IGNOU ने शुरू किया स्पेनिश लैंग्वेज में MA कोर्स, यहां देखें फीस से लेकर एडमिशन तक की पूरी डिटेल

1 minute read
IGNOU ne Spanish language me MA course start karne ke liye announcement kiya hai

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) के स्कूल ऑफ फॉरेन लैंग्वेज ने 18 जनवरी को स्पेशनिश लैंग्वेज में मास्टर डिग्री प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है। इस कोर्स में कैंडिडेट्स के लिए स्पैनिक कल्चर, लिटरेचर और हिस्ट्री की नाॅलेज के अलावा ट्रांसलेशन स्टडीज, इंटरप्रेटेशन और लैंग्वैज साइंस जैसे मॉड्यूल शामिल किए गए हैं जो उनके लैंग्वेज की फील्ड में करियर डेवलपमेंट के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इग्नू के अनुसार, स्पेनिश में मास्टर डिग्री प्रोग्राम 2 साल और 4 साल का है। कोर्स में छात्रों को पहला वर्ष पूरा करने के बाद बाहर निकलने (एग्जिट ऑप्शन) की सुविधा भी दी गई है। कैंडिडेट्स को बता दें कि इस कोर्स की फीस INR 10,700 है।

डिजिटल और प्रिंट में फार्मेट में होगा कोर्स का स्टडी मटीरियल

इस कोर्स में स्टडी मटीरियल डिजिटल और प्रिंट में दी जाएगी जिससे उन्हें स्टडी करने में आसानी होगी और कोर्स के सफल समापन के बाद कैंडिडेट्स के पास स्पैनिक कल्चर के विभिन्न पहलुओं को स्पष्ट करने और समझाने की स्किल होगी। 

यह भी पढ़ें- NEP के तहत IGNOU का 4 वर्षीय अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम शुरू, स्टूडेंट्स को ऐसे मिलेगा फायदा

यह है योग्यता

अगर आप स्पेनिश में मास्टर डिग्री कोर्स करना चाहते हैं तो आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्पेनिश में ग्रेजुएट होना आवश्यक है। वैकल्पिक तौर पर कैंडिडेट्स के पास किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री हो। इसके अलावा स्पेनिश में लैंग्वेज स्किल का बी-1 या स्पेनिश में डिप्लोमा कंप्लीट होना आवश्यक है।

IGNOU ne Spanish language me MA course start karne ke liye announcement kiya hai
Source- ignouadmission.samarth.edu.in

ऐसे ले सकते हैं एडमिशन

इस प्रोग्राम में एडमिशन के लिए जनवरी 2024 (सेशन) में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। कैंडिडेट्स IGNOU के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट- ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करके फाॅर्म सबमिट कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को बता दें कि एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है।

यहां हैं जाॅब के अवसर

रिसर्च और स्टडी के अनुसार, दुनिया के 21 देशों में स्पेनिश लैंग्वेज बोली जाती है। स्पेनिश में मास्टर डिग्री कोर्स करने के बाद कॉलेजों, यूनिवर्सिटी, ट्रैवल एजेंसियों, टूरिज्म डिपार्टमेंट आदि में जाॅब्स के अवसर मिल जाते हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*