जानिए Advantages of Government Job के 10 फायदे जो बना देते हैं इसको बेस्ट

1 minute read
Advantages of Government Job

सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों को लंबे समय से न केवल उन कार्य प्रोफाइलों के लिए सराहा गया है, जो आपको सामाजिक कल्याण के लिए योगदान देती हैं, बल्कि आकर्षक वेतन के लिए भी। अतिरिक्त लाभ, भत्ते और प्रशंसा में फैक्टरिंग, यह नीति निर्धारण, संचार, लोक प्रशासन , कानून और व्यवस्था, कर और राजस्व, इंजीनियरिंग, सांख्यिकी और वैज्ञानिक क्षेत्रों में सफल करियर बनाने के सर्वोत्तम अवसर प्रदान करता है । सरकारी नौकरी के फायदे भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाली अधिकांश सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती का पसंदीदा तरीका प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से होता है जिसमें परीक्षण के दो या अधिक चरण शामिल हो सकते हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से, हम आपको Advantages of Government Job के बारे में बताया जाएगा।

सरकारी नौकरी क्या होती है?

सरकारी नौकरी, उस नौकरी को कहते हैं, जिसमें व्यक्ति केंद्र अथवा राज्य सरकार का कर्मचारी होता है। सरकारी नौकरी के अंतर्गत, UPSC, बैंक, रक्षा, रेलवे, SSC, राज्य सेवा, PSU, शिक्षक से लेकर विभिन्न प्रकार की नौकरियां आती हैं। इस सब के अलावा सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा महत्व यह है कि यह सिक्योर रहती है।

भारत में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले सरकारी नौकरियों की लिस्ट

Advantages of Government Job जानने के साथ-साथ यह भी जानिए भारत में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाली सरकारी नौकरियां कौनसी हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • भारतीय प्रशासनिक सेवा [IAS]
  • भारतीय विदेश सेवाएं [IFS]
  • भारतीय पुलिस सेवा [IPS]
  • भारतीय इंजीनियरिंग सेवा [IES]
  • सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां [सार्वजनिक उपक्रम]
  • भारतीय वन सेवा
  • बैंक पीओ
  • रक्षा सेवाएँ
  • RBI ग्रेड बी
  • विश्वविद्यालय के शिक्षक / प्रोफेसर
  • सेबी ग्रेड ए
  • नाबार्ड ग्रेड ए और नाबार्ड ग्रेड बी
  • अनुसंधान सहायक / वैज्ञानिक

8 घंटे की नौकरी

सरकारी जॉब का सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि केबल 8 घंटे काम करने होते हैं। 8 घंटे मिलने के बाद आप फ्री टाइम में कुछ भी कर सकते हैं। किताबें पढ़ सकते हैं, अपने मन पसंदीदा चीजें कर  सकते हैं। इसके सामने आप प्राइवेट जॉब को देखोगे तो उसके अंदर 10 से 12 घंटे तक जॉब करना होता है। 

फ्री हेल्थ केयर की सुविधा मिलेगी

सरकारी जॉब करने वाले व्यक्ति को फ्री मेडिकल की सुविधा मिलती है । व्यक्ति के साथ साथ उसके फैमिली मेंबर्स को भी यह सुविधा मिलती है। हेल्थकेयर में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी को city मे रहने के लिए घर भी दिया जाता है। सरकार पर्सनल लाइफ का बहुत ही ख्याल रखती है।

  • डियरनेस अलाउंस (DA)
  • ट्रेवल अलाउंस (TA)
  • हाउस रेंट अलाउंस (HRA)

इसी प्रकार की अलग-अलग सुविधा मिलती है। सरकारी जॉब करने वाले कर्मचारी को जिंदगी की आखिरी सांस तक सरकार इन सभी चीजों का ख्याल रखती है।

छुट्टियां

सरकारी जॉब करने वाले व्यक्ति को प्राइवेट जॉब में काम करने व्यक्ति से ज्यादा छुट्टी रहती है। भारत एक ऐसा देश है जिसके अंदर हर 2 महीने में एक बार त्योहार आता ही है। साथ ही गर्मियों की छुट्टी भी मिलती है और सर्दियों में भी छुट्टी मिलती है। सरकारी जॉब करने वाले कर्मचारी को 1 साल में 3 महीने से भी ज्यादा छुट्टी रहती है।

  • 16 दिनों की राष्ट्रीय छुट्टियां
  • शनिवार और रविवार
  • वेकेशन

पेंशन स्कीम

सरकारी जॉब करने का सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि वह पूरी जिंदगी सरकार के साथ मिलकर सेवा करता है और इनके बदले उन्हें पेंशन देता है। सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि कर्मचारी को तो पेंशन मिलता है परंतु उसकी मृत्यु होने के बाद भी उनके बीवी बच्चों को भी पेंशन मिलता रहता है। परंतु प्राइवेट जॉब में ऐसे किसी भी प्रकार की स्कीम नहीं होती। 

समाज में सम्मान बढ़ता है

सरकारी जॉब क ऐसी जॉब है जिसमें ऑटोमेटिकली समाज में सम्मान बढ़ जाता है। जिसके पास गाड़ी, बंगला, पैसा, प्रॉपर्टी यह सभी चीजों हो तो कौन उसकी इज्जत नहीं करेगा आप ही बताइए। पैसा तो बहुत ही दूर की बात है परंतु सरकारी नौकरी ही लोगों के दिल में राज करने के लिए काफी होती है। सरकारी जॉब का नाम सुनते ही लोगों की नजर में अपनी एक अलग प्रकार की ही इम्प्रैशन पड़ता है।

पूरी जॉब सिक्योरिटी

सरकारी जॉब की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह नौकरी जीवन भर तक होती है। जिसके अंदर सरकारी कर्मचारी को 58 वर्ष तक नौकरी करनी होती है। सरकार ने एक अलग प्रकार का ही नियम बनाया है परंतु यह बात तो सबसे अच्छी है की लाइफटाइम इनकम तो चालू ही रहती है।

फैमिली बेनिफिट

क्या बात आपने सुनी ही होगी कि घर में एक आदमी सरकारी जॉब करता है तो पूरा परिवार सुखी होता है। ऐसे कई सारे सरकारी जॉब के अंदर विभाग होता है जो परिवार को सुविधा देती है।

  • बच्चों को पढ़ाई के लिए सरकार खर्च भी उठाती है
  • आसानी से लोन भी मिल जाता है
  • मेडिकल विभाग का खर्चा भी नहीं लगता
  • इसी प्रकार के कई सारे फायदे मिलते हैं

काम का दबाव कम होता है

सरकारी नौकरी के फायदे में यह सबसे बड़ा एडवांटेज है कि यहां पर काम का बहुत ही कम दबाव होता है। यहां पर ज़रूरी नहीं होता कि आज के आज ही काम को ख़तम करना। यहां पर किसी भी प्रकार की डेडलाइन नहीं होती, अगर डेडलाइन होती भी है तो वह प्राइवेट नौकरी की तरह नहीं होती है। 

सैलरी इन्क्रीमेंट और प्रमोशन

सरकारी जॉब के अंदर वेतन वृद्धि और प्रमोशन एक समय के लिए निर्धारित होता है।सैलेरी इंक्रीमेंट के लिए किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा काम करना नहीं होता। समय पूरा होते ही आप हो आप आपको प्रमोशन और सैलरी इन्क्रीमेंट मिल जाता है।

मजबूत आर्थिक मदद

सरकारी जॉब का यह भी एक एडवांटेज होता है कि आपको किसी भी प्रकार के लोन आसानी से मिल जाती है और उसके ऊपर का ब्याज भी बहुत कम होता है।

Source: Varun Surana

FAQs

सरकारी नौकरी क्या होती है?

सरकारी नौकरी, उस नौकरी को कहते हैं, जिसमें व्यक्ति केंद्र अथवा राज्य सरकार का कर्मचारी होता है।

भारत में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले सरकारी नौकरी कौन सी हैं?

भारत में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले सरकारी नौकरी इस प्रकार हैं:
1. भारतीय प्रशासनिक सेवा [IAS]2. भारतीय विदेश सेवाएं [IFS]3. भारतीय पुलिस सेवा [IPS]4. भारतीय इंजीनियरिंग सेवा [IES]

भारत में सबसे बेस्ट सरकारी नौकरी कौन सी हैं?

भारत में सबसे बेस्ट सरकारी नौकरियों की लिस्ट इस प्रकार हैं:
1. IAS (Indian Administrative Service)
2. IPS (Indian Police Service)
3. Indian Forest Services.
4. Scientists in ISRO

आशा करते हैं कि आपको Advantages of Government Job और सरकारी नौकरी के फायदे का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। ऐसे ही इसी तरह और अन्य तरह के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments