PM SHRI : पीएम श्री स्कूलों में ट्रेनिंग के लिए आगे आया ये संस्थान, ऐसे बदल जाएगा पढ़ने-पढ़ाने का तरीका

1 minute read
andhra pradesh me PM SHRI schools me special training dene ke liye IIT Tirupati aage aaya

केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया’ (PM SHRI) योजना के तहत आंध्र प्रदेश के स्कूलों का भी चयन किया है। 660 स्कूलों के चयन के बाद आंध्र प्रदेश शिक्षा विभाग ने अपडेशन की तैयारी शुरू की है और शिक्षकों को इस पहल से जोड़ने व उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए IIT-तिरुपति के साथ चर्चा शुरू कर दी है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कूल शिक्षा विभाग और IIT-तिरुपति के बीच जल्द ही एक औपचारिक समझौता ज्ञापन (MoU) साइन किया जाएगा। समग्र शिक्षा के एपी राज्य परियोजना निदेशक बी श्रीनिवास राव ने कहा कि पीएम श्री (PM SHRI) के लिए चुने गए स्कूलों के शिक्षकों को IIT तिरुपति में स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। 

राव ने कहा कि ट्रेनिंग के बाद टीचर्स स्टूडेंट्स का ओवरऑल डेवलपमेंट कराएंगे और नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी के तहत पढ़ने-पढ़ाने का तरीका भी बदल जाएगा। स्टडी के एक्सपेरिमेंटल, ट्रांसफॉर्मेशनल और इंटीग्रेटेड मेथड पर फोकस किया जाएगा। 

खेल-खेल में सीखने को प्रक्रिया को मिलेगा बढ़ावा

आसान शब्दों में कहा जाए तो राज्य के स्कूलों में स्टूडेंट्स के लिए नई चीजों के सीखने के अवसर ज्यादा होंगे और उनमें रिसर्च करने की क्षमता विकसित भी विकसति होगी। स्टूडेंट्स के लिए खेल-खेल में सीखने को प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे उनका ध्यान रटने के बजाय सीखने और समझने पर ज्यादा रहे।

andhra pradesh me PM SHRI schools me special training dene ke liye IIT Tirupati aage aaya

सितंबर 2022 में शुरू हुई थी योजना

राज्य और केंद्र सरकार द्वारा मैनेज किए जा रहे मौजूदा स्कूलों को इस पहल के तहत चुना गया है। केंद्र सरकार द्वारा देश भर में 14,500 स्कूलों को पीएम श्री स्कूल (PM SHRI) के रूप में विकसित करने के लिए सितंबर 2022 में योजना शुरू की गई थी। पीएम श्री योजना के तहत सरकारी स्कूलों का इंफ्रास्ट्रक्चर बदलने और स्कूलों को मॉर्डन बनाने की प्रक्रिया शामिल है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*