HTML कैसे सीखें?

1 minute read
42 views
HTML kaise sikhe

क्या आप उन विद्यार्थियों में से जो कंप्यूटर तथा कोडिंग के प्रति रुचि रखते हैं? वेब साइट, वेब एप्लीकेशन तथा अन्य एप्लीकेशंस को बनाने के लिए विद्यार्थियों में नई कंप्यूटर लैंग्वेज सीखने का उत्साह बना रहता है। लेकिन इसके लिए विद्यार्थियों में सबसे बड़ी समस्या यह रहती है कि वे शुरू कहां से करें या फिर सबसे पहले किस लैंग्वेज को चुनें? तो आपको बता दें की HTML सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाली लैंग्वेज़ में से एक है। इस ब्लॉग में HTML kaise sikhe से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है। 

कॉमन कोर्सेज मैथमेटिक्स, कम्युनिकेशन, कंपोजिशन, लैंग्वेज और विजुअल आर्ट्स 
डिग्री लेवल मास्टर डिग्री भी उपलब्ध है
आवश्यक शर्तें संस्था के आधार पर बदलता रहता है;  अधिकांश एसोसिएट और बैचलर डिग्री प्रोग्राम्स के लिए हाई स्कूल डिप्लोमा या उसके बराबर की आवश्यकता होती है
कंटिन्यूइंग एजुकेशन वेब प्रोफेशनल्स के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सर्टिफिकेट उपलब्ध हैं
जॉब आउटलुक (2019-2029) 8% ग्रोथ सभी वेब डेवलपर्स के लिए (यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटिस्टिक्स

HTML क्या है? 

HTML का पूरा नाम हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज, यह एक कंप्यूटर लैंग्वेज है जो वेब पेज और वेब आधारित ऐप बनाने में इस्तेमाल होने वाली एक मार्कअप भाषा है। यह वेब का सबसे बुनियादी बिल्डिंग ब्लॉक है। इसकी सहायता से वेब की सामग्री और उसके अर्थ को परिभाषित किया जाता है। वेब ब्राउज़र द्वारा किसी वेबसाइट के पेज को खोलने पर उसके वेब सर्वर से HTML के रूप में दस्तावेज प्राप्त होता है, जिसे वेब ब्राउज़र मल्टीमीडिया वेब पेज में बदल देता है।

HTML को क्यों चुने?

HTML kaise sikhe इसके बारे में जानने से पहले यह आवश्यक हैं वे कारण जो आपको HTML सीखने के प्रति और अधिक प्रेरित कर सकते हैं:

  • HTML का कोड कम जगह ले सकता है, और इसी कारण से यह डाउनलोड करने में तेजी से होता है।
  • HTML सीखने में आसान है। उदाहरण के लिए, यदि आप HTML में टैग छोड़ देते हैं, तो भी आपका कोड मज़बूती से काम करेगा।
  • कुछ पुराने ब्राउज़र XHTML की तुलना में HTML पर अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करते हैं।
  • HTML के कोड सीखना आपको अपनी स्वयं की वेबसाइट बनाने के लिए अपने व्यक्तित्व को बाहर लाने की अनुमति देता है और आपको भीड़ से बाहर खड़ा करने में सक्षम बनाता है।
  • HTML सीखने के बाद आप प्रोजेक्ट्स में बेहतर योगदान दे पाते हैं। यह आपको अन्य कोडिंग लैंग्वेज को समझने और सीखने में मदद करता है और आपको एक अलग करियर में ट्रांजिशन का अवसर प्रदान करता है।

किस डिग्री के बाद HTML कोर्स को चुनना चाहिए?

यदि आप HTML लैंग्वेज को सीखने का मन बना चुकेंं हैं या फिर HTML सीखने में रुचि रखते हैं, तो आप कई अलग तरह के डिग्री प्रोग्रामों में से कोई प्रोग्राम चुन सकते हैं जो आपको न केवल HTML सिखाएंगे बल्कि वेब डेवलपर या वेबमास्टर के रूप में आपको आवश्यक ज्ञान उपलब्ध करवाएंगे तथा अपने कार्यों में स्किल्स का उपयोग कैसे करें इसके बारे में भी बताएंगे। वे सभी डिग्री प्रोग्राम जो HTML के साथ वेब डिजाइन लैंग्वेज सिखाते है, वेब डेवलपमेंट, वेब क्रिएशन की श्रेणी में गिने जाते हैं। वेब-केंद्रित या कंप्यूटर-केंद्रित डिग्री प्रोग्राम को पूरा करने से आपको वेबमास्टर या वेब डेवलपर के रूप में कंप्यूटर विज्ञान और टेक्नोलॉजी क्षेत्र में प्रवेश करने में मदद मिल सकती है। आप को HTML कोर्स को जिस डिग्री के बाद चुनना चाहिए उसके लिए कुछ दिशा निर्देश नीचे दिए गए हैं –

कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा

10वीं या 12वीं कक्षा के बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कोर्स पॉलीटेक्निक कॉलेज से 3 साल का कंप्यूटर साइंस डिप्लोमा कर सकते हैं। जिसमें आपको HTML एक इंडिविजुअल सब्जेक्ट के तौर पर सीखने को मिलेगा। 

कंप्यूटर फील्ड में ग्रेजुएशन

12वीं कक्षा के बाद विद्यार्थी कंप्यूटर से रिलेटेड किसी अंडरग्रेजुएट डिग्री में प्रवेश ले सकता है। जैसे BCA, BSc computer Science, B tech in computer Science, B tech in IT इन सभी डिग्री में विद्यार्थी को टेक्निकल फील्ड की पूरी जानकारी प्राप्त होती है।

सर्टिफिकेट प्रोग्राम

कई सारे स्कूल अक्सर अपने सतत् शिक्षा विभागों के हिस्से के रूप में कई सर्टिफिकेट प्रोग्राम प्रदान करते हैं। ये प्रोग्राम्स वेब डिजाइन, वेब डेवलपमेंट, और  इनमें HTML से लेकर फ्लैश, जावास्क्रिप्ट और पर्ल तक सभी प्रकार के वेब डिज़ाइन विषयों पर कोर्सेज शामिल हो सकते हैं।  हालांकि ये प्रोग्राम एक पूर्ण डिग्री के रूप में नहीं माने जाते हैं, लेकिन यदि आप करियर में बदलाव की तलाश कर रहे हैं और यदि आप अपने कौशल में सुधार करना चाहते हैं या डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश करने की तैयारी कर रहे हैं तो ये उपयोगी हैं। मास्टर्स डिग्री में भी HTML कोर्स उपलब्ध रहते हैं। 

HTML कैसे सीखें? 

HTML एक वेब डेवलपमेंट की प्रक्रिया है अतः इसमें हम वेब डिजाइनिंग करते हैं। वेब डिजाइनिंग को सीखना, क्लाइंट्स की रिक्वायरमेंट्स को समझना तथा अपनी वेब पोर्टल की एंबीशस यूजर के लिए फ्रेंडली होनी चाहिए। वेब डिजाइनिंग और डेवलपमेंट वास्तव में अलग प्रकार का कौशल होता है। वेब डिजाइनिंग और डेवलपमेंट को समझने के लिए आपको इस प्रक्रिया को समय देने की आवश्यकता है जिससे आप सब कुछ धीरे-धीरे समझ सकें। यह प्रक्रिया धीरे तो होती है लेकिन इसमें आप HTML के हर एक पहलू को समझ सकते हैं। 

ऐसे कई प्रकार के संक्षिप्त कोर्सेज उपलब्ध होते हैं जिससे आप बहुत कम समय में HTML की मूलभूत इकाई समझ सकते हैं। HTML को पूरी तरह सीखने के लिए आपको कई महीने या साल लग सकते हैं। लेकिन आपको एक परफेक्ट वेब डेवलपर बनने में समय लगता है। यदि आप इस बात से चिंतित हैं कि शुरू कहां से करना है तो HTML वेब डिजाइनिंग के लिए सबसे आसान तथा पूरक लैंग्वेज है। सबसे पहले आपको HTML ही सीखनी चाहिए। आइए HTML सीखने का सबसे अच्छा तरीका देखें। स्टेप बाय स्टेप गाइड निम्न है: 

  • स्टेप 1. सबसे पहले चरण में विद्यार्थियों को कस्टम साइट्स का निर्माण करना चाहिए जिसमें प्रैक्टिसर ने खुद कोडिंग करके बनाया हो।
  • स्टेप 2. विद्यार्थी साइट पर एसेट होस्ट कर सकते हैं। 
  • स्टेप 3. नई बनाई गई साइट्स का टेस्ट करके यह जानना जरूरी है कि ये साइट्स यूजर के पास सही कंटेंट को पहुंचाने में सक्षम है या नहीं।
  • स्टेप 4. उन साइट्स को मूल सॉफ्टवेयर, ऐप्स और डिजाइनिंग में कोडिंग की बारीकियों को समझें। विद्यार्थी को जितने भी टास्क होते हैं बिना किसी दूसरे प्रोफेशनल की सहायता के साइट संपादन का व्यवस्थापन स्वयं करने की आवश्यकता है।

HTML के लिए बेस्ट विदेश की यूनिवर्सिटीज़

HTML या किसी अन्य वेब डिजाइनिंग और डेवलपमेंट के लिए जानी जाने वाली कुछ विदेशी यूनिवर्सिटी इस प्रकार है –

यूनिवर्सिटी का नाम कोर्स देश
केप ब्रेटन यूनिवर्सिटी Bachelor’s – Graphic Design and Digital Media,
Bachelor’s – Cybersecurity,
Master’s – Information Technology Management 
ऑस्ट्रेलिया
सिराक्यूज यूनिवर्सिटी Masters of Science in Computer Science अमेरिका 
कोलंबिया साउदर्न यूनिवर्सिटी BS – Information System and Cybersecurity अमेरिका 
ग्रैंड केनयन यूनिवर्सिटी  B.A. in Digital Design with an Emphasis in web Design,
B.A. in Digital Design with an Emphasis in Animation,
Masters,
M.S. in Computer Science,
Bridge to the M.S. in Information Technology Management
अमेरिका
कैपेला यूनिवर्सिटी Bachelor’s – Data Management,
Master’s – Health Care Security, 
Doctorate – IT Mgmt (ACBSP–accredited)
अमेरिका

HTML कोर्स के लिए बेस्ट भारतीय यूनिवर्सिटीज़

HTML में एडमिशन लेने के लिए कुछ भारतीय यूनिवर्सिटी की सूची नीचे दी गई है –

यूनिवर्सिटी का नाम सिटी ट्यूशन फीस
मंगलयातन यूनिवर्सिटी अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) ₹70,000
फर्गुशन कॉलेज पुणे (महाराष्ट्र) ₹15,000
पारुल यूनिवर्सिटी वडोदरा (गुजरात) ₹80,000 (BSc)
रामनारायण रुइया ऑटोनॉमस कॉलेज मुंबई (महाराष्ट्र) ₹7,450 (BSc)
स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, NCU गुड़गांव (हरियाणा) ₹1,30,000 (BSc/BCA)
भगवंत यूनिवर्सिटी अजमेर (राजस्थान) ₹54,850 (M phil/PhD)₹15,000 (PG DCA )
संस्कार इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कच्छ (गुजरात) ₹22,000
लैंडमार्क फाउंडेशन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी देहरादून (उत्तराखंड) ₹35,000
जनरल शिवदेव सिंह दीवान गुरबचन सिंहखालसा कॉलेज पटियाला (पंजाब) ₹30,090 (PG DCA)
₹42,740 (BSc/BCA)

HTML कोर्सेज के लिए योग्यता

HTML या अन्य वेब डेवलपमेंट और डिजाइनिंग के कोर्स करने के लिए आपको निम्न योग्यता तथा दस्तावेजों की आवश्यकता है –

  • डिप्लोमा प्रोग्राम के लिए 10वीं या 12वीं कक्षा में पर्याप्त अंको के साथ पास होने का प्रमाण पत्र। 
  • अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम के लिए किसी भी भारतीय विद्यालय से 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में पर्याप्त अंको के साथ पास होना आवश्यक है। 
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम के लिए पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम में कोर्स एडमिशन के लिए संबंधित विषय से किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स डिग्री का प्रमाण देना आवश्यक है। 
  • मास्टर्स कोर्स में एडमिशन के लिए कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं इसके बाद ही आप इन कोर्सेजके लिए एलिजिबल हो सकते हैं। विदेश की कुछ यूनिवर्सिटीज़ में मास्टर्स के लिए GRE और GMAT स्कोर की अवश्यकता होती है।
  • किसी भी यूनिवर्सिटी में बैचलर डिग्री कोर्स कर लिए SAT/ACT की मांग भी की जा सकती है।
  • साथ ही विदेश के लिए आपको ऊपर दी गई आवश्यकताओं के साथ IELTS या TOEFL स्कोर की भी आवश्यकता होती है।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवश्यक दस्तावेज़

आपको निम्न आवश्यक दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी:

HTML में करियर के ऑप्शन

यूएस ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, अधिकांश वेब डेवलपर्स और वेब डिज़ाइनरों को किसी ऐसे विषय में कम से कम एक सहयोगी डिग्री की आवश्यकता होती है जिसमें प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिज़ाइन और HTML के तत्व शामिल हों।  कंप्यूटर प्रोग्रामर को अक्सर ग्रेजुएशन की डिग्री की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में छात्रों को कंप्यूटर सहायता विशेषज्ञ या फ्रीलांस वेब डिज़ाइनर बनने के लिए तैयार करने के लिए एक सर्टिफिकेट कोर्स पर्याप्त हो सकता है। वे छात्रों को इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अन्य डिग्री कोर्सेज के लिए भी तैयार कर सकते हैं। 

HTML एक्सपर्ट्स की सैलरी

HTML एक्सपर्ट्स कई सारे प्लेटफार्म पर अच्छी सैलरी पैकेज प्राप्त करते हैं। HTML प्रोफेशनल्स वेब डेवलपर, फ्रंट एंड डेवलपर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, HTML डेवलपर, वेबसाइट डेवलपर, टेक लीड फुल स्टैक वेब डेवलपर आदि कई पोस्ट पर वर्क करते हैं तथा एवरेज HTML एक्सपर्ट्स की सैलरी 3–5 लाख रुपए तक होती है। 

FAQs

HTML या अन्य डेवलपर्स वर्क फ्रॉम होम से कार्य कर सकते हैं या नही?

हां, वेब डेवलपर्स को अपने प्रोजेक्ट्स को दिखाने के लिए या फिर टीम से अच्छे से कम्यूनिकेट करने के लिए ऑफिस से वर्क करना पड़ता है लेकिन वे वर्क फ्रॉम होम से भी कार्य कर सकते हैं। 

क्या भारत में वेब डिजाइनिंग और डेवलपमेंट के लिया सर्टिफिकेशन कोर्स उपलब्ध है? 

हां, कई सारी भारतीय कंपनीज़ विद्यार्थियों को इंटर्नशिप के माध्यम से वेब डेवलपमेंट का सर्टिफिकेट प्रदान करती हैं। 

किसी और स्ट्रीम के विद्यार्थी इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं क्या?

हां, दूसरी स्ट्रीम या कोर्सेज के विद्यार्थी भी वेब डिजाइनिंग के कोर्स कर सकते हैं। 

उम्मीद है, आपको HTML kaise sikhe के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आप विदेश की यूनिवर्सिटी में इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल करके बुक कर सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Computer Science
Talk to an expert