जानिए बालिका दिवस कब मनाया जाता है

1 minute read
बालिका दिवस कब मनाया जाता है

लड़कियों के अधिकारों और दुनिया भर में लड़कियों के सामने आने वाली अनोखी चुनौतियों को पहचानने के लिए हर साल 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

बालिका दिवस कब मनाया जाता है?

बालिका दिवस कब मनाया जाता है11 अक्टूबर 

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के बारे में 

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लड़कियों के अधिकारों और कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। संयुक्त राष्ट्र ने 2011 में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की स्थापना की थी।

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम हर साल बदलती है। 2023 की थीम “बालिकाओं के अधिकारों के लिए आवाज उठाएं, कार्रवाई करें, बदलाव लाएं” है। यह थीम लड़कियों के अधिकारों के महत्व पर प्रकाश डालती है और कार्रवाई करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करती है।

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस कैसे मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के कई तरीके हैं। स्कूल, समुदाय और सरकारी संगठन अक्सर कार्यक्रम और गतिविधियों की मेजबानी करते हैं। ये कार्यक्रम लड़कियों के अधिकारों और कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

FAQs 

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस क्या है?

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस एक विशेष दिन है जो महिला और लड़कियों के अधिकारों को प्रमोट करने और सुरक्षित और स्वास्थ्य जीवन की स्थापना करने के लिए समर्पित है। यह दिन गर्व से मनाया जाता है और लड़कियों के शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और भविष्य के विकास की महत्वपूर्ण चुनौतियों को उजागर करता है।

यह दिन क्यों मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य लड़कियों के अधिकारों की प्रमोट करना है, और उन्हें बेहतर जीवन के लिए संरक्षित और समर्थ बनाने के लिए समर्थन प्रदान करना है। यह दिन एकाधिक अंगों से जुड़े मुद्दों पर ध्यान देने का मौका प्रदान करता है।

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस किस दिन मनाया जाता है?

आशा है कि इस ब्लाॅग बालिका दिवस कब मनाया जाता है में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*