पियर्सन स्किल्स आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय छात्र अपनी करियर ग्रोथ के लिए शॉर्ट लर्निंग कोर्सेज, टेक आदि कोर्सेज पढ़ने में रखते हैं रूचि

1 minute read
UP Board Result 2023 : june me hoga compartment exam

Pearson Skills Outlook की एक रिपोर्ट में Employee View’ थीम से पता चला है कि भारत में 88% कर्मचारी, एम्प्लॉयर्स के लिए रिलेवेंट और आकर्षक बने रहने के लिए अपने करियर के दौरान सीखने और प्रशिक्षण जारी रखने की उम्मीद करते हैं। 

स्किल आउटलुक सीरीज़ की दूसरी रिपोर्ट, अपस्किलिंग के प्रति वर्कफोर्स के रवैये में बदलाव पर प्रकाश डालती है, जैसा कि वे अपने पूरे जीवनकाल में सीखने और विकास की अपेक्षा करते हैं और तलाशते हैं। 

रिपोर्ट के लिए सर्वे में भाग लेने वाले अधिकांश रेस्पोंडेंट्स का मानना ​​है कि एक नई भाषा, विशेष रूप से अंग्रेजी सीखने से उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

रिपोर्ट, जिसने चार देशों (यूएस, यूके, भारत और ब्राजील) में 4,000 लोगों को यह देखने के लिए चुना कि वे अपने करियर के विकास के लिए कौन सी स्किल्स को प्राथमिकता दे रहे हैं, यह दर्शाता है कि मार्किट में, शॉर्ट कोर्सेज, एम्प्लायर स्पांसर ट्रेनिंग और यूनिवर्सिटी की डिग्री देखी जाती है। सबसे आवश्यक के रूप में, वर्तमान पदों से ऊपर जाने के लिए। 

यह विशेष रूप से भारत में प्रोफेशनल ऑर्गनाइज़ेशन (34%) और प्लेटफार्मों (34%) से सर्टिफिकेशन के साथ शीर्ष दो प्रकार की शिक्षा के साथ अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक महसूस किया गया था। यह दर्शाता है कि सर्टिफकेट देने वाले नियोक्ताओं को कामकाजी आबादी के लिए अधिक आकर्षक के रूप में भी देखा जाता है।

लगभग 9-इन -10 (88%) भारतीय श्रमिकों को अप टू डेट रहने के लिए अपने करियर के दौरान सीखना जारी रखने की उम्मीद है। आधे से अधिक (75%) भारतीय रेस्पोंडेंट्स ने कहा कि उनके एम्प्लायर प्रॉफिट के रूप में स्किल्स प्रदान करते हैं, और उन श्रमिकों ने लाभ की पेशकश की, लगभग 9-इन-10 (92%) लाभ लेते हैं।

शिक्षा सभी जनसांख्यिकी के श्रमिकों के लिए भविष्य की रुचि छोटे कोर्सेज (80%), भाषा सीखने के प्रोग्राम्स (83%), और क्रेडेंशियल्स / बैज (75%) के लिए प्राथमिकता दर्शाती है। इसलिए एम्प्लायर वर्कप्लेस में लाभ के रूप में अधिक कोर्सेज की पेशकश शुरू करने की अधिक संभावना रखते हैं।

रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि जहां मिलेनियल्स और जेन एक्स वर्कर्स ने अपने वर्तमान करियर ग्रोथ के प्रति सकारात्मक भावनाओं का प्रदर्शन किया, वहीं जेन जेड के 88% लोगों को पिछले तीन वर्षों की अनिश्चितताओं के कारण अपने करियर पथ पर पुनर्विचार करना पड़ा।

मिलेनियल्स की तुलना में जेन जेड वर्कर्स के जॉब मार्केट की स्थिति के बारे में आशावादी महसूस करने की संभावना कम थी और जेन एक्स की तुलना में सक्रिय रूप से नई नौकरी की तलाश करने की संभावना अधिक थी।

पियर्सन की स्किल्स आउटलुक सीरीज़ आधुनिक कार्यबल की तत्काल ज़रूरतों के बारे में महत्वपूर्ण इनसाइट्स प्रदान करती है, जिससे नियोक्ताओं और कर्मचारियों को अपस्किलिंग ट्रेंड्स पर अद्यतित रहने और तकनीक-केंद्रित दुनिया के अनुकूल होने में मदद मिलती है। जबकि पहली स्किल आउटलुक रिपोर्ट ने एम्प्लायर के दृष्टिकोण से सबसे अधिक मांग वाले कौशल की जांच की, यह दूसरा अध्ययन, एम्प्लॉई व्यू, एक कर्मचारी के लेंस के माध्यम से स्किल्स को देखता है।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*