Delhi University: अकादमिक काउंसिल की बैठक से मिली छात्रों को सौगात

1 minute read
Delhi University academic council meeting se students ko mili saugat

दिल्ली विश्वविद्यालय में अगले अकादमिक ईयर से छात्र एक साथ दो डिग्री हासिल कर सकेंगे। छात्र रेगुलर डिग्री के साथ आनलाइन मीडियम से दूसरी डिग्री ओपन लर्निंग से ले सकेंगे। हालांकि उनके मेन सब्जेक्ट का अलग-अलग होना आवश्यक है। हालांकि, कॉमन सब्जेक्ट्स एक रह सकते हैं। वहीं जिन छात्रों का COVID की वजह से सेमेस्टर अधूरा हो गया था, उन्हें अब मौका दिया गया है।

AC की बैठक के तहत आया फैसला

इस प्रकार के स्टूडेंट्स को पहले से लागू किसी भी ग्रेस मार्क के अलावा एक बचे हुए पेपर के लिए मैक्सिमम 10 मार्क्स की छूट दी जाएगी। साथ ऐसे छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी में पार्ट टाइम PhD भी कर सकेंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक कॉउंसिल (AC) की 1016वीं बैठक में यह फैसला लिया गया था। इस ऑफर को अगली एग्जीक्यूटिव काउंसिल (EC) की बैठक में पास होने के बाद अगले साल से लागू कर दिया जाएगा और उसके बाद छात्र इसका लाभ उठा सकेंगे।

छात्रों को मिलेगा मौका

छात्र जो COVID के चलते डिग्री पूरी नहीं कर सके थे अथवा एग्जाम नहीं दे सके थे, अब DU उन छात्रों को अपना कोर्स पूरा करने का एक चांस देगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट्स और सेंटर्स के टीचर्स के लिए प्रमोशन दिशानिर्देश भी कुछ संशोधनों के साथ स्वीकार किए गए। इसके अलावा UG व PG में रिज़र्व सीटों पर एंरोल्ड ऑर्फ़न स्टूडेंट्स की ट्यूशन और हॉस्टल फीस पूरी तरह से माफ करने का प्रोविज़न कुछ दिन पहले ही किया गया है।

यह भी पढ़ें: DU Admission: अनाथ बच्चों को दिया गया कोटा, पढ़ाई और हॉस्टल सुविधा है मुफ्त

हिंदी पर महत्व

अंडरग्रेजुएट करिकुलम फ्रेमवर्क (UGCF) – 2022 के मुताबिक कई डिपार्टमेंट्स के कुछ कोर्सेज को यूनिवर्सिटी ने मंजूरी दी है। ऐसे छात्र जिन्होंने ने क्लास 8 तक हिंदी नहीं पढ़ी है, उनके लिए अब हिंदी डिपार्टमेंट में हिंदी EL (सेमेस्टर-एक/दो में प्रोपोज़्ड) कम्पेटेन्सी एनहांसमेंट कोर्सेज को भी मंजूरी दी गई।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*