IIT बाॅम्बे ने प्लेसमेंट में तोड़ा रिकॉर्ड, INR 3.7 करोड़ की इंटरनेशनल जाॅब का पैकेज रहा सर्वाधिक

1 minute read
IIT Bombay ne 3.7 Crore ke package ke International Job Offer se naya record banaya hai

किसी भी इंस्टिट्यूट में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को सपना होता है कि उन्हें हाई सैलरी पैकेज के साथ जाॅब ऑफर हो। IIT बाॅम्बे में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स का सालाना प्लेसमेंट हुआ है। इस बार टॉप इंटरनेशनल सैलरी पैकेज INR 3.7 करोड़ और टॉप डोमेस्टिक सैलरी पैकेज INR 1.7 करोड़ रहा है।

बीते साल इंस्टिट्यूट का टॉप इंटरनेशनल सैलरी पैकेज INR 2.1 करोड़ से कम था, लेकिन टॉप डोमेस्टिक सैलरी पैकेज INR 1.8 करोड़ से ज्यादा था। इंस्टिट्यूट की ओर से उन स्टूडेंट्स को नाम नहीं जारी किए हैं, जिन्हें ये ऑफर मिले हैं। INR 1 करोड़ से अधिक वार्षिक वेतन वाले 16 जाॅब ऑफर को IIT-बॉम्बे के छात्रों द्वारा स्वीकार किया गया। 

2022-23 प्लेसमेंट पर जारी विज्ञप्ति के अनुसार, स्टूडेंट्स ने 300 प्री-प्लेसमेंट प्रस्तावों में से 194 को भी स्वीकार कर लिया था। जुलाई 2022 से जून 2023 तक कैंपस प्लेसमेंट अवधि के लिए 2,174 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे और उनमें से 1,845 ने प्लेसमेंट में सक्रिय रूप से भाग लिया, जो अब तक की सबसे अधिक संख्या है। 

IIT-बॉम्बे के छात्रों को इन देशों से मिले ऑफर्स

IIT-बॉम्बे के छात्रों को इस साल संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, यूनाइटेड किंगडम, नीदरलैंड, हांगकांग और ताइवान में कार्यालयों वाले संगठनों से 65 विदेशी नौकरी के प्रस्ताव मिले। इंजीनियरिंग और टेक्नोलाॅजी में सबसे अधिक संख्या में प्लेसमेंट हुए, जिनमें से 458 ने 97 प्रमुख इंजीनियरिंग कंपनियों में टाॅप पोस्ट हासिल की हैं। 

IIT Bombay ne 3.7 Crore ke package ke International Job Offer se naya record banaya hai

मुख्य रूप से ट्रेडिंग, फाइनेंस कंपनियां रहीं शामिल

पिछले वर्ष की तुलना में इस सेशन में इन्फाॅर्मेशन टेक्नोलाॅजी और सॉफ्टवेयर की फील्ड में कम स्टूडेंट्स को काम पर रखा गया। हालाँकि, 302 स्टूडेंट्स को आईटी/सॉफ्टवेयर क्षेत्र में 88 से अधिक कंपनियों से जाॅब्स मिलीं। रिक्रूटर्स में ट्रेडिंग, फाइनेंस और फिनटेक कंपनियां मुख्य रूप से शामिल थीं। 

IIT बाॅम्बे के बारे में

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी बॉम्बे, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में एक सार्वजनिक रिसर्च यूनिवर्सिटी और टेक्निकल इंस्टिट्यूट है। कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के लिए यह इंस्टिट्यूट टाॅप में आता है। IIT बाॅम्बे की स्थापना 1958 में हुई थी।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*