जानिए कैसे करें Singapore में LAW की पढ़ाई

Rating:
0
(0)
Singapore में LAW की पढ़ाई

कानून (Law) एक विविध (Diverse) Discipline Course है जो सभी Field के छात्रों का स्वागत करता है। कानून के भीतर व्यापक विकल्प उपलब्ध हैं जो आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि किस Specialization को चुनना है। Singapore में Law की पढ़ाई करने से पहले क्या आप जानते हैं कि Singapore में दुनिया के कुछ बेहतरीन Law स्कूल हैं जो करियर के बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं? इस ब्लॉग में जानिए Singapore में Law की पढ़ाई कैसे की जाए।

Check out: जानिए एल.एल.बी (LLB) क्या है

Singapore में Law क्यों पढ़ें?

Credits – Leverage Edu

यहाँ सिंगापुर में Law का अध्ययन करने के कुछ कारण दिए गए हैं। Singapore में Law की पढ़ाई के पीछे जाने वह खास बातें।

Advanced Learning Environment

Singapore एक Commercial और Education का केंद्र है। यह आधुनिक Teaching Tools, तकनीकी रूप से Advanced Learning और Research Facilities से लैस है। Virtual Model की चल रही लहर के कारण यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। वहां के कॉलेजों में सीखने के कार्यक्रम उद्यमिता के अवसरों के साथ-साथ Innovation और Research की गुंजाइश के साथ कई Comprehensive Curriculum प्रदान करते हैं।

Well Reputed Institutions

Singapore की National University Asia में अग्रणी कानून संकाय (Leading Law Faculty) है। Isolation में भी Singapore में कानून की पढ़ाई का बहुत महत्व है। एशियाई संदर्भ (Asian context) में सम्मानित Western Education प्रदान करने में विश्वविद्यालयों का व्यापक दृष्टिकोण दुनिया भर में एक मूल्यवान और आशाजनक प्रभाव प्रदान करता है।

Inclusive of Foreign Students

Times Higher Education (THE) World University Rankings 2021 के अनुसार, National University of Singapore (NUS) को देश के बाहर के लगभग 26% छात्रों के साथ दुनिया के छठे सबसे अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया गया है। 2019 में, सिंगापुर में Law का अध्ययन करने के लिए नामांकित Full time Students की संख्या लगभग 73.8 हजार थी। कॉलेजों का वातावरण विभिन्न क्षेत्रों के छात्रों के समावेश (Inclusion) को दर्शाता है, इसलिए छात्रों को विविध संस्कृतियों से परिचित कराता है।

International Students के लिए Scholarships और Grants

विदेशों में अध्ययन करने के लिए आवश्यक भारी Financial Capital Singapore में उपलब्ध विभिन्न सरकारी, गैर-सरकारी और साथ ही विश्वविद्यालय Scholarship से कम हो जाती है। सिंगापुर सरकार के Ministry of Education सिंगापुर में Law का अध्ययन करने के लिए विदेश से आने वाले छात्रों के लिए कई आवश्यकता-आधारित और योग्यता-आधारित Scholarship और अनुदान प्रदान करता है। विश्वविद्यालयों में विदेशी छात्रों के लिए विशिष्ट Scholarship Program हैं।

Singapore की Developed Economy

World Economic Forum ने सिंगापुर की अर्थव्यवस्था (Economics) को दुनिया में सबसे अधिक खुला और व्यवसाय-समर्थक के रूप में स्थान दिया है। क्रय शक्ति समता (Purchasing Power Parity) के मामले में यह दुनिया में प्रति व्यक्ति Gross Domestic Product (GDP) के मामले में दूसरे स्थान पर है। इस महानगरीय शहर-राज्य (Cosmopolitan City-State) द्वारा प्रदान की जाने वाली उच्च आय (High Incomes) और जीवन स्तर इसे Education, Employment और Residence के क्षेत्र में छात्रों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाते हैं।

Check out: ये है भारत के बेस्ट लॉ कॉलेज

Singapore Universities में Best Law Specializations

Singapore में कानून (Law) का अध्ययन करने के लिए कॉलेजों में उपलब्ध कुछ सबसे अधिक मांग वाले Specialized Course इस प्रकार हैं। जानिए Singapore में Law की पढ़ाई में उन course के नाम।

यह Innovative Specialization विशेष रूप से Singapore में – World Level पर उपलब्ध छात्रों को व्यापक सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ (Socio-Cultural context) में कानून का अध्ययन करने और क्षेत्रीय Commerce, Trade और Politics के साथ संबंधों की सराहना करने की अनुमति देती है। Course South, Southeast और East Asia के Laws, Legal systems, Institutions और Legal Traditions का गहन अध्ययन (in-depth study) प्रदान करता है।

Corporate (Business) Law

Corporate Law में व्यक्तियों, संस्थानों और कंपनियों के अधिकारों और आचरण से संबंधित नियम शामिल हैं। इसमें विलय (Mergers) और अधिग्रहण (Acquisition), शेयरधारक (Shareholder) के अधिकार, कंपनियों की लिस्ट आदि से संबंधित मामले शामिल हैं।

समुद्री कानून (Maritime Law)

Maritime Law समुद्री व्यापार (Marine Trade), सुरक्षा, नौवहन (Shipping) और अन्य निजी विवादों (Private Disputes) जैसे समुद्री मुद्दों को नियंत्रित करता है। इसमें घरेलू (Domestic) और अंतरराष्ट्रीय कानून (International Law) के तहत समुद्री गतिविधियों पर कानूनों, सम्मेलनों और संधियों (Pact) का गहन अध्ययन शामिल है।

Intellectual Property और Technology Law

अधिक वैश्वीकृत (Globalized) और पूंजीकृत (Capitalized) अर्थव्यवस्था (Economics) के साथ, यह सबसे महत्वपूर्ण कानूनी क्षेत्रों में से एक बन गया है। यह Art, Design, Brand, Invention आदि जैसी बौद्धिक रचनाओं (Intellectual Creations) की स्थापना और संरक्षण को नियंत्रित करता है। Copyrights, Patents आदि पर विवाद इस क्षेत्र का एक हिस्सा हैं।

Criminal Law

आपराधिक कानून (Criminal Law) उन व्यक्तियों की सजा से संबंधित है जिन्होंने डकैती (Robbery) से लेकर आतंकवाद (Terrorism) तक के अपराध किए हैं। ऐसे कार्य जो दूसरों के लिए हानिकारक और खतरे में डालने वाले Safety, Health और Property को लिस्ट में रखते हैं, देशों के अनुसार अलग-अलग होते हैं।

International Law

अंतर्राष्ट्रीय कानून (International Law) राष्ट्रों और अंतर्राष्ट्रीय अभिनेताओं के रूप में मानी जाने वाली अन्य Institutions के बीच बाध्यकारी मानदंडों (Norms) और विनियमों (Regulations) के गहन अध्ययन पर केंद्रित है। यह प्रकृति में अंतःविषय (Interdisciplinary) है। अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता (International Arbitration) और विवाद समाधान (Dispute Resolution), International Business Law और International and Comparative Law संबंधित विशेषज्ञता क्षेत्र हैं जिन्हें कोई भी इस क्षेत्र में अपना सकता है।

Environmental Law

Environmental Law पर्यावरण (Environment) की सुरक्षा के लिए कानूनों और समझौतों पर जोर देता है। इस क्षेत्र में मामले प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन (Natural Resource Management) से लेकर भूमि विवादों (Land Disputes) तक, संरक्षण नीतियों (Conservation Policies) से लेकर प्रदूषण पर अंकुश लगाने वाले सुधारों तक हैं।

Check out: लॉ करने की सोच रहे हैं तो जान ले LLB का पूरा Syllabus

Singapore में Best Law Course और College

Singapore में Law की पढ़ाई करने के लिए, किसी को विश्वविद्यालयों और वहां उपलब्ध विभिन्न कानून कार्यक्रमों के बारे में कुछ ज्ञान होना चाहिए। निम्नलिखित में सिंगापुर के Top Law Colleges और वहां पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी है।

National University of Singapore (NUS), Faculty of Law

1956 में स्थापित NUS Law अब Asia का Top-Ranking Law स्कूल है। इसे 2020 में विषय के अनुसार QS World University Rankings में 12वीं और 2021 में विषय द्वारा Times Higher Education World University Rankings द्वारा 12वां स्थान दिया गया है। यह New York University, Boston University जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के साथ Alliance में चार साल का स्नातक कार्यक्रम और कई विनिमय कार्यक्रम प्रदान करता है। स्नातक छात्रों के लिए, इसमें एक JD कार्यक्रम है, कई शोध, LLM कार्यक्रम और एक शोध पीएचडी (PhD) कार्यक्रम।

यह Singapore Journal of Legal Studies को भी प्रकाशित करता है, जो राष्ट्रमंडल (Commonwealth) की सबसे पुरानी कानून पत्रिकाओं (Law Journals) में से एक है। इसके छात्र विशेष रूप से Singapore Law Review को Manage करते हैं, जो एशिया का सबसे पुराना छात्र संचालित कानूनी प्रकाशन है। इसके अलावा, यह Asian Law Institute, Centre for International Law आदि जैसे कई केंद्रों की मेजबानी करता है।

Singapore में Law की पढ़ाई करने के लिए, निम्नलिखित कार्यक्रम NUS द्वारा प्रदान किए जाते हैं। आइए जानते हैं NUS द्वारा आयोजित वह Program

  • 4-Year LLB Programme (Honours) Special Programmes
  • Concurrent Degree Programme (CDP) – Law and Public Policy
  • Double Degree Programmes (DDP)
    • Business Administration and Law 
    • Economics & Law
    • Law and Life Sciences
  • Juris Doctor Programme (JD)
  • Graduate Coursework Degrees (LLMs)
  • Graduate Research Degree (PhD)

Fees

Undergraduate course 14,87,358 रूपये
LLM (General) 19,60,233 रूपये
PhD 21,30,689 रूपये

Singapore Management University, School of Law

SMU Yong Pung How School of Law ने वर्ष 2000 में स्थापित हुआ था। तब से इसने JD और LLM डिग्री के साथ-साथ Legal Practitioners के लिए Seminars के एक Suite को शामिल करने के लिए अपने शैक्षणिक प्रस्तावों का विस्तार किया है। इसमें Centre for Commercial Law in Asia (CCLA), Centre for AI and Data Governance (CAIDG) आदि जैसे प्रमुख Research Centers हैं। यह THEMIS Law Network का हिस्सा बनने वाला पहला एशियाई (Asian) विश्वविद्यालय भी है। विश्वविद्यालय प्लेसमेंट के अवसरों और Internship और विनिमय कार्यक्रमों के साथ वैश्विक प्रदर्शन के मामले में अच्छा प्रदर्शन करता है। सिंगापुर में कानून का अध्ययन करने के लिए, निम्नलिखित कार्यक्रम SMU द्वारा प्रदान किए जाते हैं। यह हैं यहाँ के उपलब्ध Courses.

  1. Bachelor of Law (4years LLB programme)
  2. Bachelor of Science (Computing & Law)
  3. J.D. programme
  4. Master of Law (L.L.M) (15 months long) Dual LLM with the Queen Mary University of London available.

Fees

Bachelor of Law 35,13,323 रूपये
Bachelor of Science (Computing & Law) 33,23,995 रूपये
J.D. programme 10,00,186 रूपये
Master of Law (L.L.M)
Judicial Studies Track and Cross-Border Business and Finance Law in Asia Track 20,59,207 रूपये
Dual LLM in Commercial Law (Singapore and London) 14,48,461 रूपये to QMUL 15,39,137 रूपये to SMU

Eligibility Criteria

Singapore में Law की पढ़ाई करने के लिए कॉलेजों की Eligibility Requirements को पूरा करना होगा। ये मानदंड (Criteria) संस्थानों के आधार पर अलग हो सकते हैं। मानदंडों की एक सामान्यीकृत लिस्ट निम्नलिखित है।

UG Program के लिए

यहाँ आपको UG program के लिए लिस्ट दी जा रही है जो आपके लिए जाननी बेहद ज़रूरी है। जानते हैं इस लिस्ट के बारे में।

  • Indian Standard 12 (Central, State Boards, ISC Boards और अन्य Board) परीक्षा परिणाम अंग्रेजी सहित 5 विषयों में अच्छे से पास के साथ।  इसमें कोई cut off नहीं है।
  • अंग्रेजी में प्रवीणता (Proficiency): IELTS (न्यूनतम 7.0 समग्र), IELTS  (न्यूनतम 600 या 100 प्रत्येक पढ़ने और लिखने में कम से कम 24 के साथ।)
  • अतिरिक्त पूर्वापेक्षाएँ (Additional prerequisites): CV: पाठ्येतर गतिविधियाँ (Extracurricular activities); उपलब्धियां और पुरस्कार
  • ज्यादातर कॉलेजों में, चयनित छात्रों को एक परीक्षा पास करनी होती है और एक Official Interview में भाग लेना होता है।

PG Program के लिए

यहाँ आपको PG program के लिए लिस्ट दी जा रही है जो आपके लिए जाननी बेहद ज़रूरी है। जानते हैं इस लिस्ट के बारे में।

  • Law में Good Bachelor’s degree
  • कुछ Colleges/Courses में 6 महीने का Work Experience आवश्यक है।
  • English Proficiency: IELTS (कुल मिलाकर न्यूनतम 7.0), TOEFL (न्यूनतम 650 या 100) 
  • अतिरिक्त पूर्वापेक्षाएँ (Additional Prerequisites): CV, सिफारिश पत्र (Recommendation letter)
  • कुछ विश्वविद्यालयों द्वारा टेस्ट भी आयोजित किया जाता है

Check out: Vakil Kaise Bane?

Scholarships की List

Singapore में Law की पढ़ाई करने के लिए Financial Help प्रदान करने के लिए वांछित व्यक्ति निम्नलिखित Scholarship के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

  • PGPP-ASEAN Scholarship
  • Jones Day Master of Laws in Judicial Studies Scholarship
  • Jones Day Master of Laws Annual Top Scholar Award (for Judicial Studies)
  • Lee Kong Chian Master of Laws in Judicial Studies Scholarship
  • Singapore International Graduate Award (SINGA)
  • Natsteel Study Awards

Singapore में Part-Time Law Courses के लिए List

Singapore में Law की पढ़ाई करने के इच्छुक विदेशी छात्रों के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा कई Part-Time Law Courses भी प्रदान किए जाते हैं।

NUS Law Academy

यह NUS के Law Faculty का एक हिस्सा है और वकीलों और कामकाजी पेशेवरों को कौशल आधारित Graduate Certificates और Diploma programs की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

  • Graduate Certificate Programme in International Arbitration
  • Graduate Certificate Programme in Criminal Justice
  • Graduate Certificate Programme in Intellectual Property and Technology Law
  • Graduate Certificate Programme in Corporate and Financial Services Law
  • Graduate Certificate Programme in International Arbitration & Dispute Resolution
  • Graduate Diploma Programme in Maritime Law & Arbitration
  • Auditing Programme

Sorbonne-Assas International Law School campus, Singapore

इसकी मेजबानी INSEAD Business School-Asia campus द्वारा की जाती है। INSEAD Tanoto Library छात्रों को उनके Research और Courses गतिविधियों में सहायता करती है। सिंगापुर में परिसर कानून में चार Part-Time program प्रदान करता है।

  • एक LL.M. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून (International Business Law) में: यह 9 महीनों का Post Graduate program है, जो सभी के लिए खुला है, यह अक्टूबर में शुरू हो रहा है।
  • Executive Education with seminars on request: यह Professionals को अपने ज्ञान को बढ़ाने और अपने कनेक्शन को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। स्कूल 10 अलग-अलग Standalone Modules प्रदान करता है, प्रत्येक में 20 घंटे के होते हैं।
  • A Winter Short Program: यह मार्च में होने वाला 3 सप्ताह का Academic Program है। छात्रों और पेशेवरों को व्याख्यान, Case Study, Group Work और अन्य अभ्यासों के माध्यम से International Business Transactions Law का गहन ज्ञान प्रदान करना है।
  • A Summer Course: यह जुलाई में होने वाला 3 सप्ताह का कोर्स है, जो Master Level पर LLB और Professional पर दुनिया भर में खुला है। पाठ्यक्रम का उद्देश्य Asia में एक कानूनी व्यवसायी के दृष्टिकोण के साथ International, Financial Structures, Commitment papers और tax law पर है।

Fees

LL.M. in International Business Law 15,00,029 रूपये
Executive Education 1,92,399 रूपये  per Module
Winter Short Program 2,47,025.93 रूपये
Summer Course 1,85,269.45 रूपये

FAQs

प्रश्न 1: सिंगापुर में कानून का अध्ययन करने में कितने साल लगते हैं?

उत्तर: सिंगापुर में कानून का अध्ययन करने के लिए विभिन्न अवधियों के साथ विविध पाठ्यक्रम हैं। स्नातक की डिग्री 3 से 4 साल में पूरी की जा सकती है जबकि मास्टर प्रोग्राम 1-3 साल में।

प्रश्न 2: सिंगापुर में वकील कितना कमाते हैं?

उत्तर: सिंगापुर में वकीलों का वेतन SGD 100,000 (55 लाख) से लेकर SGD 250,000 (1.37 करोड़) प्रति वर्ष तक हो सकता है।

प्रश्न 3: मैं एनयूएस कानून (NUS law) के लिए कैसे आवेदन करूं?

उत्तर: एनएसयू कार्यालय प्रवेश विभिन्न कार्यक्रमों के लिए सभी आवेदनों का प्रबंधन करता है। कोई भी ‘एनयूएस में आवेदन करें’ के तहत प्रवेश कार्यालय की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

Check out: CLAT की परीक्षा

Singapore में LAW की पढ़ाई के इस ब्लॉग से यकीनन आपको Singapore में LAW की पढ़ाई कैसी करनी है यह पता चल गया होगा। आपको अगर विदेश में Higher Studies के लिए पढ़ना है तो आप हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Hindi ASL Topics
Read More

Hindi ASL Topics (Hindi Speech Topics)

ASL का पूर्ण रूप असेसमेंट ऑफ़ लिसनिंग एंड स्पीकिंग है और Hindi ASL Topics, Hindi Speech Topics सीबीएसई…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…