CBSE Board 10th Result 2023: जानिए स्टूडेंट्स के लिए 10वीं क्लास के बाद कैरियर के डेवलपमेंट में सॉफ्ट स्किल्स की भूमिका

1 minute read
CBSE Board 10th Result 2023 janiye students ke liye 10th class ke baad career key development me soft skills ki bhumika

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड 2023 के रिजल्ट जारी कर सकता है।  CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट मई के पहले दो सप्ताह में आने की उम्मीद है। हालांकि CBSE द्वारा अभी तक इस संबंध में कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के बाद CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते है। 

10वीं एग्जाम रिजल्ट के बाद स्टूडेंट्स का अगला पड़ाव अपने करियर और रूचि से संबंधित बेस्ट स्ट्रीम का चयन करना होता हैं। जिसके साथ-साथ स्टूडेंट्स के लिए कुछ सॉफ्ट स्किल्स को सिखना भी बहुत जरुरी हो जाता हैं जो स्टूडेंट्स की हायर एजुकेशन और करियर ग्रोथ में बहुत उपयोगी सिद्ध होती हैं। यहां हम जानते है ऐसे ही कुछ प्रमुख सॉफ्ट स्किल्स प्रोग्राम के बारे में:-

CBSE Board Results 2023 Live Updates @cbseresults.nic.in : जानिये कैसे चेक करेंगे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

जानते है सॉफ्ट स्किल्स क्या होती हैं?

सॉफ्ट स्किल्स को हिंदी में ‘व्यावहारिक कौशल’ कहा जाता है, अगर हम अपने करियर या बिजनेस में आगे बढ़ना चाहते है तो हमें सॉफ्ट स्किल्स की नॉलेज होना बहुत जरुरी होता है।  सॉफ्ट स्किल्स के अंतर्गत प्रभावी communication skills, Leadership skills, Listening skills, Creativity और problem solving skills आते है, इन सभी स्किल्स को हमें अपने व्यवहार में शामिल करना चाहिए। 10वीं CBSE बोर्ड एग्जाम के बाद स्टूडेंट्स को इन सॉफ्ट स्किल्स को जरूर सीखना चाहिए। जिससे उन्हें अपने करियर के क्षेत्र में सफलता के साथ-साथ ग्रोथ भी मिले। 

CBSE Board 10th Result 2023: 10वीं क्लास के बाद सॉफ्ट स्किल्स कोर्सेज 

यहां 10वीं क्लास CBSE बोर्ड रिज्लट के बाद स्टडेंट्स के लिए कुछ प्रमुख सॉफ्ट स्किल्स के बारे में बताया जा रहा हैं, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

1. कम्युनिकेशन स्किल – वर्तमान समय में कम्युनिकेशन स्किल्स प्रमुख स्किल्स में से एक माना जाता है। आप किस प्रकार लोगों से बात करते है? आपकी बोलने की शैली किस प्रकार है? इसके साथ ही किन शब्दों का प्रयोग करते है? यह सब कम्युनिकेशन स्किल्स का हिस्सा माना जाता है, जो सॉफ्ट स्किल्स के माध्यम से स्टूडेंट्स को उनके आगे आने वाले भविष्य के लिए सिखाया जाता हैं। 

2. टाइम मैनेजमेंट स्किल – टाइम मैनेजमेंट के माध्यम से स्टूडेंट्स को यह सिखाया जाता है कि आप अपना समय किस तरह से बिताते है, दिन भर में कौन कौनसी एक्टिविटीज करते है और कितना समय आप यूँ ही वेस्ट कर देते है इन सब बातों को जानकर अपने ज्यादा से ज्यादा समय को सही कामों में लगाना ही ‘टाइम मैनेजमेंट’ स्किल कहलाता है। 

3. अडैप्टबिलटी – स्टूडेंट्स को सॉफ्ट स्किल प्रोग्राम के माध्यम से यह भी सिखाया जाता है कि कैसे अपने कंफर्ट जोन से निकलकर विपरीत परिस्तिथियों के अनुसार भी अपने आपको ढालना आना चाहिए। जिससे भविष्य में किसी भी परिस्थिति में करियर और निजी क्षेत्र में किसी प्रकार की रूकावट न आए। 

4. बॉडी लैंग्वेज – लोगों से बात करते समय ऑय कॉन्टेक्ट बनाकर बात करना, बैठने पर, खड़े होने पर और चलते समय आप अपने कंधों को सीधा रखना, तथा परिस्थिति के अनुसार अपने चेहरे के हाव भाव बदलना। यह सब बॉडी लैंग्वेज के माध्यम से सॉफ्ट स्किल्स में सिखाया जाता हैं। जिनके बारे में 10वीं क्लास के बाद से स्टूडेंट्स को जरूर ज्ञात होना चाहिए। 

5. टीम वर्क – लोगों के साथ मिलकर कार्य करना टीम वर्क कहलाता है, जो एक प्रमुख स्किल मानी जाती है। इसमें आपको टीम मेंबर्स की बातों को सुनना, ज़रूरत पड़ने पर उन्हें सपोर्ट करना, हर एक टीम मेंबर को उनके काम के बारे में अच्छे से जानकारी देना और टीम मेंबर्स को काम सौंपना ये सभी चीज़ें टीम वर्क के अंतर्गत आती है। 

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहें Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*