आईआईटी कानपुर ने लाॅंच किए दो एमटेक प्रोग्राम

1 minute read
IIT kanpur me launch 2 mtech programs

इंडियन इस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (आईआईटी कानपुर) ने एमटेक के दो नए प्रोग्राम लाॅंच किए हैं। मानव रहित एरियल सिस्टम्स इंजीनियरिंग पर एप्रूव्ड प्रोग्राम के साथ आईआईटी कानपुर ड्रोन टेक्नोलाॅजी में एक एमटेक प्रोग्राम और कॉग्निटिव सिस्टम पर प्रोग्राम लाॅंच करने वाला भारत का पहला इंस्टिट्यूट बन गया है। 

आईआईटी कानपुर में ये दोनों नए प्रोग्राम अगले एकेडमिक सेशन से शुरू हो जाएंगे। नए एमटेक प्रोग्राम की लाॅंचिंग पर आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर, प्रो. अभय करंदीकर ने कहा कि हमें आईआईटी कानपुर में इन दो नए एमटेक प्रोग्राम की लाॅंचिंग की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, जो हमारे स्टूडेंट्स को अत्याधुनिक अनुसंधान और डेवलपमेंट करने के लिए मौका देंगे। 

मानव रहित एरियल सिस्टम्स इंजीनियरिंग में हमारा नया एमटेक प्रोग्राम स्टूडेंट्स को ड्रोन टेक्नोलाॅजी की फील्ड में आगे लाने के लिए स्किल और नाॅलेज प्रदान करेगा। इससे एग्रीकल्चर, डिफेंस जैसी फील्ड में नई टेक्नोलाॅजी पर काम हो सकेगा। कोर्स में स्टूडेंट्स को साइंस, और मॉडलिंग के मूल सिद्धांतों से परिचित कराने वाला सिलेबस होगा। 

समाज की चुुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हो सकेंगे स्टूडेंट्स

प्रोफेसर करंदीकर ने बताया कि कॉग्निटिव सिस्टम्स में एमटेक प्रोग्राम की लाॅंचिंग से स्टूडेंट्स को मानव मन और मस्तिष्क की गहरी समझ हासिल करने और मानव-कंप्यूटर इंटरेक्शन, एजुकेशन जैसे डोमेन में सिद्धांतों को लागू करने में मदद मिलेगी। हमें विश्वास है कि हमारे स्टूडेंट्स उद्योग और समाज की चुनौतियों का सामना करने के लिए अच्छी तरह तैयार होंगे।

कॉग्निटिव सिस्टम में आयोजित होगा एमटेक प्रोग्राम

आईआईटी कानपुर के कॉग्निटिव साइंस विभाग की ओर से कॉग्निटिव सिस्टम में एमटेक प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। आईआईटी कानपुर कॉग्निटिव साइंस का कंप्लीट डेवलपमेंट विभाग शुरू करने वाला पहला आईआईटी है। मानव-कंप्यूटर इंटरैक्शन (HCI), प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (NLP), और ट्रांसलेशनल न्यूरोसाइंस जैसे डोमेन में संज्ञानात्मक सिद्धांतों के अध्ययन और अनुप्रयोग को पूरा करेगा। 

ऐसी अन्य अपडेट्स के लिए बनें रहें हमारी वेबसाइट पर।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*