1 अप्रैल से शुरू होगा आईआईएसईआर के IAT-2024 का रजिस्ट्रेशन

1 minute read
IAT-2024

आईआईएसईआर में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाले आईआईएसईआर इंडियन एप्टीट्यूड टेस्ट (आईएटी) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा। बरहम्पुर, भोपाल, कोलकाता, मोहाली, पुणे, तिरुवनंतपुरम और तिरुपति सहित किसी भी आईआईएसईआर में प्रवेश पाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार 13 मई तक आधिकारिक वेबसाइट iiseradmission.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। वहीं बता दें कि इसके लिए करेक्शन विंडो 16 व 17 मई, 2024 तक रहेगी। इसी के साथ आईएटी 2024 का आयोजन 9 जून को किया जायेगा और इसके परिणाम जून के आखिर तक आने की संभावना जताई गयी है।

इन 7 संस्थानों में प्रवेश

बता दें कि आईआईएसईआर 5 वर्षीय बीएस व एमएस डुअल डिग्री व केवल बीएस (भोपाल) कोर्स के लिए हर साल एक एप्टीट्यूड टेस्ट आयोजित करता है। इस टेस्ट को IAT के नाम से भी जाना जाता है। यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जिसमें विद्यार्थी कोलकाता, मोहाली, बेरहामपुर, तिरुअनंतपुरम, तिरूपति, पुणे व भोपाल स्थित 7 आईआईएसईआर (IISER) में प्रवेश ले सकता है।

IAT 2024: एलिजिबिलिटी

इस परीक्षा में 12वीं पास आउट या 12वीं की परीक्षा दे रहे विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं. उम्मीदवारों को बारहवीं कक्षा की परीक्षा के दौरान जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और भौतिकी में से कम से कम तीन विषय होने चाहिए। वहीं परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल वर्ग के छात्रों को 2,000 रुपए फीस देनी होगी, जबकि एससी-एसटी, फिजिकली हैंडीकैप्ड और कश्मीरी प्रवासी विद्यार्थी को एक हजार रुपए देने होंगे।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*