My Favourite Teacher Essay : अपने ‘पसंदीदा शिक्षक’ पर स्टूडेंट्स ऐसे लिखें निबंध

1 minute read
My Favourite Teacher Essay in Hindi (2)

शिक्षक हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि एक आदर्श शिक्षक छात्रों के विकास के लिए जिम्मेदार होता है। शिक्षक न केवल विषयों के बारे में बल्कि जीवन के लिए भी बुनियादी ज्ञान की एक मजबूत नींव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह ज्यादातर वही है जो हम स्कूल में सीखते हैं जो हमारे जीवन भर में हमारी मदद करता है जब हमें महत्वपूर्ण निर्णय लेने होते हैं और अन्य महत्वपूर्ण कार्य करने होते हैं। हम सब स्कूल या काॅलेज में पढ़ें हैं या पढ़ चुके हैं और हम सभी का कोई न कोई एक फेवरेट टीचर जरूर होता है। इसलिए यहां हम (My Favourite Teacher Essay in Hindi) ब्लाॅग में मेरे प्रिय शिक्षक पर निबंध लिखना सीखेंगे।

मेरे प्रिय शिक्षक पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में My Favourite Teacher Essay in Hindi इस प्रकार हैः

स्कूल हो या कॉलेज टीचर हमें हमेशा ही सीखते हैं और आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। उनके ही इस मार्गदर्शन से आज हम अपने जीवन में बहुत आगे बढ़ते हैं। मेरी एक पसंदीदा टीचर हैं। वह कक्षा 10 में हमें कला विषय के साथ अन्य विषय भी पढ़ाती थी। वह हमेशा मेरी हर परेशानी को दूर करने में मेरी मदद करती थी और अगर मुझे कोई भी चीज समझ नहीं आता तो वो मुझे बार बार बताने में कभी क्रोधित नहीं होती। वह बहुत मिलनसार शिक्षिका हैं, और मेरे लिए वो एक आदर्श भी हैं। उनका पढ़ने का तरीका और टीचर से बेहद अलग है, और वह क्लास में सभी पर पूरा दिन देती हैं। वह बहुत ही इंटरैक्टिव और रचनात्मक तरीके से पढ़ाती हैं। वह पढ़ाई को इतना आसान बना देती हैं कि उनकी क्लास में हम सभी को पढ़ना बहुत अच्छा लगता है, इसलिए वह मेरी पसंदीदा शिक्षक है।

मेरे प्रिय शिक्षक पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में My Favourite Teacher Essay in Hindi इस प्रकार हैः

हम सभी के जीवन में एक पसंदीदा शिक्षक रहा होगा और आज भी हम उनके सम्पर्क में या उनकी सिखाई बातों पर अम्ल जरूर करते हैं। स्कूल हो या कॉलेज जीवन में हर किसी व्यक्ति का एक पसंदीदा टीचर जरूर होता है। एक टीचर जिसकी क्लास में स्टूडेंट्स  उत्सुक से पढ़ते हैं। वे उनकी क्लास का बहुत उत्सुकता से प्रतीक्षा करते हैं और उस पसंदीदा टीचर की क्लास को पढ़ने से कभी नहीं छोड़ते हैं। हर शिक्षक एक जैसा नहीं होता. हम स्कूल में जो सीखते हैं वही वास्तव में जीवन भर हमारी मदद करता है।

मेरी पसंदीदा शिक्षिका राज किशोरी बहुत समझदारी के साथ स्टूडेंट्स को पढ़ती थी, इसके अतिरिक्त वे सीखने की गतिविधियों को भी बढ़ावा देती हैं। उनके प्रैक्टिकली पढ़ने का तरीका कई छात्रों का उनका पसंदीदा बनाता हैं। वह न सिर्फ मेरी टीचर हैं बल्कि मैं उन्हें अपनी आदर्श भी मानती हूँ. वे एक न केवल एक टीचर हैं बल्कि एक ऐसे महिला भी हैं जिससे आप अपनी इच्छानुसार किसी भी विषय या परेशानी पर बात कर सकते हैं। वे बहुत विनम्र और नम्रता के साथ अपने काम को करती हैं। इसी लिए वे मेरी फेवरेट टीचर हैं।

वे सदैव अपने सभी स्टूडेंट्स को कड़ी मेहनत करने और अच्छे मार्क्स लाने के लिए प्रेरित करती है। जब मुझे किसी भी विषय को लेकर कोई संदेह होता है तो वह उस सब्जेक्ट को अच्छी तरह समझने में मेरी मदद करती है। वह मैथ के सब्जेक्ट को प्रैक्टिकल करके अधिक रोचक और आकर्षक बनाती है। वे हमेशा मुझे सही रास्ते पर चलने के लिए मार्गदर्शन करती हैं। वह हमें सच बोलना, सभी का सम्मान करना और जीवन में एक अच्छे मुकाम को हासिल करने के लिए प्रेरित करती हैं। इस My Favourite Teacher Essay in Hindi के अनुसार हम सबको यह सीखना चाहिए कि हमारे टीचर हम सबके लिए कितने योगदान करते हैं। 

My Favourite Teacher Essay in Hindi (1) (1)

मेरे प्रिय शिक्षक पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में My Favourite Teacher Essay in Hindi इस प्रकार हैः

एक ऐसा शिक्षक होना जिसके साथ आप विशेष रूप से सहज हों, एक बहुत बड़ा लाभ हो सकता है क्योंकि यह आपको अपने स्कूल के वर्षों को आसान तरीके से पूरा करने में मदद कर सकता है। एक अच्छा शिक्षक एक मार्गदर्शक के रूप में भी कार्य कर सकता है, जो आपको केवल पढ़ाई के अलावा भी आपके पूरे जीवन में मार्गदर्शन दे सकता है। मेरी भी एक फेवरेट टीचर रही हैं जिनका नाम राज किशोरी है। उन्होंने हमारी पढ़ाई में किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी। जब हमें कोई परेशानी हुई तो उन्होंने परीक्षा से पहले हमें अच्छे से गाइड किया ताकि हम अच्छे अंकों के साथ पास हो कर आगे बढ़ सकें। 

वह मेरी पसंदीदा शिक्षक क्यों हैं?

जैसे ही हमारे एग्जाम खत्म होते थे वे हम सभी को बहार घूमने ले जाती थी, स्कूल टूर पर ये सभी स्टूडेंट्स को बहुत प्यार से और बहुत सारे गेम खिलवती थी। उनका कहना था की पढ़ाई के साथ शारीरिक एक्टिविटी का होना भी जरुरी है। वे स्कूल के समय भी एक क्लास में हम सभी स्टूडेंट्स को कुछ न कुछ एक्टिविटी सिखाती थी। वे खुद को भी मोटिवेट करती थी और स्टूडेंट को भी हर चीज के लिए प्रेरित करती रहती थी। इसलिए वह मेरे पसंदीदा टीचर थी। 

परीक्षा से पहले देती थीं एक्स्ट्रा क्लास

हमारी टीचर ने हमें एक निश्चित समय के बाद भी पढ़ाने से कभी इन्कार नहीं किया। हमारे एग्जाम से पहले हमेशा वे हम सभी स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा क्लास देती थी, किसी स्टूडेंट्स को अगर किसी भी सब्जेक्ट में कोई परेशानी होती थी, तो वे उसको उस एक्स्ट्रा क्लास में सॉल्व करती थी। उनका प्रॉब्लम सॉल्व करने का तरीका इतना अच्छा होता था, की हम सब को लगता था की जिस चीज में हम इतना परेशान थे, वो इतनी छोटी सी चीज थी। वे प्रैक्टिकली चीजों को बताती थी।  

स्टूडेंट को करती थीं मोटिवेट 

मेरी टीचर की एक बहुत अच्छी बात थी की जब कोई स्टूडेंट्स निराश होता था या वो डर के कारण उनसे कोई बात को नहीं पूछ पता था। तो वे उसके आत्मविश्वास को बढ़ती थी और उसे आगे बढ़ने की प्रेरणा देती थी। वे हमेशा कहती थी की किसी चीज से दर कर मत भागों हर चीज का सामना करो कोई चीज आपके आत्मविश्वास से बड़ी नहीं हो सकती है। अगर अपने किसी चीज को करने का लक्ष्य तय किया है तो उस लक्ष्य को मेहनत कर के प्राप्त करो। अगर सफलता एक बार नहीं मिली तो ऐसा नहीं है की कभी नहीं मिलेगी। 

आपका फोकस होना चाहिए पूरी तरह से की आपको ये चीजे हासिल करनी है, चाहे मुझे दिन -रात एक करनी पड़ें। पूरी लगन से मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती है। उनके इन्हीं विचारों से हम सब स्टूडेंट्स का मनोबल बढ़ता है और हम और मेहनत करते हैं। शिक्षक हमेशा आत्मविश्वास को बढ़ाने वाला होना चाहिए, बहुत से टीचर जरा सी गलती पर स्टूडेंट्स को बहुत ज्यादा डिमोटिवेट कर देते हैं। जिससे स्टूडेंट्स को आ गये पढ़ने या स्कूल जाने का मन नहीं करता है और वे स्कूल जाने से कतराते हैं। 

उपसंहार

मैं उनकी स्टूडेंट होने के लिए भाग्यशाली हूं। मैं हमेशा याद रखूंगी कि उन्होंने मुझे क्या सिखाया है और मैं भविष्य में उनके जैसा महान व्यक्ति बनने की कोशिश करूंगा। हम सबको हमेशा अपने शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए और आज हम जो कुछ भी हैं उसके लिए उन्हें धन्यवाद भी देना चाहिए। उनकी सिखाई हुई हर चीज को बहुत ही गंभीरता से लेकर आगे जीवन में बढ़ना चाहिए। 

संबंधित ब्लाॅग्स 

होली पर निबंध स्वतंत्रता दिवस पर निबंध
गणतंत्र दिवस पर 10 लाइनों में निबंधलोहड़ी पर्व पर हिंदी में पैराग्राफ
पोंगल पर निबंधदशहरा पर निबंध
नवरात्रि पर निबंधरक्षा बंधन पर निबंध 

FAQs

आपका पसंदीदा शिक्षक निबंध कौन सा है?

शिक्षक मुझे बहुत प्यार करते हैं क्योंकि मैं उनका बहुत अनुशासित और आदर्श छात्र हूँ।

मैं अपने पसंदीदा शिक्षक को क्या लिखूं?

मुझे यह पता लगाने में मदद करने के लिए धन्यवाद कि मैं किसमें अच्छा हूं और यह हमेशा मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

एक शिक्षक की सबसे अच्छी पंक्ति क्या होती है?

एक अच्छा शिक्षक आशा को प्रेरित कर सकता है, कल्पना को प्रज्वलित कर सकता है, और सीखने के प्रति प्रेम पैदा कर सकता है।

उम्मीद है कि आपको My Favourite Teacher Essay in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। निबंध लेखन के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments