चेन्नई में संपन्न हुई साउथ एशियन एजुकेशन सभा,इन पांच देशों ने स्टडी अब्रॉड के लिए स्कॉलरशिप्स की घोषणा की।

1 minute read
chennai mein sampann hui south asian education sabha in paach desho ne study abroad ke liye scholarships ki ghoshna ki

7 फरवरी 2024 को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में ताइवान, जापान, रिपब्लिक ऑफ़ कोरिया, सिंगापुर और मलेशिया के साथ तमिलनाडु के शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई। इस मीटिंग में भाग लेने वाले सभी दक्षिण एशियाई देशों की तरफ से चेन्नई के स्कूल स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप्स की घोषणा की गई है।  

सरकारी स्कूल के छात्रों को दी जाएगी आर्थिक मदद 

बैठक में भाग लेने वाले सभी दक्षिण एशियाई देशों की ओर से चेन्नई के सभी सरकारी स्कूलों के मेधावी छात्रों को स्टडी अब्रॉड के लिए स्कॉलरशिप के रूप में आर्थिक मदद देने की घोषणा की गई है। यह स्कॉलरशिप योजना तमिलनाडु सरकार की तरफ से छात्रों को स्कूल सिस्टम को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की जा रही है।  

बच्चों के स्टडी अब्रॉड से संबंधित आवेदन को लेकर हुई चर्चा 

तमिलनाडु के शिक्षा विभाग के मुताबिक़,राज्य के सरकारी स्कूल के बहुत से बच्चों के पास बेहतर शिक्षा उपलब्ध करने के लिए संसाधनों की कमी है। वे वैश्विक स्तर की शिक्षा के मापदंडों पर अभी बहुत पीछे हैं। इस वजह से इन स्टूडेंट्स को स्टडी अब्रॉड से संबंधित प्रक्रिया के बारे में भी नहीं पता है। इस एक दिन के सेमिनार में स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ने के लिए आवेदन संबंधी बाते बताई गईं।  

 पिछले वर्ष ताइवान पढ़ने गए छात्र 

पिछले वर्ष तमिलनाडु के सरकारी स्कूलों के 274 छात्र उच्च शिक्षा के लिए ताइवान पढ़ने गए थे। इनमें से दो स्टूडेंट्स को तमिलनाडु सरकार की तरफ से पूर्ण स्कॉलरशिप प्रदान की गई थी।  

छात्रों को विदेशी यूनिवर्सिटी में उपलब्ध कोर्सेज के बारे में भी जानकारी दी  

चेन्नई में आयोजित इस एक दिन के अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन में छात्रों को विदेशी यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ने के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने के अलावा विदेशी यूनिवर्सिटीज़ में उपलब्ध टॉप कोर्सेज और अवसरों के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*