आईआईटी मद्रास ने लॉन्च किया स्पोर्ट साइंस का फ्री कोर्स, नहीं देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

1 minute read
IIT Madras ne launch kiya sports science mein free course

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IITM) -NPTEL ने स्पोर्ट साइंस से संबंधित सात नए ऑनलाइन कोर्स शुरू किए हैं। यह क्षेत्र भारत में तेजी से विकसित हो रहा है। इस कोर्स को ऑनलाइन फ्री में किया जा सकता है। इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य थ्योरी और प्रैक्टिकल के बीच के अंतर को कम करना है। इस कोर्स को भारत और दक्षिण एशिया के बॉडी स्ट्रक्चर और कल्चर को ध्यान में रख कर बनाया गया है।

9 फरवरी 2024 से शुरू होगा कोर्स

ये कोर्स स्पोर्ट साइंस, फिजियोथेरेपी और फिजिकल एजुकेशन और अन्य कोर्स की शुरुआत 9 फरवरी 2024 की जाएगी। इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि भी यही है। इस कोर्स को करने के इच्छुक व्यक्ति NPTEL की ऑफिशियल वेबसाइट https://nptel.ac.in/courses के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग (NPTL) की शुरुआत 2003 में भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर के साथ सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों जिनमें मद्रास, बॉम्बे, दिल्ली, कानपुर, खड़गपुर, गुवाहाटी और रुड़की आईआईटी द्वारा किया गया था।

इस कोर्स को करने के लिए 12 पास छात्र भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यह कोर्स स्पोर्ट साइंस, फिजियोथेरेपी और फिजिकल एजुकेशन जैसे कोर्स कर रहे ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए अधिक फायदेमंद हैं। यह पाठ्यक्रम भारत के राष्ट्रीय एमओओसी पोर्टल, SWAYAM (swayam.gov.in) पर ऑनलाइन जारी किया जा रहा है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी फीस नहीं देनी है, फाइनल एग्जाम केंद्र पर कराया जाएगा जिसके लिए INR 1,000 देने होंगे।

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*