देश में एक दशक में नर्सिंग कोर्स कराने वाले संस्थानों की संख्या में 36% की वृद्धि हुई : स्वास्थ्य मंत्री 

1 minute read
desh mein ek dashak mein nursing course karaane wale sansthano ki sankhya mein 36% ki vriddhi hui : swasthya mantri

देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख माण्डवीय ने संसद को दिए अपने बयान में बताया है कि 2014 से लेकर अब तक देश के नर्सिंग कोर्स कराने वाले संस्थानों में 36% तक की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने लोकसभा में आगे बताया कि देश में नर्सिंग में UG कोर्स कराने वाले संस्थानों की संख्या पिछले 9 वर्षों में 16,41 से 2,229 तक बढ़ी है।

देश में वर्तमान में 5,203 नर्सिंग इंस्टीट्यूट मौजूद 

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे बताया कि इस समय देश में कुल मिलाकर 5,203 नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट कार्यरत हैं। देश में इस समय 715 सरकारी नर्सिंग कॉलेज मौजूद हैं। इसके अलावा देश में वर्तमान में कार्यरत कुल रजिस्टर्ड नर्सों की संख्या 35.14 लाख पहुँच गई है। इस हिसाब से देश में अभी प्रति 1000 लोगों पर 2.06 नर्सें कार्यरत हैं।   

देश में नर्सिंग इंस्टीट्यूट बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न कदम उठाए गए 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि देश में नर्सिंग इंस्टीट्यूट्स की संख्या बढ़ाने के लिए पिछले 9 वर्षो में सरकार के द्वारा विभिन्न प्रयास किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने सदन को सूचित करते हुए बताया कि सरकार इस समय देश में नर्सिंग संस्थानों की संख्या में इजाफा करने के प्रयासों में लगी है। इसी क्रम में सरकार ने नर्सिंग इंस्टीट्यूट खोले जाने को लेकर बनाए नियमों में परिवर्तन किया है। इससे देश में नए नर्सिंग संस्थान खोलने में मदद मिलेगी।  

नर्सिंग संस्थान में एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में किया गया बदलाव 

सरकार द्वारा नर्सिंग डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेज में स्कोरिंग संबंधी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में 5% की रियायत दी गई है। इसके अलावा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल बिना अंडर ग्रेजुएट कोर्स ऑफर किए सीधे MSC नर्सिंग कोर्स शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अब शादीशुदा महिलाऐं भी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकेंगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि नए मेडिकल कॉलेजों को मौजूदा जिला अस्पतालों के साथ संलग्न किया जाएगा। इससे सरकारी नर्सिंग संस्थानों की संख्या में 1500 तक की वृद्धि होगी।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*