Budget 2024 : अंतरिम बजट में फाइनेंस मिनिस्टर ने एजुकेशन सेक्टर के लिए बताईं ये महत्वपूर्ण बातें, देखें यहां

1 minute read
Budget 2024 me Finance Minister ne education sector ke achieves ke bare me bataya

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को संसद में केंद्रीय बजट 2024 (Budget 2024 in Hindi) पेश किया। इस बजट में शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोग यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि वित्त मंत्रालय ने इस क्षेत्र के लिए क्या योजना बनाई है तो बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में शिक्षा से जु़ड़े अचीवमेंट्स के बारे में जानकारी दी और कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) परिवर्तनकारी सुधार ला रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त मंत्री ने बताया कि पीएम श्री स्कूल गुणवत्तापूर्ण शिक्षण दे रहे हैं। स्किल इंडिया ने 1.8 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया है और 54 लाख युवाओं को स्किल्ड बनाया है। इसके अलावा 3,000 नए आईटीआई स्थापित किए हैं। उन्होंने मेडिकल काॅलेजों की स्थापना को लेकर भी भाषण दिया।

यह भी पढ़ें- वित्त मंत्रालय ने जारी की UNION BUDGET APP, जानें क्या है खासियत

Budget 2024 (Budget 2024 in Hindi) में शिक्षा की फील्ड में हुए कार्यों का भी उल्लेख (Highlights of Budget 2024) किया जोकि इस प्रकार हैः

  • Budget 2024 में वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि 3 हजार नए आईटीआई खोले गए हैं और 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है।
  • वित्त मंत्री ने बताया कि 390 यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई है।
  • शिक्षा मंत्रालय को 2023-24 में अब तक का सबसे अधिक आवंटन प्राप्त हुआ था, जब मंत्रालय के दो विभागों का परिव्यय (outlay) INR 1,12,898.97 करोड़ था।
  • फाइनेंस मिनिस्टर ने 1.4 करोड़ युवाओं को स्किल इंडिया मिशन का लाभ मिला है। इस दौरान 7 IIT, 16 IIIT, 15 एम्स और 7 IIM खोले गए हैं। 
  • 10 वर्षों में उच्च शिक्षा में महिला नामांकन में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
  • 10 वर्षों में STEM कोर्सेज में लड़कियों और महिलाओं ने 43 प्रतिशत नामांकन किया है, जो दुनिया में सबसे अधिक में से एक है।

बजट 2024: अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024 भाषण के दौरान कहा कि अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे और इसके लिए एक समिति बनाई जाएगी। हमारी सरकार विभिन्न विभागों के तहत मौजूदा अस्पताल के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें-

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*