Pakistan ki Currency: क्या आप जानते हैं कि पकिस्तान की करेंसी क्या है?

1 minute read
Pakistan ki Currency

किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखने के लिए वहां की करेंसी की स्तिथि को देखा जाता है। सही मायनों में देखा जाए तो अर्थव्यवस्था चाहे मजबूत हो या कमजोर, दोनों ही परिस्थितियों में करेंसी अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप भारत के पड़ोसी देश Pakistan ki Currency के साथ-साथ पाकिस्तान में भारतीय मुद्रा की कीमत, के बारे में जान पाएंगे। जिससे आपके ज्ञान का विस्तार होगा।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Pakistan ki Currency?

पाकिस्तान की मुद्रा का नाम “پاکستانی روپیہ” जो कि उर्दू में हैं, देवनागरी के आधार पर इसको रुपया बोलै जाता है। पाकिस्तान की करेंसी का प्रतीक “Rs.” होता है, जिसका ISO ‘4217’ और कोड ‘PKR’ (Pakistani Rupee) है। पाकिस्तान की स्टेट बैंक के अनुसार वहां सामान्यत: 1, 5, 10, 20, 50, 100, 500, और 1000 पाकिस्तानी रुपये के नोट्स का उपयोग किया जाता है।

पकिस्तान में नोटों के साथ ही सिक्के भी उपयोग में लाए जाते हैं, लेकिन वे आमतौर पर छोटे मौद्रिक मूल्यों में आते हैं। पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक “State Bank of Pakistan” के द्वारा ही वहां की करेंसी जारी की जाती हैं।

पाकिस्तानी करेंसी के आधार पर भारतीय मुद्रा की कीमत

पाकिस्तान की करेंसी के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर भारतीय मुद्रा की कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 INR = 3.469775 PKR है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

भारत के ₹ 1 में पाकिस्तान के कितने रुपए होते हैं?

भारत के ₹ 1 में पाकिस्तान के 3.469 रुपए होते हैं।

सबसे सस्ती कौन से देश की करेंसी है?

सबसे सस्ती करेंसी लाओ या लाओशियन किप है।

पाकिस्तान का पूरा नाम क्या है?

पाकिस्तान का पूरा नाम “इस्लामी गणतंत्र पाकिस्तान” है।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Pakistan ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*