कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध

1 minute read
कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध

आज का युग कम्प्युटर का युग माना जाता है। आज के जीवन में कम्प्युटर के बिना जीने की कल्पना करना ही मुश्किल है। शिक्षा से लेकर नौकरी और यहाँ तक कि मनोरंजन की दुनिया में भी कम्प्युटर अपनी जगह एक महत्वपूर्ण वस्तु के रूप में बना चुका है। आजकल कम्प्युटर की शिक्षा लेना किसी भी व्यक्ति के लिए अनिवार्य हो गया है। वास्तव में देखा जाए तो आज के समय में अगर किसी व्यक्ति को बिलकुल भी कम्प्युटर चलाना नहीं आता तो पढ़ा लिखा होने के बावजूद भी वह अनपढ़ के ही समान है। यह ब्लॉग कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध के बारे में है। इसमें कम्प्युटर शिक्षा के महत्व के बारे में बहुत ही विस्तार से बताया गया है। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए “कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध” इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

कम्प्युटर शिक्षा क्या होती है? 

जैसा कि आप जानते हैं कि आज का युग कम्प्युटर का युग है। हर नई तकनीक आजकल कम्प्युटर से ही जुड़ी हुई है। कम्प्युटर से जुड़ी शिक्षा कम्प्युटर शिक्षा कहलाती है। कम्प्युटर शिक्षा भी दो प्रकार की होती है : बेसिक कम्प्युटर शिक्षा और एडवांस कम्प्युटर शिक्षा। बेसिक कम्प्युटर शिक्षा में कम्प्युटर से जुड़ी बेसिक बातें सिखाई जाती हैं जैसे : एमएस ऑफिस, इंटरनेट चलाना, टाइपिंग आदि। एडवांस कम्प्युटर शिक्षा में कम्प्युटर से जुड़े दूसरे पहलूओं के बारे में बताया जाता है। जैसे : प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एनीमेशन आदि। 

कम्प्युटर शिक्षा का स्कूली शिक्षा में महत्व 

जैसा कि आप ऊपर पढ़ चुके हैं कि आज का समय कम्प्युटर का समय है। हर जगह कम्प्युटर काम आता है। परीक्षा का प्रवेश पत्र प्राप्त करने से लेकर रिज़ल्ट देखने तक। हर जगह कम्प्युटर आज उपयोगी बन गया है। आजकल स्कूल और कॉलेज के प्रोजेक्ट भी कम्प्युटर की मदद से ही होते हैं। यहाँ तक कि अब तो क्लास भी ऑनलाइन हो गई हैं। अगर बच्चों को स्कूल से ही कम्प्युटर चलाने की शिक्षा मिलेगी तो वे जीवन में कहीं मात नहीं खाएँगे। इससे उनके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। 

करियर में कंप्यूटर शिक्षा का महत्व

आज दुनिया का सारा काम काज कम्प्युटर के भरोसे ही होता है। आज के समय में अगर आपको अपना करियर बनाना है तो चाहे आप किसी भी फील्ड से क्यों न हों आपको कम्प्युटर चलाना आना ही चाहिए। उसके बिना आप अपने करियर में तरक्की नहीं कर सकते। अगर आप अपने करियर में नई ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं तो आपको कम्प्युटर चलाना अच्छे से आना ही चाहिए। आपको जितनी ज्यादा कम्प्युटर स्किल्स आती होंगी उतने ही ज्यादा चांस आपके प्रमोशन के करियर में बढ़ जाएंगे। इसलिए अगर आप करियर में अधिक से अधिक तरक्की करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा कम्प्युटर स्किल्स सीखने की कोशिश करें।  

कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध सैंपल 1 : (100 शब्द)

नीचे कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध का एक सैंपल दिया जा रहा है : 

कंप्यूटर शिक्षा का महत्व आज की दुनिया में बहुत ज्यादा है। कम्प्युटर से आप विभिन्न प्रकार के काम कर सकते हैं।  जैसे : प्रजंटेशन बनाना, टेक्स्ट टाइप करना, एक्सेल पर आंकड़ों का हिसाब किताब रखना। अगर आपको कम्प्युटर चलाना नहीं आता होगा तो आप यह सब नहीं कर पाएंगे। इसलिए आज के समय में कम्प्युटर ज्ञान होना बहुत ज़रूरी है। आपके कम्प्युटर ज्ञान में वृद्धि करने के लिए कम्प्युटर से जुड़ी कुछ उपयोगी बातें यहाँ बताई जा रही हैं : 

  • कम्प्युटर एक इलेक्ट्रोनिक डिवाइस है जिसका प्रयोग डाटा को स्टोर, प्रोसेस और डिसप्ले करने के लिए किया जाता है। कम्प्युटर के प्रयोग ने आधुनिक तकनीक की मांग ने और भी अधिक बढ़ा दिया है। 
  • कम्प्युटर का जनक चार्ल्स बेबेज को कहा जाता है।
  • कम्प्युटर का दिमाग सीपीयू को कहा जाता है।
  •  कम्प्युटर को दो भागों में बांटा गया है : हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर। 
  • हार्डवेयर में कम्प्युटर के वो भाग आते हैं जिन्हें हम छू सकते हैं। जैसे : माउस, कीबोर्ड, सीपीयू आदि। 
  • सॉफ्टवेयर में कम्प्युटर से जुड़े वो भाग आते हैं जिन्हें हम हाथ से छू नहीं सकते हैं। जैसे : एमएस ऑफिस, एंटी वायरस, ब्राउज़र आदि। 

कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध सैंपल 2 : (150 शब्द) 

नीचे कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध का एक सैंपल दिया जा रहा है :

आधुनिक समय कम्प्युटर का समय है। आप आज के समय में कोई भी काम कम्प्युटर के प्रयोग के बिना कर पाना असंभव है। कम्प्युटर को इस समय का सबसे बड़ा आविष्कार कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। आज के समय में कम्प्युटर शिक्षा का बहुत ही महत्व है। छात्रों से लेकर बड़ों तक सबके लिए कम्प्युटर बराबर ही महत्वपूर्ण है। कम्प्युटर शिक्षा के महत्व को हम नीचे दिए गए बिन्दुओं की मदद से आसानी से समझ सकते हैं : 

  • आजकल सभी काम कम्प्युटर पर ही होते हैं। इसलिए अगर आपको कम्प्युटर चलाना नहीं आएगा तो आपको पढ़ा लिखा होते हुए भी एक तरह से अशिक्षित ही माना जाएगा। 
  • आजकल प्रोजेक्ट वर्क और होम वर्क करने के लिए भी इंटरनेट और कम्प्युटर की मदद चाहिए होती है। अगर आप कम्प्युटर शिक्षा से अनजान होंगे तो आप अपने प्रोजेक्ट वर्क और होम वर्क अच्छे से नहीं कर पाएंगे। 
  • नौकरी  में भी कम्प्युटर की बहुत जरूरत होती है। आजकल ऑफिसों में सारा काम कम्प्युटर पर ही होता है। इसलिए एक अच्छा करियर बनाने के लिए कम्प्युटर शिक्षा का ज्ञान होना बहुत ही ज़रूरी है। 
  • बिजनेस में भी कम्प्युटर का प्रयोग होता है। इसलिए अगर आप एक बिजनेसमैन हैं तो आपको कम्प्युटर आना बहुत ज़रूरी है। 

कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध सैंपल 3 : (200 शब्द)

नीचे कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध का एक सैंपल दिया जा रहा है :

आज के समय में कम्प्युटर प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण बन चुका है। आप चाहे एक छात्र हों, वर्किंग प्रोफेशनल हों या बिजनेस ही क्यों न करते हों। आज के समय में हर किसी को कम्प्युटर का ज्ञान होना बहुत ही ज़रूरी है। कम्प्युटर के ज्ञान के बिना न तो आप एक छात्र के रूप में अपना जीवन अच्छे से बिता सकते हैं, न ही एक कामकाजी व्यक्ति के रूप में अपने ऑफिस को अपनी सेवाएँ बेहतर ढंग से दे पाएंगे और न ही एक बिजनेसमैन के रूप में अपने बिजनेस को बेहतर तारीके से चला पाएंगे। यहाँ  एक छात्र, एक वर्किंग प्रोफेशनल और एक बिजनेसमैन के जीवन में कम्प्युटर शिक्षा के महत्व को बिन्दुओं के द्वारा समझाया जा  रहा  है : 

  • एक छात्र के रूप में : एक छात्र के रूप में कम्प्युटर शिक्षा का बहुत महत्व है । अगर किसी छात्र को कम्प्युटर चलाना नहीं आता होगा तो वह अपना होमवर्क और प्रोजेक्ट वर्क अच्छे से नहीं कर सकेगा। 
  • वर्किंग प्रोफेशनल के रूप में : एक वर्किंग प्रोफेशनल के रूप में भी कम्प्युटर शिक्षा का बहुत महत्व है। अगर किसी व्यक्ति को कम्प्युटर चलाना नहीं आता होगा तो वह अपनी सेवाएँ अपने ऑफिस को बेहतर तरीके से नहीं दे सकता है। प्रोफेशनल जीवन में तरक्की पाने के लिए कम्प्युटर आना बहुत ज़रूरी है। आपको जितनी ज्यादा कम्प्युटर स्किल्स आती होंगी, आपके प्रमोशन की उम्मीद उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी। 
  • एक बिजनेसमैन के रूप में : एक बिजनेसमैन के रूप में भी कम्प्युटर शिक्षा का बहुत महत्व है। आजकल सारा काम ऑनलाइन होता है। बिजनेस से जुड़ा सारा हिसाब किताब एक्सेल शीट पर रखा जाता है। अगर एक बिजनेसमैन के रूप में आपको कम्प्युटर चलाना नहीं आता होगा तो आप अपना बिजनेस ठीक तरह से नहीं कर सकेंगे। इस तरह हम देखते हैं कि एक बिजनेसमैन के जीवन में भी कम्प्युटर शिक्षा का बहुत ही महत्व है। 

FAQs

कम्प्युटर के जनक कौन थे?

कम्प्युटर के जनक चार्ल्स बेबेज थे। 

कम्प्युटर का दिमाग किसे कहा जाता है? 

कम्प्युटर का दिमाग सीपीयू को कहते हैं। 

कम्प्युटर की क्या विशेषता है? 

कम्प्युटर हमें डाटा को स्टोर करने गणना करने और हमें संगठित तरीके से काम करने में मदद करते हैं। कम्प्युटर काफी तरह के कार्यों में गति और अकाग्रता से समय और धन की बचत करने में काम आता है। कम्प्युटर ने विज्ञान, तकनीकी, शिक्षा और समाज के क्षेत्र में काफी विकास किया है। 

कंप्यूटर की माता का नाम क्या है?

आगस्ता एडा किंग-नोएल, लवलेस की काउन्टेस (10 दिसम्बर 1815 – 27 नवम्बर 1852) एक अंग्रेज गणितज्ञ तथा लेखिका थीं। उन्होने चार्ल्स बैबेज द्वारा प्रस्तावित यांत्रिक जनरल-परपज कम्प्यूटर (एनालिटिकल इंजन) पर कार्य किया और सबसे पहले यह समझा कि यह मशीन ‘शुद्ध गणना’ के साथ साथ बहुत कुछ और भी कर सकती है।

कम्प्युटर को हिन्दी में क्या कहते हैं? 

कम्प्युटर को हिन्दी में संगणक कहा जाता है। 

उम्मीद है आपको यह ब्लॉग पढ़ने के बाद कंप्यूटर शिक्षा का महत्व पर निबंध इस बारे में बहुत सी जानकारियां प्राप्त हुई होगी। यदि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो आप  अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी यह ब्लॉग जरूर शेयर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*