उत्तर प्रदेश सरकार करेगी राज्य के 171 सरकारी कॉलेजों में स्पोर्ट्स फैसिलिटीज़ को डेवलप

1 minute read
uttar pradesh sarkar karegi up ke 171 sarkari collegon me sports facilities ko develop

उत्तर प्रदेश में जमीनी स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने और खेल प्रतिभाओं के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए योगी सरकार ने मेजर ध्यानचंद मिशन के तहत INR 1.71 करोड़ की धनराशि को मंजूरी दी है। राज्य सरकार के एक मंत्री ने पिछले कुछ समय पहले घोषणा की थी, यह धनराशि राज्य भर के 171 सरकारी कॉलेजों में खेल के बेसिक स्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए एलॉट की गई है। बता दें कि कॉलेजों को इस फंड का उपयोग 31 मार्च 2024 तक करना होगा।

प्रत्येक कॉलेज को दिए जाएंगे INR 1 लाख

171 कॉलेजों में से प्रत्येक को खेल सुविधाएं विकसित करने के लिए INR 1 लाख दिए जाएंगे जिससे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को विभिन्न टूर्नामेंटों और चैंपियनशिप के लिए ट्रेनिंग या प्रैक्टिस के लिए कहीं और न जाना पड़े। इसी बात पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा कि सीएम योगी के दृष्टिकोण के अनुरूप प्रदेश भर के सरकारी कॉलेजों में खिलाड़ियों को ट्रेंड करने की योजना है।

उपाध्याय ने इस बात पर जोर दिया कि सुविधाओं से खिलाड़ियों को विभिन्न चैंपियनशिप के लिए तैयारी करने और अपने पसंदीदा खेलों में करियर बनाने में मदद मिलेगी। सरकार द्वारा जारी की गई राशि विभिन्न खेलों से संबंधित कोर्ट, टर्फ आदि सहित आवश्यक बुनियादी ढांचे को तैयार करने पर खर्च की जाएगी।

RTGS के माध्यम से धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा कि उच्च शिक्षा निदेशक (फाइनेंस), उत्तर प्रदेश, प्रयागराज लोक निर्माण विभाग को RTGS के माध्यम से धनराशि उपलब्ध कराते समय फाइनेंस डिपार्टमेंट द्वारा निर्धारित शर्तों का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। वहीं स्वीकृत राशि को बैंक खाते में नहीं रखा जाएगा तथा इसका व्यय उचित फाइनेंशियल प्रोसेसेज के अनुरूप एवं समय-समय पर जारी सरकारी आदेशों के अनुसार किया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*