाएगी। इन 7 जिलों में हरदोई, सीतापुर, खीरी, रायबरेली, उन्नाव एवं श्रावस्ती आते हैं। इन स्कूलों में स्टूडेंट्स और टीचर्स की उपस्थिति दो बार दर्ज की जाएगी। यानी स्टूडेंट्स और टीचर्स को स्कूल में सुबह आते समय और शाम को स्कूल से जाते समय, दोनों बार अपनी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करानी होगी। इन 7 जिलों के बाद यह व्यवस्था अगले महीने से उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में लागू की जाएगी। 

छात्रों के लिए लागू की जाएगी नई समय सारिणी 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अगले सत्र से काउंसिलर स्कूलों के लिए नया टाइमटेबल जारी किया जाएगा। समर ,में  स्टूडेंट्स को 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 8 :00 से 9 :00 बजे के बीच अपनी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज कराना अनिवार्य होगा। इसके अलावा शीतकाल के समय सुबह 10 बजे तक अपनी उपस्थिति ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज कराना सभी स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगा। 

बेसिक शिक्षा अधिकारियों के लिए जारी किए गए निर्देश 

उत्तर प्रदेश के स्कूल एजुकेशन के डायरेक्टर विजय किरण आनंद द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस व्यवस्था को पूरे नियमों के साथ लागू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। निर्देशों में कहा गया है कि सभी स्टूडेंट्स और टीचर्स को फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के तहत स्मार्ट टैब में अपना चेहरा दिखाकर अपनी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करानी होगी। 

यह भी पढ़ें :  शिक्षकों को आधुनिक शिक्षा की ट्रेनिंग देगी उत्तर प्रदेश सरकार

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*