UGC ने देश के सभी हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूस को जारी की इन स्कीम्स को इम्प्लीमेंट करने के लिए गाइडलाइन्स

1 minute read
UGC ne desh ke sabhi HEIs ke liye jari ki ye guidelines

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने HEI में सोशियो-इकोनॉमिकली दिसद्वांटेज ग्रुप्स (SEDGs) के लिए समान अवसर देने के लिए गाइडलाइन्स जारी की हैं। ये गाइडलाइन्स नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) 2020 की सिफारिशों के तहत जारी की गई हैं जो SEDGs के लिए स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा में पहुंच, समानता और इंक्लूसिविटी पर जोर देती हैं।

UGC के मुताबिक, देश की सभी यूनिवर्सिटीज और हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूस (HEIs), SEDGs के बैकग्राउंड के छात्रों के शैक्षिक अवसरों में सुधार के लिए इन गाइडलाइन्स का पालन करें।

देश की यूनिवर्सिटीज बॉडीज़ ने कहा है कि यूनिवर्सिटीज और हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस छात्रों को अच्छे रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए ब्रिज कोर्स, कमाई-सीखने की योजना और आउटरीच प्रोग्राम लागू करें। साथ ही पहुंच, इक्विटी और इंक्लूसिविटी के माध्यम से HEIs में उनकी पार्टनरशिप भी बढ़ाएं।

UGC ने दीं ये गाइडलाइन्स

अपने नोटिस में UGC ने कई विशिष्ट कोर्सेज की रूपरेखा तैयार की है, इसमें सुझाए गए कुछ प्रमुख प्वाइंट्स इस प्रकार हैंः

  • सीखने और कमाई के लिए फ्लेक्सिबिलिटी: यूनिवर्सिटीज को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्रों को सीखने के साथ-साथ कमाई के लिए आवश्यक नॉलेज और स्किल्स हासिल करने में फ्लेक्सिबिलिटी मिले।
  • कैंपस में पार्ट-टाइम काम खोजें: कैंपस में पार्ट-टाइम काम के प्रकारों को खोजें जिसमें छात्र स्थानीय आवश्यकताओं और क्षेत्रीय भाषाओं के अनुरूप काम कर सकते हैं।
  • अर्न-वाइल-लर्न को बढ़ावा दें: अर्न-वाइल-लर्न (EWL) योजना के पहलू के तहत छात्रों के लिए अवसरों का व्यापक रूप से प्रचार करें, जिसका उद्देश्य SEDGs के छात्रों को उनकी शिक्षा का समर्थन करने के लिए कमाई में सहायता करना है।
  • ट्रांसपेरेंट सिलेक्शन प्रोसेस: फाइनेंशियल आवश्यकता वाले छात्रों को प्राथमिकता देते हुए एक स्पष्ट और ट्रांसपेरेंट सिलेक्शन प्रोसेस स्थापित करें।
  • फंडिंग के लिए कंट्रीब्यूशन: योजना को लागू करने के लिए फंडिंग या प्रोजेक्ट्स की खोज के लिए सरकारी, नॉन-गवर्नमेंटल एजेंसियों और कॉर्पोरेट क्षेत्र के साथ सहयोग करें।
  • असेसमेंट और एक्रिडिशन में महत्व: योजना को असेसमेंट और एक्रिडिशन के क्राइटेरिया के रूप में शामिल करके आवश्यक महत्व प्रदान करें।

UGC की ओर से ये भी कहा गया

UGC ने आगे यह भी कहा कि रिज़र्वेशन पॉलिसी जैसी इन्क्लूसिव पॉलिसीस की समझ और एक्सेप्टेबिलिटी बढ़ाने के लिए HEIs में टीचर्स, एडमिनिस्ट्रेटर्स, वर्कर्स और स्टूडेंट्स के लिए संवेदीकरण (sensitization) प्रोग्राम लागू किए जाने चाहिए। SEDGs के छात्रों के साथ जुड़ाव के सभी लेवल्स पर इन्क्लूजन और इक्विटी प्रिंसिपल्स को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसमें इन छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों के प्रति अधिक सेन्सिटिव होना शामिल है, विशेष रूप से सेल्फ-रेस्पेक्ट, सेल्फ-एस्टीम और डिग्निटी के संदर्भ में।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*