5 वर्षों में केंद्र सरकार ने दी 1.71 करोड़ ST छात्रों को दी प्री और पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप

1 minute read
5 varshon mein st students ko itni di gai scholarship

केंद्र सरकार ने पिछले पांच वर्षों में 1,03,34,708 अनुसूचित जनजाति (ST) के छात्रों को प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप्स दी हैं। यह जानकारी 20 दिसंबर को राज्यसभा में दी गई। साथ ही, इसी अवधि के दौरान 68,74,363 अनुसूचित जनजाति (ST) छात्रों को पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप्स प्रदान की गईं हैं।

अधिक जानकारी देते हुए केंद्रीय जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने राज्यसभा उच्च सदन को बताया कि 11,925 अनुसूचित जनजाति (ST) के छात्र उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के प्राप्तकर्ता थे। इसके अलावा, इस पांच साल की अवधि के दौरान 13,326 छात्रों ने उच्च शिक्षा के लिए नेशनल फेलोशिप हासिल की।

यह भी पढ़ें: National Fellowship Scheme : OBC स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन के लिए प्रतिमाह मिलती है इतनी स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

इतनी पारिवारिक आय से कम वाले छात्रों को मिलती है प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप

समर्थन का दायरा राष्ट्रीय सीमाओं से परे तक फैला हुआ है, जिसमें 170 छात्र नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप स्कीम से लाभान्वित हो रहे हैं। ST छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप्स क्लास 9-10 के उन छात्रों को प्रदान की जाती है, जो INR 2.5 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों से आते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए धन साझा किया जाता है, जिसमें केंद्र 75 प्रतिशत और राज्य 25 प्रतिशत (नार्थ-ईस्ट और पहाड़ी राज्यों के लिए क्रमशः 90 प्रतिशत और 10 प्रतिशत) का योगदान देता है।

पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए यह है शर्त

इसी तरह, ST छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप में कक्षा 11 और उससे ऊपर के छात्र शामिल हैं, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय INR 2.5 लाख से कम है। ST छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम विभिन्न बिज़नेस एरियाज में ST छात्रों के लिए अंडरग्रेजुएट/पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज का समर्थन करती है, बशर्ते उनके माता-पिता की वार्षिक आय INR 6 लाख से कम हो।

साथ ही, ST छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए नेशनल फ़ेलोशिप स्कीम भारत में एमफिल या पीएचडी करने वाले होनहार छात्रों की सहायता करती है, जो हर साल 750 नई फ़ेलोशिप प्रदान करती है।

विदेश में पढ़ने के लिए दी जाती है सहायता

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप विदेश में टॉप 1,000 विश्व-रैंकिंग विश्वविद्यालयों में मास्टर डिग्री, पीएचडी और पोस्ट-डॉक्टोरल रिसर्च करने के लिए सालाना 20 छात्रों को सहायता प्रदान करती है। यह अवसर उन अनुसूचित जनजाति (ST) के छात्रों के लिए उपलब्ध है जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय INR 6 लाख से अधिक नहीं है। ये पहल सामूहिक रूप से अनुसूचित जनजाति (ST) समुदायों के बीच एजुकेशन और एम्पावरमेंट को बढ़ावा देने में योगदान करती हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*