जानिए कैसे करें सिंगापुर में लॉ की पढ़ाई?

2 minute read

कानून (लॉ) एक विविध डिसिप्लिन कोर्स है, जो सभी क्षेत्र के छात्रों का स्वागत करता है। कानून के भीतर व्यापक विकल्प उपलब्ध हैं जो आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि किस स्पेशलाइजेशन को चुनना है। Singapore में Law की पढ़ाई करने से पहले क्या आप जानते हैं कि सिंगापुर में दुनिया के कुछ बेहतरीन लॉ स्कूल हैं जो करियर के बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं? इस ब्लॉग में जानिए Singapore में Law की पढ़ाई कैसे की जाए।

The Blog Includes:
  1. सिंगापुर में लॉ क्यों पढ़ें?
    1. एडवांस्ड लर्निंग एनवायरनमेंट
    2. प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूशंस
    3. विदेशी छात्रों का हब
    4. अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रों और ग्रांट्स
    5. सिंगापुर की विकसित इकॉनमी
  2. सिंगापुर की यूनिवर्सिटीज में बेस्ट लॉ स्पेशलाइजेशन
    1. एशियाई लीगल स्टडीज
    2. कॉर्पोरेट (बिज़नेस) लॉ
    3. समुद्री कानून (मेरीटाइम लॉ)
    4. इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी और टेक्नोलॉजी लॉ
    5. क्रिमिनल लॉ
    6. इंटरनेशनल लॉ
    7. एनवायर्नमेंटल लॉ
  3. सिंगापुर में बेस्ट लॉ कोर्स और कॉलेज
    1. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS), फैकल्टी ऑफ लॉ
    2. सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी, स्कूल ऑफ लॉ
  4. छात्रवृत्तिओं की लिस्ट
  5. सिंगापुर में पार्ट-टाइम लॉ कोर्सेज के लिए लिस्ट
    1. NUS लॉ अकादमी
    2. सोरबोन-असास इंटरनेशनल लॉ स्कूल परिसर, Singapore
  6. योग्यता
    1. UG प्रोग्राम के लिए
    2. PG प्रोग्राम के लिए
  7. आवेदन प्रक्रिया
  8. आवश्यक दस्तावेज
  9. FAQs

सिंगापुर में लॉ क्यों पढ़ें?

Credits – Leverage Edu

यहाँ सिंगापुर में लॉ पढ़ाई करने के कुछ कारण दिए गए हैं। Singapore में Law की पढ़ाई के पीछे जाने वह खास बातें-

एडवांस्ड लर्निंग एनवायरनमेंट

सिंगापुर एक कमर्शियल और शिक्षा का केंद्र है। यह आधुनिक टीचिंग टूल, तकनीकी रूप से एडवांस्ड लर्निंग और रिसर्च सुविधाओं से लैस है। वर्चुअल मॉडल की चल रही लहर के कारण यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। वहां के कॉलेजों में सीखने के कार्यक्रम उद्यमिता के अवसरों के साथ-साथ इनोवेशन और रिसर्च की गुंजाइश के साथ कई कॉम्प्रिहेंसिव करिकुलम प्रदान करते हैं।

प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूशंस

सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी एशिया में लीडिंग लॉ फैकल्टी है। एकांत में भी सिंगापुर में कानून की पढ़ाई का बहुत महत्व है। एशियाई कॉन्टेक्स्ट में सम्मानित वेस्टर्न एजुकेशन प्रदान करने में विश्वविद्यालयों का कम्प्रेहैन्सिव एप्रोच दुनिया भर में एक मूल्यवान और आशाजनक प्रभाव प्रदान करता है।

विदेशी छात्रों का हब

Times Higher Education (THE) World University Rankings 2022 के अनुसार, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS) को देश के बाहर के लगभग 26% छात्रों के साथ दुनिया के छठे सबसे अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया गया है। 2019 में, सिंगापुर में लॉ की पढ़ाई करने के लिए एनरोल्ड फुल-टाइम छात्र की संख्या लगभग 73.8 हजार थी। कॉलेजों का वातावरण विभिन्न क्षेत्रों के छात्रों के समावेश (इन्क्लूशन) को दर्शाता है, इसलिए छात्रों को विविध संस्कृतियों से परिचित कराता है।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रों और ग्रांट्स

विदेशों में पढ़ाई करने के लिए आवश्यक भारी फाइनेंशियल कैपिटल सिंगापुर में उपलब्ध विभिन्न सरकारी, गैर-सरकारी और साथ ही विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति से कम हो जाती है। सिंगापुर सरकार के शिक्षा मंत्रालय Singapore में LAW की पढ़ाई करने के लिए विदेश से आने वाले छात्रों के लिए कई आवश्यकता-आधारित और योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति और अनुदान प्रदान करता है। विश्वविद्यालयों में विदेशी छात्रों के लिए विशिष्ट छात्रवृत्ति प्रोग्राम हैं।

सिंगापुर की विकसित इकॉनमी

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने सिंगापुर की अर्थव्यवस्था को दुनिया में सबसे अधिक खुला और व्यवसाय-समर्थक के रूप में स्थान दिया है। पर्चेसिंग पावर पैरिटी के मामले में यह दुनिया में प्रति व्यक्ति ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) के मामले में दूसरे स्थान पर है। इस कॉस्मोपॉलिटन सिटी-स्टेट द्वारा प्रदान की जाने वाली हाई इनकम और जीवन स्तर इसे शिक्षा, रोज़गार और रेजिडेंस के क्षेत्र में छात्रों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाते हैं।

सिंगापुर की यूनिवर्सिटीज में बेस्ट लॉ स्पेशलाइजेशन

Singapore में Law की पढ़ाई करने के लिए कॉलेजों में उपलब्ध कुछ सबसे अधिक मांग वाले स्पेशलाइज्ड कोर्स इस प्रकार हैं:

एशियाई लीगल स्टडीज

यह इनोवेटिव स्पेशलाइजेशन विशेष रूप से सिंगापुर में – ग्लोबल लेवल पर उपलब्ध छात्रों को व्यापक सोशियो-कल्चरल कॉन्टेक्स्ट में कानून का अध्ययन करने और क्षेत्रीय कॉमर्स, ट्रेड और पॉलिटिक्स के साथ संबंधों की सराहना करने की अनुमति देती है। कोर्सेज साउथ, साउथईस्ट और ईस्ट एशिया के लॉ, लीगल सिस्टम्स, इंस्टीट्यूशंस और लीगल ट्रेडिशन की इन-डेप्थ स्टडी प्रदान करता है।

कॉर्पोरेट (बिज़नेस) लॉ

कॉर्पोरेट लॉ में व्यक्तियों, संस्थानों और कंपनियों के अधिकारों और आचरण से संबंधित नियम शामिल हैं। इसमें विलय और अधिग्रहण, शेयरहोल्डर के अधिकार, कंपनियों की लिस्ट आदि से संबंधित मामले शामिल हैं।

समुद्री कानून (मेरीटाइम लॉ)

मेरीटाइम लॉ समुद्री व्यापार (मरीन ट्रेड), सुरक्षा, शिपिंग और अन्य निजी विवादोंजैसे समुद्री मुद्दों को नियंत्रित करता है। इसमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत समुद्री गतिविधियों पर कानूनों, सम्मेलनों और संधियों (पैक्ट) की गहन पढ़ाई शामिल है।

इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी और टेक्नोलॉजी लॉ

अधिक ग्लोबलाइज्ड और कैपिटलाइज़्ड अर्थव्यवस्था के साथ, यह सबसे महत्वपूर्ण कानूनी क्षेत्रों में से एक बन गया है। यह आर्ट, डिज़ाइन, ब्रांड, इन्वेंशन आदि जैसी इंटेलेक्चुअल रचनाओं की स्थापना और संरक्षण को नियंत्रित करता है।कॉपीराइट्स, पेटेंट आदि पर विवाद इस क्षेत्र का एक हिस्सा हैं।

क्रिमिनल लॉ

आपराधिक कानून (क्रिमिनल लॉ) उन व्यक्तियों की सजा से संबंधित है जिन्होंने डकैती से लेकर आतंकवाद तक के अपराध किए हैं। ऐसे कार्य जो दूसरों के लिए हानिकारक और खतरे में डालने वाले सुरक्षा, सेहत और प्रॉपर्टी को लिस्ट में रखते हैं, देशों के अनुसार अलग-अलग होते हैं।

इंटरनेशनल लॉ

अंतरराष्ट्रीय कानून राष्ट्रों और अंतरराष्ट्रीय अभिनेताओं के रूप में मानी जाने वाली अन्य इंस्टीट्यूशंस के बीच बाध्यकारी मानदंडों (नॉर्म्स) और विनियमों (रेगुलेशंस) की गहन पढ़ाई पर केंद्रित है। यह प्रकृति में अंतःविषय (इंटरडिसिप्लिनरी) है। अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता और विवाद समाधान, इंटरनेशनल बिज़नेस लॉ और इंटरनेशनल और कम्पेरेटिव लॉ संबंधित विशेषज्ञता क्षेत्र हैं जिन्हें कोई भी इस क्षेत्र में अपना सकता है।

एनवायर्नमेंटल लॉ

एनवायर्नमेंटल लॉ पर्यावरण (एनवायरनमेंट) की सुरक्षा के लिए कानूनों और समझौतों पर जोर देता है। इस क्षेत्र में मामले नेशनल रिसोर्स मैनेजमेंट से लेकर भूमि विवादों तक, कंज़र्वेटिव नीतियों से लेकर प्रदूषण पर अंकुश लगाने वाले सुधारों तक हैं।

सिंगापुर में बेस्ट लॉ कोर्स और कॉलेज

Singapore में Law की पढ़ाई करने के लिए, किसी को विश्वविद्यालयों और वहां उपलब्ध विभिन्न कानून कार्यक्रमों के बारे में कुछ ज्ञान होना चाहिए। निम्नलिखित में सिंगापुर के टॉप लॉ कॉलेज और वहां पेश किए जाने वाले कोर्सेज के बारे में विस्तृत जानकारी है।

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS), फैकल्टी ऑफ लॉ

1956 में स्थापित NUS लॉ अब एशिया का टॉप-रैंकिंग लॉ स्कूल है। यह न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, बोस्टन विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के साथ अलायन्स में चार साल का बैचलर्स प्रोग्राम और कई रेगुलेटेड प्रोग्राम्स प्रदान करता है। ग्रेजुएट छात्रों के लिए, इसमें एक JD प्रोग्राम है, कई शोध, LLM प्रोग्राम और एक शोध पीएचडी (PhD) कार्यक्रम।

यह सिंगापुर जर्नल ऑफ लीगल स्टडीज को भी प्रकाशित करता है, जो कॉमनवेल्थ की सबसे पुरानी कानून पत्रिकाओं में से एक है। इसके छात्र विशेष रूप से सिंगापुर लॉ रिव्यु को मैनेज करते हैं, जो एशिया का सबसे पुराना छात्र संचालित कानूनी प्रकाशन है। इसके अलावा, यह एशियाई लॉ इंस्टिट्यूट, सेंटर फ़ॉर इंटरनेशनल लॉ आदि जैसे कई केंद्रों की मेजबानी करता है।

Singapore में Law की पढ़ाई करने के लिए, निम्नलिखित कार्यक्रम NUS द्वारा प्रदान किए जाते हैं। आइए जानते हैं NUS द्वारा आयोजित वह प्रोग्राम-

  • 4-Year LLB Programme (Honours) Special Programmes
  • Concurrent Degree Programme (CDP) – Law and Public Policy
  • Double Degree Programmes (DDP)
    • Business Administration and Law 
    • Economics & Law
    • Law and Life Sciences
  • Juris Doctor Programme (JD)
  • Graduate Coursework Degrees (LLMs)
  • Graduate Research Degree (PhD)

फीस

Undergraduate courseINR 14.87 लाख
LLM (General)INR 19.60 लाख
PhDINR 21.30 लाख

सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी, स्कूल ऑफ लॉ

SMU योंग पुंग हाउ स्कूल ऑफ लॉ ने वर्ष 2000 में स्थापित हुआ था। तब से इसने JD और LLM डिग्री के साथ-साथ लीगल प्रैक्टिशनर्स के लिए सेमिनार्स के एक सुइट को शामिल करने के लिए अपने अकादमिक प्रोपोज़ल्स का विस्तार किया है। इसमें सेंटर फॉर कमर्शियल लॉ इन एशिया (CCLA), सेंटर फॉर AI और डेटा गवर्नेंस (CAIDG) आदि जैसे प्रमुख रिसर्च सेंटर हैं। यह THEMIS लॉ नेटवर्क का हिस्सा बनने वाला पहला एशियाई विश्वविद्यालय भी है। विश्वविद्यालय प्लेसमेंट के अवसरों और इंटर्नशिप और रेगुलेटेड प्रोग्राम्स के साथ वैश्विक प्रदर्शन के मामले में अच्छा प्रदर्शन करता है। सिंगापुर में कानून का अध्ययन करने के लिए, निम्नलिखित कार्यक्रम SMU द्वारा प्रदान किए जाते हैं। यह हैं यहाँ के उपलब्ध कोर्सेज-

  1. Bachelor of Law (4years LLB programme)
  2. Bachelor of Science (Computing & Law)
  3. J.D. programme
  4. Master of Law (L.L.M) (15 months long) Dual LLM with the Queen Mary University of London available.

फीस

Bachelor of LawINR 35.13 लाख
Bachelor of Science (Computing & Law)INR 33,23 लाख
J.D. programmeINR 10 लाख
Master of Law (L.L.M)
Judicial Studies Track and Cross-Border Business and Finance Law in Asia TrackINR 20.59 लाख
Dual LLM in Commercial Law (Singapore and London)INR 14.48-15.39 लाख

छात्रवृत्तिओं की लिस्ट

Singapore में Law की पढ़ाई करने के लिए फाइनेंशियल सहायता प्रदान करने के लिए वांछित व्यक्ति निम्नलिखित छात्रवृत्ति के लिए भी आवेदन कर सकते हैं-

  • PGPP-ASEAN Scholarship
  • Jones Day Master of Laws in Judicial Studies Scholarship
  • Jones Day Master of Laws Annual Top Scholar Award (for Judicial Studies)
  • Lee Kong Chian Master of Laws in Judicial Studies Scholarship
  • Singapore International Graduate Award (SINGA)
  • Natsteel Study Awards

सिंगापुर में पार्ट-टाइम लॉ कोर्सेज के लिए लिस्ट

Singapore में Law की पढ़ाई करने के इच्छुक विदेशी छात्रों के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा कई Part-Time Law Courses भी प्रदान किए जाते हैं।

NUS लॉ अकादमी

यह NUS के लॉ फैकल्टी का एक हिस्सा है और वकीलों और वर्किंग प्रोफेशनल्स को कौशल आधारित ग्रेजुएट सर्टिफिकेट्स और डिप्लोमा प्रोग्राम्स की एक श्रृंखला प्रदान करता है-

  • Graduate Certificate Programme in International Arbitration
  • Graduate Certificate Programme in Criminal Justice
  • Graduate Certificate Programme in Intellectual Property and Technology Law
  • Graduate Certificate Programme in Corporate and Financial Services Law
  • Graduate Certificate Programme in International Arbitration & Dispute Resolution
  • Graduate Diploma Programme in Maritime Law & Arbitration
  • Auditing Programme

सोरबोन-असास इंटरनेशनल लॉ स्कूल परिसर, Singapore

इसकी मेजबानी INSEAD Business School-Asia campus द्वारा की जाती है। INSEAD टैनोटो लाइब्रेरी छात्रों को उनके रिसर्च और कोर्सेज एक्टिविटीज में सहायता करती है। सिंगापुर में परिसर कानून में चार पार्ट-टाइम प्रोग्राम प्रदान करता है।

  • एक LLM अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून में: यह 9 महीनों का पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम है, जो सभी के लिए खुला है, यह अक्टूबर में शुरू हो रहा है।
  • एग्जीक्यूटिव एजुकेशन विद सेमिनार्स ऑन रिक्वेस्ट: यह प्रोफेशनल्स को अपने ज्ञान को बढ़ाने और अपने कनेक्शन को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। स्कूल 10 अलग-अलग स्टैंडअलोन मॉड्यूल प्रदान करता है, प्रत्येक में 20 घंटे के होते हैं।
  • विंटर सीजन: यह मार्च में होने वाला 3 सप्ताह का अकादमिक प्रोग्राम है। छात्रों और पेशेवरों को व्याख्यान, केस स्टडी, ग्रुप वर्क और अन्य अभ्यासों के माध्यम से इंटरनेशनल बिज़नेस ट्रांसक्शन्स लॉ का गहन ज्ञान प्रदान करना है।
  • समर कोर्सेज: यह जुलाई में होने वाला 3 सप्ताह का कोर्स है, जो मास्टर्स लेवल पर LLB और प्रोफेशनल पर दुनिया भर में खुला है। कोर्स का उद्देश्य एशिया में एक कानूनी व्यवसायी के दृष्टिकोण के साथ इंटरनेशनल, फाइनेंशियल स्ट्रक्चर, कमिटमेंट पेपर्स और टैक्स लॉ पर है।

फीस

LL.M. in International Business Law15 लाख
Executive Education1.92 लाख/मॉड्यूल
Winter Short Program2.47 लाख
Summer Course1.85 लाख

योग्यता

Singapore में Law की पढ़ाई करने के लिए कॉलेजों की योग्यता को पूरा करना होगा। ये क्राइटेरिया संस्थानों के आधार पर अलग हो सकते हैं। मानदंडों की एक सामान्यीकृत लिस्ट निम्नलिखित है-

UG प्रोग्राम के लिए

यहाँ आपको UG प्रोग्राम के लिए लिस्ट दी जा रही है जो आपके लिए जाननी बेहद ज़रूरी है। जानते हैं इस लिस्ट के बारे में-

  • भारतीय कक्षा 12 (केंद्रीय, स्टेट बोर्ड्स, ISC बोर्ड्स और अन्य बोर्ड) परीक्षा परिणाम अंग्रेजी सहित 5 विषयों में अच्छे से पास के साथ। इसमें कोई कट ऑफ नहीं है।
  • अंग्रेजी में प्रवीणता (प्रोफिसिएंसी): IELTS (न्यूनतम 7.0 ओवरॉल), IELTS  (न्यूनतम 600 या 100 प्रत्येक पढ़ने और लिखने में कम से कम 24 के साथ।)
  • एडिशनल प्रीरीकुएजिट: CV: एक्सट्रेकरिकुलर एक्टिविटीज; उपलब्धियां और पुरस्कार
  • ज्यादातर कॉलेजों में, चयनित छात्रों को एक परीक्षा पास करनी होती है और एक ऑफिशियल इंटरव्यू में भाग लेना होता है।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक अनिवार्य हैं।

PG प्रोग्राम के लिए

यहाँ आपको PG प्रोग्राम के लिए लिस्ट दी जा रही है जो आपके लिए जाननी बेहद ज़रूरी है। जानते हैं इस लिस्ट के बारे में।

  • लॉ में बैचलर्स डिग्री
  • कुछ कॉलेज/कोर्सेज में 6 महीने का कार्य अनुभव आवश्यक है।
  • इंग्लिश प्रोफिसिएंसी: IELTS (कुल मिलाकर न्यूनतम 7.0), TOEFL (न्यूनतम 650 या 100) 
  • एडिशनल प्रीरीकुएजिट: CV, LOR
  • कुछ विश्वविद्यालयों द्वारा टेस्ट भी आयोजित किया जाता है।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक अनिवार्य हैं।
  • कुछ यूनिवर्सिटीज द्वारा GRE अंकों की मांग की जाती है।

क्या आपको IELTS या TOEFL की तैयारी में दिक्कत आ रही है? तो आज ही Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

12th ke baad USA me Study करने के लिए नीचे आवेदन प्रक्रिया दी गई है-

  • उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा विश्वविद्यालयों को शॉर्टलिस्ट करना होगा और प्रोग्राम के लिए प्रवेश आवश्यकताओं के बारे में जानकारी इकठ्ठा करने के लिए उनकी ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करनी होगी। आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आप Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते हैं।
  • आवश्यकताओं का आकलन करने और यह सुनिश्चित करने के बाद कि आप उस विशेष विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के लिए योग्यता को पूरा करते हैं, विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन फॉर्म भरें।
  • वहां बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और विश्वविद्यालय द्वारा उल्लिखित टर्म्स और गाइडलाइन्स के अनुसार प्रासंगिक जानकारी दें।
  • फॉर्म जमा करने के लिए, सभी उम्मीदवारों को वेबसाइट में दिए गए पेमेंट शुल्क का उपयोग करके कार्यक्रम के लिए आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। इस चरण को सावधानी से करना सुनिश्चित करें क्योंकि ज्यादातर मामलों में आवेदन फीस वापस नहीं हो सकती है।
  • आवेदक के स्टेटस को अपडेट करने में विश्वविद्यालयों को कम से कम 2 से 3 सप्ताह का समय लगता है। एक बार ऑफर लेटर प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय में वापस जाना होगा। संबंधित विश्वविद्यालयों से अपना ऑफर लेटर प्राप्त करने के बाद, उन्हें अपने-अपने देशों में छात्र वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज

नीचे आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट दी गई है-

  • सही फॉर्मेट के साथ एक अपडेटेड CV
  • संबंधित HOD या प्रिंसिपल द्वारा साइन और स्टाम्प लगी ट्रांसक्रिप्ट
  • पहले भाग लेने वाले इंस्टिट्यूट की क्वालीफाई करने वाली मार्कशीट्स।
  • SOP और LOR
  • बैंक से वित्तीय विवरण 3 महीने से अधिक पुराने नहीं हो। इसे पर्याप्त फंड दिखाना होगा।
  • स्वास्थ्य बीमा।

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

FAQs

सिंगापुर में कानून का अध्ययन करने में कितने साल लगते हैं?

सिंगापुर में कानून का अध्ययन करने के लिए विभिन्न अवधियों के साथ विविध पाठ्यक्रम हैं। स्नातक की डिग्री 3 से 4 साल में पूरी की जा सकती है जबकि मास्टर प्रोग्राम 1-3 साल में।

सिंगापुर में वकील कितना कमाते हैं?

सिंगापुर में वकीलों का वेतन SGD 1 लाख (INR 55 लाख) से लेकर SGD 2.50 लाख (INR 1.37 करोड़) प्रति वर्ष तक हो सकता है।

मैं एनयूएस कानून (NUS लॉ) के लिए कैसे आवेदन करूं?

एनएसयू कार्यालय प्रवेश विभिन्न कार्यक्रमों के लिए सभी आवेदनों का प्रबंधन करता है। कोई भी ‘एनयूएस में आवेदन करें’ के तहत प्रवेश कार्यालय की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

Singapore में LAW की पढ़ाई के इस ब्लॉग से यकीनन आपको इस बारे में जानकारी मिली होगी। यदि आप सिंगापुर में लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*