IIT गुवाहाटी का डेटा साइंस और AI में ऑनलाइन BSc प्रोग्राम शुरू, बिना JEE स्कोर के होगा एडमिशन

1 minute read
iit guwahati ne data science aur ai me online bsc course start kiya hai

IIT गुवाहाटी ने डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में ऑनलाइन BSc (ऑनर्स) कोर्स शुरू किया है। यह बैचलर कोर्स 4 साल का है और इस प्रोग्राम में एडमिशन के लिए 12वीं मैथ्स के अलावा किसी भी स्ट्रीम से पास स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं।

IIT गुवाहाटी का यह नया कोर्स (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में ऑनलाइन BSc प्रोग्राम) न्यू एजुकेशन पाॅलिसी के अनुसार मल्टिपल एग्जिट सिस्टम पर बेस्ड है और अगर कोई भी स्टूडेंट 1 साल की पढ़ाई के बाद ही कोर्स छोड़ता है तो उसे सर्टिफिकेट मिलेगा और 2 साल बाद छोड़ेगा तो डिप्लोमा और 3 साल बाद छोड़ेगा तो BSc की डिग्री और 4 साल पूरा करने के बाद BSc (ऑनर्स) की डिग्री मिलेगी। 

यह भी पढ़ें- बीएससी ऑनर्स कैसे करें?

इस प्रोग्राम के लिए कैंडिडेट्स का एडमिशन दो तरह से होगा। JEE एडवांस के लिए किसी भी साल रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंडिडेट्स को सीधे प्रवेश मिलेगा यानी इस कोर्स में बिना जेईई स्कोर के प्रवेश दिया जाएगा और अन्य स्टूडेंट्स को उनके परफॉर्मेंस के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। 

19 जुलाई है अप्लाई करने की लास्ट डेट

कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट iitg.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं और अप्लाई करने की लास्ट डेट 19 जुलाई 2023 है। इस डेट के बाद इस कोर्स में आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

चार साल में देनी होगी इतनी फीस

इस प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स को 4 साल के ऑनलाइन प्रोग्राम की ट्यूशन फीस INR 3.49 लाख देनी होगी। 

कोर्स कंप्लीट होने के बाद करियर स्कोप और सैलरी

इस प्रोग्राम को कंप्लीट करने के बाद कैंडिडेट्स को एजुकेशनल इंस्टीटूशन, रिसर्च फर्म, स्पेस रिसर्च स्टेशन, फोरेंसिक क्राइम रिसर्च, पेट्रोकेमिकल्स इंडस्ट्री, फार्मासूटिकल्स कंपनियां, फॉरेस्ट सर्विस आदि में जाॅब्स मिल जाती हैं। टेक्निशियन, साइंटिस्ट, रिसर्च असोसिएट, लैब सुपरवाइजर, प्रोफ़ेसर आदि की पोस्ट पर शुरुआत में INR 4-9 लाख तक सैलरी ऑफर की जाती है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*