Vasudhaiva Kutumbakam : जी20 की टैगलाइन क्यों है महत्वपूर्ण?

1 minute read
Vasudhaiva Kutumbakam

9 सितंबर से 10 सितंबर तक नई दिल्ली में आयोजित होने वाले 18वें G20 शिखर सम्मेलन की थीम Vasudhaiva Kutumbakam – ‘वसुधैव कुटुंबकम’ या ‘एक पृथ्वी’.  एक परिवार. एक भविष्य’. है। इसे प्राचीन संस्कृत पाठ महा उपनिषद से लिया गया है। इस लेख में हम आपको Vasudhaiva Kutumbakam की उत्पत्ति और इतिहास और महत्व के बारे में और बताएंगे।

Vasudhaiva Kutumbakam : ‘वसुधैव कुटुंबकम का अर्थ क्या है?

वसुधैव कुटुम्बकम् का अर्थ है सारी पृथ्वी एक परिवार है। वसुधैव कुटुम्बकम् यानि “वसुधा एव कुटुम्बकम्”। “वसुधा” मतलब “पृथ्वी ”। “एव “ शब्द का इस्तेमाल हिंदी के “ही” की तरह होता है। और “कुटुम्बकम्” मतलब “परिवार”। इसलिए वसुधैव कुटुम्बकम् का संपूर्ण शाब्दिक अर्थ हुआ – “पृथ्वी ही परिवार है”।

यह थीम व्यक्तिगत जीवन शैली और राष्ट्रीय विकास दोनों स्‍तरों पर पर्यावरण की दृष्टि से धारणीय और जिम्मेदार विकल्पों से संबद्ध LiFE (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) पर भी प्रकाश डालता है, जिससे वैश्विक स्तर पर परिवर्तनकारी कार्यों के परिणामस्वरूप एक स्वच्छ, हरे-भरे और उज्जवल भविष्य का निर्माण होता है। यह थीम सामाजिक और व्यक्तिगत उत्पादन और उपभोग विकल्पों पर भी प्रकाश डालता है और पर्यावरण की दृष्टि से व्यवहार्य और ज़िम्मेदार व्यवहार विकल्प अपनाने का आह्वान करता है जिससे वैश्विक सुधारात्मक कार्रवाई की जा सके ताकि मानवता को अपेक्षाकृत स्वच्छ, हरित और उज्जवल भविष्य प्राप्त हो।

यह भी पढ़ें – जी20 2024 की कौन करेगा मेज़बानी?

Vasudhaiva Kutumbakam टैगलाइन क्यों है मत्वपूर्ण?

यह टैगलाइन शांति और आतिथ्य सत्कार के पहले दृष्टिकोण का भी प्रतीक है जिसका भारत ने हमेशा पालन किया है। देश और इसकी विदेश नीति हमेशा गुटनिरपेक्षता, आपसी सहयोग और अंतर्राष्ट्रीय सहायता के लिए जानी जाती है।

भारत लंबे समय से इस समावेशी दर्शन में सबसे आगे रहा है। भारत ने हमेशा दुनिया को एक समुदाय के रूप में देखा है और व्यापार, विचार विनिमय और विज्ञान के माध्यम से इस विचार को हमेशा व्यवहार में लाया गया है। एकता की यह विरासत जी20 के लिए भी प्रतीकात्मक होगी, जहां विभिन्न देश आएंगे और भारत के नेतृत्व में इस दर्शन को फिर से क्रियान्वित होते देखेंगे।

पीएम मोदी अपने भारतीय दौरों के दौरान अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ किस तरह का व्यवहार करते हैं, ये बात हर पहलू में नजर आती है। विश्व नेताओं को अब भारतीय प्रतिष्ठान से जिस स्तर का व्यक्तिगत स्वागत मिलता है, वह भी “वसुधैव कुटुंबकम” दर्शन के अनुरूप है। 

Vasudhaiva Kutumbakam

इन सभी पहलुओं को जब जी20 के संदर्भ में और दुनिया को बदलता भारत दिखाने के लिए रखा जाता है तो यह महत्वपूर्ण और सामयिक है। पूर्वी प्रभुत्व की इस सदी में दुनिया के लिए भारत की ओर देखने और सद्भाव, स्वीकार्यता और एक ऐसा दृष्टिकोण सीखने का समय आ गया है जो समावेशिता और शांति को प्राथमिक रखता है।

यह भी पढ़ें – कब और कहाँ होगा जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन?

अभी हमने जाना जी20 की थीम Vasudhaiva Kutumbakam के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*