Delhi University: 9 अगस्त से शुरू हो रहे हैं ECA और स्पोर्ट्स के लिए ट्रायल

1 minute read
Delhi University sports trial

25 जुलाई 2023 को दिल्ली विश्वविद्यालय ने घोषणा की कि एडिशनल कोटा के तहत UG एडमिशन के लिए, extracurricular activities (ECA) के लिए 31 जुलाई के बाद और स्पोर्ट्स के लिए 9 अगस्त के आसपास टेस्टिंग टेम्पररी रूप से शुरू होंगे।

छात्रों के लिए एक वेबिनार को संबोधित करते हुए, डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी ने कहा कि इन दो केटेगरी के तहत, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) स्कोर को 25% और सर्टिफिकेशन/टेस्टिंग/परफॉरमेंस को 75% का वेटेज दिया जाएगा।

वेबिनार के दौरान छात्रों से सवाल लेते हुए कि उन्हें ट्रायल के लिए कब आना चाहिए, ऑफिशियल्स ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय अभी तारीखों की पुष्टि नहीं कर सकता है क्योंकि कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल बुधवार तक खुला रहेगा, जिसके बाद प्रशासन तारीखों की घोषणा करने से पहले रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कम्पाइल करेगा।

डीयू गाइडलाइन्स के अनुसार, एक कॉलेज को ECA और खेल कोटा प्रवेश के लिए अपनी कुल स्वीकृत क्षमता का 5% आवंटित करना होगा।

डीयू ने ECA और स्पोर्ट्स कोटा दोनों के लिए एक विस्तृत सर्टिफिकेशन मार्किंग योजना जारी की है। दोनों केटेगरी में, केवल 1 मई, 2019 और 30 अप्रैल, 2023 के बीच जारी किए गए सर्टिफिकेट्स पर विचार किया जाएगा। छात्रों को सीट मैट्रिक्स अनुभाग की जांच करने के लिए कहा गया है ताकि यह देखा जा सके कि कौन से कॉलेज उस विशेष एक्टिविटी/स्पोर्ट्स की पेशकश करते हैं जिसके लिए वे आवेदन करना चाहते हैं और प्राथमिकता के सीरीज में प्रोग्राम और कॉलेज के कॉम्बिनेशन को सावधानीपूर्वक चुनें।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*